उद्यमों को एआई-पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट के साथ मदद कर रहा है इंदौर का यह SaaS स्टार्टअप

साल 2016 में स्थापित इंदौर स्थित GenieTalk.ai एक SaaS स्टार्टअप है, जो व्यवसायों को एआई-पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट बनाने में मदद करता है, इन्हें ही अक्सर चैटबॉट और वॉयस बॉट के रूप में जाना जाता है।

उद्यमों को एआई-पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट के साथ मदद कर रहा है इंदौर का यह SaaS स्टार्टअप

Monday February 28, 2022,

5 min Read

तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में एक व्यवसाय की सफलता में संवादी बुद्धिमत्ता एक अहम भूमिका निभाती है। इसके साथ मौजूदा और संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत से व्यावसायिक इनसाइट और समझ प्राप्त करने में सक्षम होने के साथ ही बिजनेस लीडर्स को अपने दर्शकों को बेहतर ढंग से जानने और एक शानदार ग्राहक अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाया जा सकता है।

चार टेक प्रेमियों संतोष कटारिया, अंकित किमती, विवेक जैन और जय सिंह जैन ने चैट बॉट, व्हाट्सएप बॉट, टेलीफोन बॉट इत्यादि जैसे संवादात्मक अनुभव बनाने के लिए 2016 में इंदौर स्थित संवादी एआई स्टार्टअप GenieTalk.aiलॉन्च किया था। संवादी एआई की मदद से यह मैसेजिंग ऐप, वर्चुअल वॉयस असिस्टेंट, चैटबॉट आदि को तैनात करता है।

अंकित ने YourStory के साथ बातचीत में कहा, "GenieTalk.ai प्रतिक्रिया समय को कम करने और ग्राहक जीवनचक्र के प्रत्येक चरण में तेज़ समाधान, ड्राइविंग दक्षता, लॉयल्टी और ग्रोथ प्रदान करने के लिए एआई-संचालित वर्चुअल असिस्टेंट प्रदान करता है।"

GenieTalk.ai

SaaS स्टार्टअप ने एक एआई-आधारित यात्रा एप्लिकेशन OGenie (GenieTalk का उत्पाद) भी बनाया है, जो वॉयस कमांड पर उड़ानें बुक कर सकता है। यह एक ट्रैवल साथी की तरह कार्य करता है जो यूजर्स के साथ उनकी पूरी यात्रा में रहता है। एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध ऐप के वर्तमान में ढाई लाख से अधिक डाउनलोड हैं। इसके जरिये घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें खोजने के साथ ही टिकट बुक की जा सकती हैं। इसकी के साथ टिकट रद्द करना और वेब चेक-इन भी इसके साथ संभव है।

ओजीनी ऐप एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एचडीएफसी टाइम्स कार्ड, जियोसावन, फ्रीचार्ज, फोनपे आदि के साथ विशेष सदस्यता बेच रहा है। Genie ELITE सदस्यता, यात्रा सदस्यता कार्यक्रम (वर्तमान में 999 रुपये प्रति वर्ष और 199 रुपये प्रति माह की कीमत पर) विभिन्न प्रकार की पेशकश करता है। हर उड़ान बुकिंग पर असीमित रीशैड्यूल, रियायती कैंसलेशन, कॉमप्लीमेंटरी सीटें, मुफ्त भोजन और रीवार्ड पॉइंट सहित तमाम लाभ शामिल हैं।

दोस्तों के बीच एक चर्चा के रूप में शुरू हुई कंपनी के साथ अब कंपनी में 50 से अधिक कर्मचारियों के साथ आगे बढ़ रही है।

डीपटेक स्टार्टअप चैट, वॉयस, कॉल और ईमेल सहित कई माध्यमों में अपने ग्राहकों को एक सहज अनुभव देने का दावा करता है।

अंकित कहते हैं, "GenieTalk.ai सर्वोत्तम आउटपुट देने के लिए AI और मानव मस्तिष्क के साथ मिलकर काम करता है।"

आज की जरूरत

कोरोना महामारी ने व्यवसायों को स्वचालन और व्यवसाय के डिजिटलीकरण पर अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है। अंकित कहते हैं, "GenieTalk.ai पांच साल से AI प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है और अन्य व्यवसायों को संवादी AI के साथ तेजी से बढ़ने में मदद करने के लिए पूरी तरह तैयार है।"

