स्टार्टअप20 और जागृति फाउंडेशन 'ग्लोबल यात्रा' का शुभारंभ करने के लिए एकजुट हुए

जागृति-स्टार्टअप20-जी20 यात्रा 2023 - एक अनूठा कार्यक्रम है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर समावेशी उद्यमिता, सीमा-पार सहयोग, स्थायित्व और नवाचार की भावना का प्रतीक है. इस कार्यक्रम को आज अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग के परिसर में लॉन्च किया गया.

स्टार्टअप20 और जागृति फाउंडेशन 'ग्लोबल यात्रा' का शुभारंभ करने के लिए एकजुट हुए

Thursday July 20, 2023,

3 min Read

भारत की G20 अध्यक्षता के तहत स्टार्टअप20 संवाद समूह ने पूरे भारत में उद्यमिता में क्रांति लाने की दिशा में एक और परिवर्तनकारी कदम उठाया है. समूह ने जागृति फाउंडेशन के साथ सहयोग स्थापित किया है, जो भारत के टियर 2/3 शहरों में मजबूत उद्यमशीलता इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रसिद्ध गैर-लाभकारी संगठन है. यह रणनीतिक साझेदारी क्षेत्र के उद्यमिता परिदृश्य को महत्वपूर्ण रूप से नया स्वरूप देने के लिए तैयार है.

जागृति-स्टार्टअप20-जी20 यात्रा 2023 - एक अनूठा कार्यक्रम है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर समावेशी उद्यमिता, सीमा-पार सहयोग, स्थायित्व और नवाचार की भावना का प्रतीक है. इस कार्यक्रम को आज अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग के परिसर में लॉन्च किया गया.

यह अब तक की गई दुनिया की सबसे बड़ी उद्यमिता यात्राओं में से एक होगी, जिसमें 350 भारतीय प्रतिभागियों और जी20 देशों के 70 विदेशी प्रतिनिधियों का समूह शामिल होगा. इस 14-दिवसीय राष्ट्रीय ट्रेन यात्रा के दौरान उद्यमियों, नवोन्मेषियों और परिवर्तन करने वालों का यह विविध समूह एक साथ यात्रा में शामिल होगा, जहां समूह के सदस्य विचारों का आदान-प्रदान करेंगे, साझेदारी बनाएंगे तथा हमारे समाज की कुछ सर्वाधिक गंभीर चुनौतियों का समाधान तैयार करेंगे.

यात्रा 28 अक्टूबर 2023 को मुंबई से शुरू होगी और 10 नवंबर 2023 को समाप्त होगी. इन 14 दिनों में, यह समूह बेंगलुरु, विजाग, वाराणसी, देवरिया, दिल्ली और अहमदाबाद समेत प्रमुख भारतीय शहरों में आयोजित होने वाले चार मेगा कार्यक्रमों में शामिल होगा. भारत के जीवंत उद्यमिता परिदृश्य और सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने के लिए प्रत्येक स्थल का सावधानीपूर्वक चयन किया गया है.

प्रतिभागियों को सफल उद्यमों का दौरा करने, उद्योग के अग्रणी व्यक्तियों और संस्थापकों से मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने, व्यवसायिक योजना निर्माण के माध्यम से मध्य भारत की समस्याओं को हल करने के लिए अपने स्वयं के व्यावसायिक विचारों का निर्माण करने और यात्रा द्वारा प्रदान की जाने वाली विविधता से बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलेगा.

प्रतिभागी समावेशी उद्यमिता, सीमा-पार सहयोग, स्थायित्व और नवाचार से जुड़े मुख्य विषयों पर भी चर्चा करेंगे. वे पता लगाएंगे कि कैसे ये पहलू आर्थिक विकास, सामाजिक विकास और पर्यावरणीय स्थायित्व को बढ़ावा दे सकते हैं, ताकि सभी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके.

शुभारंभ के दौरान स्टार्टअप20 के अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा, "हम इस असाधारण प्रयास के लिए जागृति यात्रा फाउंडेशन के साथ जुड़कर रोमांच का अनुभव कर रहे हैं. स्टार्टअप20-जागृति यात्रा 2023 विविध पृष्ठभूमि वाले इच्छुक उद्यमियों को आपस में संवाद करने, पृष्ठभूमि से जुड़ी सीमाओं के अंतर को समाप्त करने और वर्तमान चुनौतियों का सामूहिक रूप से समाधान प्रस्तुत करने का एक विशिष्ट अवसर प्रदान करता है. ऐसे वर्ष में, जब भारत जी20 की अध्यक्षता की मेजबानी कर रहा है, यह कार्यक्रम सहयोग की शक्ति का प्रदर्शन करेगा और वैश्विक उद्यमिता इकोसिस्टम को बढ़ावा देगा, जो सकारात्मक बदलाव को गति देता है."

जागृति यात्रा (JY) और जागृति एंटरप्राइज सेंटर-पूर्वाचल (JECP) के फाउंडर शशांक मणि ने अपने भाषण में कहा, "स्टार्टअप20 के साथ हमारी साझेदारी, उद्यमियों को सशक्त बनाने और अमृत काल की शुरुआत में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने के हमारे साझा दृष्टिकोण की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. जागृति यात्रा ने उद्यमियों का एक देशव्यापी नेटवर्क बनाया है और पहले से ही पांच अन्य देशों में इसका अनुकरण किया जा चुका है. इस अद्वितीय सहयोग के माध्यम से, हमारा लक्ष्य समावेशी उद्यमिता को बढ़ावा देने, सीमा-पार साझेदारी की पूरी क्षमता का उपयोग करने तथा सतत और अभिनव समाधानों को प्रोत्साहन देने के साथ भारतीय नवाचार को रेखांकित करना है, जो शेष विश्व के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं."

यह भी पढ़ें
ONDC का 2023 के अंत तक प्रति दिन 200K ट्रांजेक्शन हासिल करने का लक्ष्य: रिपोर्ट