पत्नी की स्किन प्रॉब्लम के लिए नहीं मिला सटीक प्रॉडक्ट तो शुरू किया खुद का ब्रांड, 2 लाख रु/माह है रेवेन्यु

Finite का मुख्यालय दिल्ली में है और कंपनी अभी शुरुआती फेज में ही है.

पत्नी की स्किन प्रॉब्लम के लिए नहीं मिला सटीक प्रॉडक्ट तो शुरू किया खुद का ब्रांड, 2 लाख रु/माह है रेवेन्यु

Friday November 18, 2022,

5 min Read

भारत में कॉस्मेटिक्स और स्किनकेयर का बाजार काफी फल-फूल रहा है. तमाम तरह की प्रॉडक्ट रेंज हैं और आए दिन कोई न कोई नया प्रॉडक्ट मार्केट में दस्तक देता है. स्किनकेयर की बात करें तो Minimalist, Juicy Chemistry, Fox tale जैसे स्थापित ब्रांड्स के बीच एक और स्किनकेयर ब्रांड ने ताजा-ताजा दस्तक दी है और वह है Finite Skincare. इसे सौरभ शर्मा ने राहुल लूथरा और कुमारेश्वरन बी के साथ मिलकर साल 2021 में रजिस्टर कराया था. कई प्रक्रियाओं, प्रॉडक्ट ​के रिसर्च व डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग और प्रॉडक्ट टेस्टिंग के राउंड्स से गुजरने के बाद कंपनी के प्रॉडक्ट मार्केट में प्रॉपर तरीके से अगस्त 2022 से आना शुरू हुए.

Finite को इस विचार के साथ शुरू किया गया है कि कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री को स्किनकेयर के सरलीकरण के संबंध में एक क्रांति की जरूरत है. दरअसल फाउंडर्स का मानना है कि कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री बहुत अधिक झूठी जानकारी फैलाती है और बहुत बढ़ा-चढ़ा कर दावे करती है. इसके चलते ग्राहकों को बेकार की चिंता और अनिश्चितता का अनुभव होता है. इसके ​अलावा एक ही स्किन प्रॉब्लम के लिए एक ही ब्रांड ने कई प्रॉडक्ट लॉन्च किए हुए हैं, जो ग्राहकों को कन्फ्यूज करते हैं.

कैसे पड़ी Finite की नींव

स्किनकेयर कंपनी Finite के पीछे सौरभ शर्मा का दिमाग है, जो कंपनी के संस्थापक हैं और अब सीईओ के रूप में कार्य करते हैं. उन्होंने YourStory Hindi के साथ बातचीत में बताया कि Finite को शुरू करने की नींव तब रखी गई, जब सौरभ की पत्नी को प्रेगनेंसी के बाद पिगमेंटेशन की समस्या शुरू हुई. सौरभ को दो सप्ताह की रिसर्च के बाद भी इस आम समस्या के लिए एक उचित प्रॉडक्ट नहीं मिल पा रहा था. सर्च करने पर ढेर सारे प्रॉडक्ट ऑप्शंस सामने आ रहे थे और कन्फ्यूजन था कि कौन सा प्रॉडक्ट सटीक है. तब उन्होंने महसूस किया​ कि भारत में कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री में किसी एक परेशानी के लिए प्रॉडक्ट तो बहुत सारे हैं लेकिन कोई भी सटीक नहीं है. साथ ही यह भी कि सही प्रॉडक्ट का चुनाव काफी मुश्किल है और दावे बढ़ाचढ़ा कर किए जाते हैं. यही सब देखकर सौरभ ने खुद का स्किनकेयर ब्रांड लाने का सोचा, जो सीमित प्रॉडक्ट रेंज के साथ समस्या का सही निदान करे.

सौरभ का कहना है कि कॉस्मेटिक्स के मार्केट में एक स्किन प्रॉब्लम के लिए एक ही ब्रांड ने कई प्रॉडक्ट उतारे हुए हैं. जबकि होना यह चाहिए कि एक प्रॉब्लम के लिए एक ब्रांड का केवल एक ही और कारगर प्रॉडक्ट रहे. सौरभ बताते हैं कि Finite को शुरू करने से पहले उन्होंने लगभग 250 महिलाओं से बात की. तब समझ में आया कि एक ही समस्या के लिए तमाम प्रॉडक्ट विकल्प और उनमें से चुनाव को लेकर होने वाला कन्फ्यूजन केवल एक महिला की नहीं बल्कि लगभग सभी महिलाओं की समस्या है. इसलिए Finite सीमित संख्या में ज्यादा कारगर नतीजे देने वाले प्रॉडक्ट्स की पेशकश कर रही है

