ONDC का 2023 के अंत तक प्रति दिन 200K ट्रांजेक्शन हासिल करने का लक्ष्य: रिपोर्ट

ONDC का लक्ष्य इस साल के अंत तक मोबिलिटी सेक्टर से 100,000 दैनिक लेनदेन तक पहुंचने का है. वर्तमान में मंच पर 60,000 दैनिक लेनदेन हो रहे हैं.

ONDC का 2023 के अंत तक प्रति दिन 200K ट्रांजेक्शन हासिल करने का लक्ष्य: रिपोर्ट

Thursday July 20, 2023,

4 min Read

ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ONDC) ने इस साल के अंत तक प्रतिदिन 200,000 लेनदेन तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है.

ICICI सिक्योरिटीज की एक इक्विटी रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, 50,000 खुदरा (रिटेल) व्यापारी प्लेटफॉर्म पर 15,000-20,000 दैनिक लेनदेन का योगदान देते हैं. मोबिलिटी सेक्टर प्रति दिन अतिरिक्त 60,000 लेनदेन के लिए जिम्मेदार है.

सरकार द्वारा प्रमोट किए जा रहे इस नेटवर्क का लक्ष्य रिटेल सेक्टर से 100,000 दैनिक लेनदेन और बाकी मोबिलिटी सेक्टर से है. यह स्केलेबिलिटी पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहता है और व्यवसायों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपील करना चाहता है, रिपोर्ट को ओएनडीसी के एमडी और सीईओ थम्पी कोशी और स्ट्रैटेजिक इनिशिएटिव्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राहुल हांडा के साथ एक बैठक पर आधारित बताया गया है.

अभी तक, ओपन ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑर्डर किए गए भोजन की डिलीवरी में एक घंटा और किराने के सामान की डिलीवरी में लगभग दो घंटे लगते हैं. ये समय-सीमाएं इसके कई लाभकारी प्रतिस्पर्धियों की तुलना में थोड़ी अधिक हैं, हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि ओएनडीसी सभी प्रतिभागियों के लिए एक भरोसेमंद वातावरण बनाए रखने के लिए निर्बाध अपवाद प्रबंधन और ऑनलाइन विवाद समाधान (ODR) तंत्र की आवश्यकता को स्वीकार करता है और इस दिशा में काम कर रहा है.

ओएनडीसी ने रिपोर्ट में कहा, "ओडीआर के पास विवाद के मामले में निर्णय लेने के लिए पूरे डिजिटल ट्रेल तक पहुंच होगी."

government-promoted-ondc-daily-transactions-retail-mobility-ecommerce-icici-securities

यह रेटिंग, स्कोरिंग और बैजिंग घटकों को शामिल करते हुए नेटवर्क-वाइड स्कोरिंग सिस्टम के माध्यम से विक्रेताओं के लिए रेटिंग जोड़ने पर भी काम कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, ओएनडीसी को उम्मीद है कि इससे खरीदारों और विक्रेताओं को एक-दूसरे के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एकीकृत, विश्वसनीय मीट्रिक प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

ओएनडीसी के अधिकारियों ने कहा, "समान खेल का मैदान सुनिश्चित करने के लिए, विक्रेताओं को अपनी डिलीवरी समयसीमा के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इस प्रतिबद्धता को उनके वास्तविक प्रदर्शन के आधार पर मापा जाएगा, जो उनके नेटवर्क-व्यापी स्कोर में योगदान देगा."

ओएनडीसी उन विक्रेताओं को भी सक्षम बनाता है जिनके पास डिलिवरी सेवा के साथ मौजूदा समझौता नहीं है, ताकि वे Dunzo, Delhivery, और Shiprocket जैसे प्रमुख खिलाड़ियों से अंतिम-मील सेवाओं का लाभ उठा सकें. हालाँकि, प्लेटफ़ॉर्म पर लगभग आधे विक्रेताओं के पास डिलीवरी पार्टनर है.

ओएनडीसी ने रिपोर्ट में कहा, "Shiprocket, जो कई छोटे विक्रेताओं को लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करता है, ने उन विक्रेताओं को सेवा देने के लिए एक विक्रेता एप्लिकेशन बनने का भी फैसला किया है जो डिजिटल रूप से समझदार नहीं हैं या मौजूदा खिलाड़ियों के नियमों और शर्तों से खुश नहीं हैं."

प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने वाले शीर्ष विक्रेता एप्लिकेशन magicpin और Go Frugal हैं.

ओएनडीसी ने इस बात पर भी जोर दिया कि वह खरीदारों और विक्रेताओं के लिए प्रतिस्पर्धी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) पर नज़र रखने के बजाय नेटवर्क प्रदर्शन को प्राथमिकता देता है.

प्लेटफ़ॉर्म के लिए शीर्ष खरीदार एप्लिकेशन Paytm, PhonePe, Magicpin, और My Store हैं.

नेटवर्क को सेक्शन 8 कंपनी के रूप में रजिस्टर किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह सार्वजनिक नहीं होगी या लाभांश का भुगतान नहीं करेगी, इसके बजाय व्यापारी भागीदारी बढ़ाने के लिए निवेश पर ध्यान केंद्रित करेगी. प्लेटफ़ॉर्म अपनी वृद्धि और विस्तार योजनाओं का समर्थन करने के लिए एक आत्मनिर्भर वित्तीय मॉडल बनाते हुए, सीमांत लेनदेन-आधारित शुल्क के माध्यम से मुद्रीकरण करने की योजना बना रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ओएनडीसी अपना ऐप नहीं बनाएगा क्योंकि वह किसी के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए नहीं दिखना चाहता है.

रिपोर्ट में कहा गया है, "ओएनडीसी का इरादा केवल कॉमर्स को सक्षम करने के लिए एक इकोसिस्टम बनाना है."

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
Zerodha के नितिन कामथ ने लोगों को अवैध लुटेरी लोन ऐप्स के बारे में चेताया


Edited by रविकांत पारीक