सॉफ्टबैंक ने Paytm में 950 करोड़ रुपये की 2% हिस्सेदारी और बेची

वित्त वर्ष 24 की शुरुआत से, सॉफ्टबैंक की भारतीय इकाई SVF India Holdings (Cayman) ने पेटीएम में 3,800 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं.

सॉफ्टबैंक ने Paytm में 950 करोड़ रुपये की 2% हिस्सेदारी और बेची

Thursday January 25, 2024,

2 min Read

SoftBankने One97 Communicationsमें अपनी हिस्सेदारी 2% कम कर दी है. One97 Communications पेटीएम की पैरेंट कंपनी है. शेयरों की बिक्री से सॉफ्टबैंक को लगभग 950 करोड़ रुपये मिले हैं. अमेरिकी शेयर बाजारों को दी गई जानकारी का हवाला देते हुए एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है.

ईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि फिनटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी में सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी अब वित्त वर्ष 2024 की शुरुआत में 13.24% के मुकाबले 5% से थोड़ी अधिक रह गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सॉफ्टबैंक ने 19 दिसंबर, 2023 से 20 जनवरी, 2024 के बीच खुले बाजार में पेटीएम के कुल 12.7 मिलियन शेयर बेचे.

सॉफ्टबैंक की भारतीय इकाई SVF India Holdings (Cayman) काफी समय से कई लेनदेन के माध्यम से फिनटेक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है. जुलाई में इसने 2.01% शेयर बेचे, इससे ठीक दो महीने पहले इसने 2% शेयर बेचे थे. वित्त वर्ष 24 की शुरुआत से इसने Paytm में 3,800 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं.

सॉफ्टबैंक ने Zomato और Delhivery सहित कई भारतीय टेक स्टार्टअप्स में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है. इसने अब तक भारतीय कंपनियों में करीब 15 अरब डॉलर का निवेश किया है.

हालाँकि, सॉफ्टबैंक नवंबर में Swiggy, FirstCry और Ola Electric में अपना निवेश बढ़ाया है.

पेटीएम के अन्य बड़े निवेशक, Ant Financial ने भी पिछले वर्ष के दौरान नोएडा स्थित फिनटेक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है. इसने कंपनी में 10.3% हिस्सेदारी Paytm के सीईओ और फाउंडर, विजय शेखर शर्मा को ट्रांसफर कर दी, और कुछ और हिस्सेदारी Societe Generale, Morgan Stanley Asia Singapore, BNP Paribas Arbitrage आदि जैसे खरीदारों को बेच दी.

पेटीएम ने अपने रेवेन्यू में 38% की वृद्धि के दम पर अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही में अपना घाटा कम करके 222 करोड़ रुपये कर लिया.

इसकी मुख्य व्यावसायिक इकाइयाँ-भुगतान और वित्तीय सेवाएँ, साथ ही कॉमर्स और क्लाउड सेवाओं ने अच्छी वृद्धि देखी.

(Translated by: रविकांत पारीक)