शेयर बाजार की गिरावट पर ब्रेक, सेंसेक्स 449 अंक उछला; अडानी एंटरप्राइजेस 16% तक चढ़ा

कारोबार की शुरुआत से ही सेंसेक्स सकारात्मक बना रहा और एक समय यह 513.33 अंक तक उछल गया था.

शेयर बाजार की गिरावट पर ब्रेक, सेंसेक्स 449 अंक उछला; अडानी एंटरप्राइजेस 16% तक चढ़ा

Wednesday March 01, 2023,

3 min Read

घरेलू शेयर बाजारों (Stock Markets) के दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी लगातार आठ कारोबारी सत्रों की गिरावट के बाद बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुए. एशियाई और यूरोपीय बाजारों के सकारात्मक संकेतों के बीच अनुकूल आर्थिक आंकड़ों से बाजार में उत्साह देखने को मिला. इस बढ़त के साथ दोनों सूचकांकों ने लगातार आठ कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट के सिलसिले को तोड़ दिया. बीते आठ सत्रों में सेंसेक्स में 2,357.39 अंकों की गिरावट आई थी, जबकि निफ्टी को 731.9 अंकों का नुकसान हुआ था.

बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 448.96 अंकों की बड़ी बढ़त के साथ 59,411.08 पर बंद हुआ. कारोबार की शुरुआत से ही सेंसेक्स सकारात्मक बना रहा और एक समय यह 513.33 अंक तक उछल गया था. सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में से बुधवार को एसबीआई, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, टीसीएस, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के शेयरों में प्रमुख रूप से बढ़त दर्ज की गई. एसबीआई 2.69 प्रतिशत और एक्सिस बैंक 2.54 प्रतिशत चढ़ा है. दूसरी तरफ पावरग्रिड और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट की स्थिति रही.

Nifty50 पर कौन से शेयर चमके

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी 146.95 अंकों की तेजी दर्ज की. कारोबार के अंत में निफ्टी 17,450.90 पर बंद हुआ. निफ्टी पर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. निफ्टी मेटल सबसे ज्यादा करीब 4 प्रतिशत चढ़ा है. निफ्टी पर अडानी एंटरप्राइजेस, हिंडाल्को, यूपीएल, एसबीआई, इंडसइंड बैंक टॉप गेनर्स रहे. वहीं ब्रिटानिया, पावरग्रिड, सिप्ला, बीपीसीएल और एचडीएफसी बैंक टॉप लूजर्स रहे.

अडानी की कंपनियों की ताजा डिटेल

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों की बात करें तो आज सभी कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं. ADANI ENTERPRISES का शेयर करीब 16 प्रतिशत तक उछलकर बंद हुआ है. इसी तरह ADANI PORTS 1.6 प्रतिशत, ADANI POWER 5 प्रतिशत, Adani Transmission 5 प्रतिशत, Adani Green Energy 5 प्रतिशत, Adani Total Gas 5 प्रतिशत, Adani Wilmar 5 प्रतिशत, ACC LTD 2 प्रतिशत, AMBUJA CEMENTS करीब 4 प्रतिशत और एनडीटीवी 5 प्रतिशत चढ़ा है.

ये शेयर भी रहे लाइमलाइट में

RUPA & COMPANY का शेयर 16 प्रतिशत, Dollar Industries 13 प्रतिशत, Carysil Ltd करीब 11 प्रतिशत, DISH TV INDIA 10 प्रतिशत और UFLEX LTD 9 प्रतिशत चढ़ा है.

वैश्विक बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्केई, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए. यूरोपीय बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. हालांकि, अमेरिकी बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत गिरकर 83.30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को 4,559.21 करोड़ रुपये मूल्य की शुद्ध बिकवाली की.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors