छठें दिन भी नहीं थमी शेयर बाजार की गिरावट, सेंसेक्स 135 अंक टूटकर बंद

सेंसेक्स के शेयरों में टाइटन, विप्रो, डॉ. रेड्डीज, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, पावरग्रिड, लार्सन एंड टूब्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति, टीसीएस और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

छठें दिन भी नहीं थमी शेयर बाजार की गिरावट, सेंसेक्स 135 अंक टूटकर बंद

Friday June 17, 2022,

2 min Read

घरेलू शेयर बाजारों (Stock Markets) में शुक्रवार को लगातार छठें दिन गिरावट देखी गई. BSE Sensex उतार-चढ़ाव भरे कारोबार 135 अंक टूटकर बंद हुआ. वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने और कच्चे तेल के दाम में तेजी से बाजार नीचे आया. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 135.37 अंक गिरकर 51,360.42 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान मानक सूचकांक 574.57 अंक तक लुढ़क गया था. कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 51,652.83 का उच्च स्तर और 50,921.22 का निम्न स्तर छुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में टाइटन, विप्रो, डॉ. रेड्डीज, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, पावरग्रिड, लार्सन एंड टूब्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति, TCS और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ बढ़त में रहने वाले शेयरों में बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) भी 67.10 अंकों की गिरावट के साथ 15,293.50 पर बंद हुआ. टाइटन के शेयरों में सबसे ज्यादा 6 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई. निफ्टी पर बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, कोल इंडिया, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस टॉप गेनर्स रहे. वहीं टाइटन, विप्रो, श्री सीमेंट, एचडीएफसी लाइफ, बीपीसीएल टॉप लूजर्स रहे.

दुनिया के अन्य बाजारों का क्या है हाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग और चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक लाभ में रहे. यूरोपीय बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख था.