GenieTalk.ai के संस्थापकों का दावा है कि उन्होंने एक सहज ज्ञान युक्त एल्गोरिथ्म विकसित की है जो कि तैनात करने में आसान है और व्यवसायों को जुड़े रहने में मदद करती है, साथ ही बातचीत एआई की मदद से डेटा विज्ञान के माध्यम से निर्णय लेने में सहायता करता है।

फंडिंग और मॉनेटाइजेशन

सितंबर 2020 में GenieTalk.ai ने शंकरेश्वर टेक्नोलॉजीज एलएलपी से 10 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 750,000 डॉलर के अपने पहले दौर के एंजेल निवेश की घोषणा की थी।

अंकित कहते हैं, “वर्तमान में, हम निवेशकों और फंडिंग की तलाश कर रहे हैं। यह हमें हर तरह से स्केल करने और उत्पादों को अगले स्तर तक ले जाने में मदद करेगी।”

अंकित बताते हैं, "GenieTalk.ai हर बार हमारे एपीआई ट्रिगर होने पर राजस्व उत्पन्न करता है और यह एक SaaS मॉडल है जिसमें ग्राहक अपनी सेवाओं में एक छोटी सी स्क्रिप्ट को एम्बेड करके चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं और ग्राहक इसे एक योजना के रूप में खरीद सकते हैं या सेवा के रूप में भुगतान कर सकते हैं। OGenie 999 रुपये की कीमत पर सदस्यता बेचकर और उड़ान बुकिंग के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करता है।”

उनके अनुसार, कंपनी का विकास अनुमान बातचीत की दर के सीधे जुड़ी है।

"वर्तमान में, हमारे पास 1 मिलियन हिट हैं जिनमें चैट और वॉयस-कमांड बातचीत शामिल हैं और अगले पांच वर्षों में 1 बिलियन वार्तालाप/एपीआई हिट की कोशिश कर रहे हैं।"

GenieTalk.ai

आगे का रास्ता

आधुनिक युग में अधिकांश व्यवसायों के लिए डेटा साइंस और एप्लाइड मशीन लर्निंग एक श्रेष्ठ समाधान है।

अंकित कहते हैं, "साल 2025 तक 85 प्रतिशत ग्राहक सेवा बातचीत इंसान और एआई के बीच होगी और एक सर्वे से पता चलता है कि 83 प्रतिशत से अधिक ऑनलाइन खरीदारों को खरीदारी के दौरान सहायता की आवश्यकता होती है।" अपने ग्राहकों के लिए 24x7 उपलब्ध होने से एक संवादी एआई-पावर्ड बॉट आपके व्यवसाय को लंबे समय तक चलने वाली ग्राहक वफादारी हासिल करने में मदद कर सकता है।

मार्केटएंडमार्केट्स के अनुसार पूर्वानुमान अवधि के दौरान 21.8 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) पर वैश्विक संवादात्मक AI बाज़ार का आकार 2021 में 6.8 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2026 तक 18.4 डॉलर बिलियन होने की उम्मीद है। विकास को चलाने वाले प्रमुख कारक एआई-संचालित ग्राहक सहायता सेवाओं की बढ़ती मांग, ओमनीचैनल प्रोजेक्ट और कम चैटबॉट विकास लागत हैं।

GenieTalk.ai B2B और D2C मॉडल पर काम करता है और OGenie के लिए, यह B2C पर काम करता है और सीधे अपनी सेवाएं प्रदान करता है। GenieTalk.ai के लिए लक्षित क्षेत्र अमेरिका और अखिल भारतीय रहा है। OGenie के लिए उसका लक्ष्य समूह मूल भारत रहा है।

Myntra, PhonePe, Paytm, HDFC TimesCard, MobiKwik, Saavn, TimesPoints, ICICI, Prestige Group, DP Jewellers आदि जैसे GTM भागीदारों के साथ GenieTalk.ai भारत को वैश्विक मानचित्र पर स्थान देने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

स्टार्टअप Haptik.ai, Engagely.ai, Yellow.ai, Float Boat, The Chatmate, Kore.ai, Lansbot.io और Senseforth.ai जैसे अन्य प्लेटफॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।


Edited by रविकांत पारीक