रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव, अब रिश्‍तेदारों को स्‍टेशन के बाहर से ही कहना पड़ेगा गुडबाय

By yourstory हिन्दी
September 30, 2022, Updated on : Fri Sep 30 2022 14:24:07 GMT+0000
रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव, अब रिश्‍तेदारों को स्‍टेशन के बाहर से ही कहना पड़ेगा गुडबाय
त्‍योहारों के मौसम को देखते हुए रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर भीड़ को कम करने के इरादे से दक्षिण रेलवे ने दुगुने किए प्‍लेटफॉर्म टिकट के दाम.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय रेलवे के प्‍लेटफॉर्म अकसर बहुत भीड़भाड़ भरे होते हैं. उस भीड़ में आधे लोग तो वे होते हैं, जो यात्रा करने वाले हैं और आधे वे जो यात्रा करने वाले व्‍यक्ति को छोड़ने या रिसीव करने के लिए आए हैं. त्‍योहारों के मौसम में यह भीड़भाड़ और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है.

प्‍लेटफॉर्म पर भीड़ को कम करने के लिए रेलवे पहले भी कई बार कदम उठाता रहा है, जिसमें सबसे प्रमुख है प्‍लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाना.


इसी दिशा में दक्षिण रेलवे (Southern Railways) ने कदम उठाते हुए एक बार फिर प्‍लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं. जहां पहले एक प्‍लेटफॉर्म टिकट के लिए दस रुपए चुकाने पड़ते थे, अब वही राशि बढ़कर दुगुनी हो गई है यानी प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़कर बीस रुपए हो गई है.


दक्षिण रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है. रेलवे का कहना है कि त्‍योहारों के मौसम को देखते हुए रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर भीड़भाड़ को कम करने के इरादे से रेलवे ने यह फैसला किया है.


दक्षिण रेलवे का मुख्यालय चेन्नई में है. चेन्नई मंडल में चेन्नई, एगमोर, चेन्नई सेंट्रल, काटपाड़ी, तांबरम, अरक्कोरम, चैंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और अवाडी रेलवे स्टेशन प्रमुख तौर पर शामिल हैं.


दक्षिण रेलवे ने इस संबंध में एक आधिकारिक बयान भी जारी किया है, जिसमें लिखा है कि भीड़ को कम करने के लिए 1 अक्‍तूबर, 2022 से लेकर 31 जनवरी, 2023 तक रेलवे प्‍लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए गए हैं. यह राशि दस रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए कर दी गई है. अब दक्षिण रेलवे के अंतर्गत आने वाले सभी रेलवे स्‍टेशंस पर टिकट के दुगुने दाम चुकाने होंगे.


अलग-अलग कारणों से रेलवे पहले भी प्‍लेटफॉर्म टिकट के दाम में इजाफा करती रही है. साल 2021 में कोरोना महामारी के दौरान उत्‍तर रेलवे (northern railway) ने स्‍टेशन पर भीड़भाड़ को कम करने के इरादे से प्‍लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए थे. उस वक्‍त ये कीमत 20 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दी गई थी.


यह कीमत दिल्‍ली के प्रमुख और सबसे  ज्‍यादा व्‍यस्‍त रहने वाले 8 रेलवे स्‍टेशंस पर बढ़ाई गई थी, जिसमें नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्‍ली जंक्‍शन, आनंद विहार टर्मिनर, मेरठ सिटी, गाजियाबाद, दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला और दिल्‍ली केंट रेलवे स्‍टेशन शामिल थे.


Edited by Manisha Pandey