मुंबई के स्लम में जाकर कोविड मरीजों को सेवाएँ देने के लिए तैयार है ये खास रिक्शा, देखें वीडियो

मुंबई के स्लम में जाकर कोविड मरीजों को सेवाएँ देने के लिए तैयार है ये खास रिक्शा, देखें वीडियो

Tuesday July 07, 2020,

2 min Read

इस खास ऑटोरिक्शा में फ़र्स्ट ऐड से लेकर ऑक्सिजन सिलेन्डर और पंखे और लाइट के लिए जनरेटर की भी सुविधा दी गई है।

(चित्र: ट्विटर/milinddeora)

(चित्र: ट्विटर/milinddeora)



मुंबई इस समय देश का सबसे अधिक कोरोना वायरस प्रभावित शहर है, जहां संक्रमण के कुल 85 हज़ार से अधिक मामले पाये जा चुके हैं। मुंबई की रफ्तार को पटरी पर लाने की भरपूर कोशिश की जा रही है, लेकिन लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों के चलते यह संभव नहीं हो पा रहा है।


इस बीच मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए एक खास तरह का ऑटोरिक्शा चलाये जाने के प्लान पर काम किया जा रहा है, जिसके जरिये झुग्गी-झोपड़ी और सकरी जगहों पर रह रहे कोविड19 संक्रमित मरीजों तक मेडिकल सुविधाओं को पहुंचाने का काम किया जा सकेगा।


इस खास तरह से डिजाइन किए गए ऑटोरिक्शा का वीडियो कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है। वीडियो में दिखाया और समझाया गया है कि यह खास ऑटोरिक्शा किस तरह काम करेगा।


इस ऑटोरिक्शा में फ़र्स्ट ऐड से लेकर ऑक्सिजन सिलेन्डर और पंखे और लाइट के लिए जनरेटर की भी सुविधा दी गई है। मिलिंद ने अपने ट्वीट में लिखा, “इन अनोखे ऑटोरिक्शा को बीएमसी को जल्द सौंप दिया जाएगा। ये मुंबई के स्लम में जाकर ऑक्सिजन पहुंचंगे और कोविड-19 टेस्ट को अंजाम देंगे। सपोर्ट के लिए गोदरेज ग्रुप और डिजाइन के लिए अनंत विश्वविद्यालय का शुक्रिया।”


इस ऑक्सिजन रेस्पान्स वैन में मरीजों के लिए स्ट्रेचर और हेल्थवर्कर के बैठने के लिए बेंच की भी व्यवस्था है। इस वैन को खास तौर पर गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।