इन दिनों में बंद रहता है नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज और बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का कारोबार, ट्रेडर्स भी मनाते हैं छुट्टी

By yourstory हिन्दी
October 05, 2022, Updated on : Wed Oct 05 2022 11:16:48 GMT+0000
इन दिनों में बंद रहता है नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज और बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का कारोबार, ट्रेडर्स भी मनाते हैं छुट्टी
अक्‍तूबर के महीने में सबसे ज्‍यादा छुट्टियां पड़ रही हैं, जब बीएसई और एनएसई का कामकाज बंद रहेगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज दशहरे के दिन बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) की छुट्टी है. साल में कुछ दिन ऐसे होते हैं, जिस दिन बीएसई और एनएसई, दोनों में अवकाश होता है. बीएसई और एनएसई अपने हॉलीडे की लिस्‍ट साल के शुरुआत में जारी करता है.


अक्‍तूबर के महीने में सबसे ज्‍यादा छुट्टियां पड़ रही हैं, जब बीएसई और एनएसई का कामकाज बंद रहेगा. आज दशहरे की छुट्टी के बाद अगली छुट्टी दिवाली और फिर दिवाली प्रतिपदा की है. इन दोनों त्‍योहरों के अवसर पर 24 और फिर 26 को बीएसई और एनएसई का कामकाज बंद रहेगा. हालांकि दीपावली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बाजार खुलेगा, लेकिन उसका समय अभी जारी नहीं किया गया है.


अक्‍तूबर के बाद बीएसई और एनएसई की अगली छुट्टी नवंबर और दिसंबर में होगी. 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती के दिन स्‍टॉक मार्केट बंद रहेगा और फिर 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन छुट्टी रहेगी. लेकिन इस बार क्रिसमस रविवार को पड़ रहा है. इसलिए इस छुट्टी का ट्रेडिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इस साल कुल 13 दिन ऐसे रहे, जब बीएसई और एनएसई का कामकाज बंद रहा, क्‍योंकि दो ऑफिशियल छुट्टियां रविवार के दिन पड़ रहीं हैं.  


बीएसई और एनएसई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस महीने की 5, 24 और 26 तारीख को करेंसी डेरिवेटिव्स और इंटरेस्ट डेरिवेटिव्स सेगमेंट भी बंद रहेगा. इसके अलावा ईक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेग्मेंट में कोई कामकाज नहीं होगा.


मल्टी कमोडिटी सेगमेंट में 5 और 26 तारीख को शाम 5 बजे के बाद ट्रेडिंग शुरू होगी, लेकिन दीपावली के दिन कामकाज पूरी तरह बंद रहेगा. इसके अलावा डेरिवेटिव एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) और नेशनल कमोडिटी पर 5 और 26 अक्टूबर को भी ट्रेडिंग पूरी तरह बंद रहेगी. लेनिक इन जगहों पर दीवापली के दिन 5 बजे के बाद ट्रेडिंग की जा सकेगी.


बीते कारोबारी दिन यानी राम नवमी के अवसर पर स्‍टॉक एक्‍सचेंज में जबर्दस्त तेजी देखने को मिली. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का Sensex जहां 1276.66 अंक या 2.25 फीसदी चढ़कर 58,065.47 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का कारोबार 386.95 अंक यानी 2.29 फीसदी उछाल के 17,274.30 पर बंद किया. मंगलवार को स्‍टॉक एक्‍सचेंज में आई तेजी के चलते शेयर बाजार में निवेश करने वालों की संपत्ति में 5.66 लाख रुपये का इजाफा हुआ.


बीएसई और एनएसई के अलावा दशहरे के लिए बैंकों में भी सार्वजनिक अवकाश होता है और इस दिन कामकाज बंद रहता है.


Edited by Manisha Pandey