लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार टूटा, सेंसेक्स 236 अंक गिरकर बंद; IT शेयरों में दिखा बिकवाली का दबाव

निफ्टी पर डॉ. रेड्डीज, HDFC, कोटक बैंक, पावरग्रिड, HDFC बैंक टॉप गेनर्स रहे और डिविसलैब, टेक महिन्द्रा, ग्रासिम, हिंदुस्तान यूनिलीवर, हिंडाल्को टॉप लूजर्स रहे.

लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार टूटा, सेंसेक्स 236 अंक गिरकर बंद; IT शेयरों में दिखा बिकवाली का दबाव

Tuesday May 24, 2022,

2 min Read

वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) कंपनियों के शेयरों में बिकवाली के बीच घरेलू शेयर बाजार (Stock Market) मंगलवार को भी गिरावट के साथ बंद हुए. कारोबार के अंत में तीस शेयरों पर आधारित BSE Sensex 236 अंक गिरकर 54,052.61 पर बंद हुआ. सेंसेक्स खुला तो बढ़त के साथ था लेकिन यह बढ़त बरकरार नहीं रख सका. दिन में कारोबार के दौरान यह एक समय 54,524.37 के उच्च स्तर तक और 53,886.28 के निचले स्तर तक आया था.

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, HCL टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स, NTPC, टाटा स्टील, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक और बजाज फिनसर्व के शेयर नुकसान में रहे. वहीं, दूसरी तरफ डॉ. रेड्डीज, HDFC, पावरग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, HDFC बैंक और नेस्ले के शेयरों में तेजी रही.

निफ्टी पर क्या रहा हाल

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 89.55 अंकों की गिरावट के साथ 16,125.15 पर बंद हुआ. निफ्टी पर बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज और प्राइवेट बैंक को छोड़कर अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं. निफ्टी पर डॉ. रेड्डीज, HDFC, कोटक बैंक, पावरग्रिड, HDFC बैंक टॉप गेनर्स रहे और डिविसलैब, टेक महिन्द्रा, ग्रासिम, हिंदुस्तान यूनिलीवर, हिंडाल्को टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों का रुख

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए. यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में नुकसान के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मजबूती के साथ बंद हुए थे.

डेल्हीवरी की हुई लिस्टिंग

मंगलवार को शेयर बाजारों में सप्लाई चेन कंपनी डेल्हीवरी लिमिटेड का शेयर लिस्ट हुआ. बीएसई पर निर्गम मूल्य की तुलना में कंपनी का शेयर 1.23 फीसदी की बढ़त के साथ 493 रुपये पर लिस्ट हुआ. निर्गम मूल्य के मुकाबले यह लगभग दस प्रतिशत के उछाल के साथ बंद हुआ. महीने की शुरुआत में पेश डेल्हीवरी के आईपीओ को 1.63 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. मंगलवार को स्पेशिएलिटी केमिकल मेकर Aether Industries के आईपीओ की शुरुआत भी हुई. कंपनी की आईपीओ के जरिए 808 करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाने की योजना है. आईपीओ का प्राइस बैंड 610-642 रुपये रखा गया है.