फायदा न होने पर पैसे वापस

ब्रांड के तहत उपलब्ध प्रॉडक्ट यूनिसेक्स हैं, यानी महिला या पुरुष कोई भी इन्हें इस्तेमाल कर सकता है. साथ ही प्रॉडक्ट हर स्किन टाइप को सूट करते हैं. इस वक्त कंपनी केवल 8 प्रॉडक्ट की पेशकश कर रही है. इनमें एक फेसवॉश, एक मॉइश्चराइजर है और बाकी 6 सीरम हैं, जो अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं. कंपनी जल्द की एक और प्रॉडक्ट लॉन्च करेगी, जो कि SPF होगा. इसके बाद कंपनी स्किनकेयर रेंज में कोई और प्रॉडक्ट नहीं लाएगी. प्राइस की बात करें तो Finite के प्रॉडक्ट की कीमत 500 रुपये से लेकर 900 रुपये तक है. Finite के सभी प्रॉडक्ट भारत में बने हैं और अफोर्डेबल प्राइस पर उपलब्ध हैं. इतना ही नहीं अगर ग्राहकों को 21 दिनों तक प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने के बाद उचित परिणाम प्राप्त नहीं होते हैं तो ब्रांड 100% मनी बैक का भी दावा करता है.

story-of-finite-skincare-company-founder-saurabh-sharma-uncomplicated-skincare

कंपनी कैसे कर रही बिक्री

Finite का मुख्यालय दिल्ली में है और कंपनी अभी शुरुआती फेज में ही है. 2021 में Finite ब्रांड पर काम शुरू होने के बाद फरवरी 2022 में सॉफ्ट लॉन्चिंग की गई और अगस्त 2022 में प्रॉडक्ट, मार्केट में प्रॉपर तरीके से आना शुरू हुए. कंपनी का दावा है कि Finite ब्रांड त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए कम से कम और अधिक प्रभावी उत्पाद प्रदान करता है. इन्हें Finite की वेबसाइट https://www.thefinite.co/ के साथ-साथ Amazon और Flipkart के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है. ऑफलाइन मार्केट में उतरने की फिलहाल कोई योजना नहीं है.

अभी कितना रेवेन्यु

इस वक्त कंपनी के रेवेन्यु की दर 2 लाख रुपये प्रतिमाह है. वहीं वर्कफोर्स फिलहाल केवल 12 लोगों की है. Finite की टैगलाइन 'अनकॉम्प्लिकेटेड स्किनकेयर' है. सौरभ ने बताया कि प्रॉडक्ट के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट Finite का ही है, फॉर्म्युलेशंस खुद कंट्रोल करते हैं लेकिन मैन्युफैक्चरिंग थर्ड पार्टी कर रही है.

5 वर्षों में 1 लाख ग्राहक जुटाना चाहते हैं सौरभ

सौरभ शर्मा का लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 1 लाख समर्पित ग्राहकों को हासिल करना है. मूल रूप से दिल्ली के निवासी सौरभ ने इन्फिनिटी बिजनेस स्कूल से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की है. इससे पहले उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, पूसा (IHM Pusa) से F&B Services, फूड प्रॉडक्ट, फ्रंट ऑफिस, हाउस कीपिंग में ग्रेजुएशन किया था. सौरभ ने जून 2006 से दिसंबर 2007 तक मैकडॉनल्ड्स में स्टोर मैनेजर की नौकरी की. उसके बाद 6 माह अमेरिकन एक्सप्रेस में रिलेशनशिप मैनेजर रहे. फिर फरवरी 2010 से अप्रैल 2013 तक कॉर्न फेरी में बिजनेस मैनेजर रहे. सौरभ ने मई 2013 में एक एडटेक कंपनी ब्रेंटवुड्स एजुकेशन भी शुरू की थी और अप्रैल 2015 तक उसके को-फाउंडर रहे. सौरभ, शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीज की संस्थापक टीम का हिस्सा भी रहे हैं. अक्टूबर 2021 में 6 वर्ष और 7 माह बाद उन्होंने शैडोफैक्स का साथ छोड़ा और Finite को स्थापित किया.