बंद हो चुकी LPG सब्सिडी दोबारा कैसे कराएं शुरू

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस वक्त 14.2 किलोग्राम के घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है.

बंद हो चुकी LPG सब्सिडी दोबारा कैसे कराएं शुरू

Monday May 23, 2022,

3 min Read

मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना (Ujjawala Scheme) के लाभार्थियों के लिए LPG सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी की घोषणा की है. इसके चलते अब उज्ज्वला के 9 करोड़ लाभार्थियों को LPG सिलेंडर थोड़ा सस्ता पड़ा करेगा. पात्र लोगों को एक साल में 12 सिलेंडर पर यह सब्सिडी मिल सकेगी. LPG सिलेंडर पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी जून 2020 से बंद थी. हालांकि अब भी उन लोगों के लिए यह सब्सिडी बंद ही रहेगी, जो उज्ज्वला योजना के लाभार्थी नहीं हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस वक्त 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है. सरकार की इस घोषणा के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी जमा हो जाएगी. इस तरह उनके लिए एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 803 रुपये रह जाएगी.

अगर आप उज्ज्वला योजना के लाभार्थी है।, LPG सब्सिडी छोड़ चुके थे और अब इसे फिर से शुरू कराना चाहते हैं तो टेंशन न लें. एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर आप LPG सब्सिडी दोबारा शुरू कर सकते हैं.

ऑनलाइन कैसे करें ऐसा

अगर आप 'पहल- डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर फॉर एलपीजी' (PAHAL- DBTL) का ऑनलाइन तरीके से हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए https://mylpg.in/index.aspx पर जाकर 17 डिजिट वाली LPG आईडी डालें. अगर यह आईडी नहीं मालूम है तो पेट्रोलियम कंपनी का चुनाव कर कंज्यूमर नंबर और LPG डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से इसका पता लगा सकते हैं. LPG आईडी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करने के बाद आगे की प्रोसेस शुरू होगी.

ऑफलाइन तरीके से कैसे होगा ऐसा

LPG सब्सिडी ऑफलाइन तरीके से दोबारा शुरू करने के लिए उपभोक्ताओं को अपनी गैस एजेंसी जाना होगा और एक एप्लीकेशन देनी होगी. गैस एजेंसी एक फॉर्म भी भरवाएगी और साथ में आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, गैस कनेक्शन के पेपर्स और इनकम प्रूफ की एक कॉपी लगानी होगी. याद रखें कि LPG सब्सिडी प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता की सालाना आय 10 लाख रुपये तक या इससे कम होनी चाहिए. LPG सब्सिडी लेने के लिए उपभोक्ता का आधार और बैंक अकाउंट डिटेल्स देना जरूरी है.

एप्लीकेशन देने के बाद होगी जांच

प्रक्रिया पूरी होने के बाद गैस एजेंसी जांच कराएगी. अगर सब कुछ ठीक पाया गया तो लगभग एक सप्ताह के अंदर उपभोक्ता की सब्सिडी बहाल कर दी जाएगी। LPG सब्सिडी बहाल करने के बारे में विस्तृत जानकारी निकटतम गैस डीलरशिप से या अपनी गैस एजेंसी से संपर्क करके ली जा सकती है.

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना यानी PMUY को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा मई 2016 में लाया गया था. इसमें ग्रामीण क्षेत्र के और गरीब परिवारों की महिलाओं के नाम पर मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है. इस योजना की 14 सूत्री घोषणा के अनुसार एससी परिवारों, एसटी परिवारों, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना (AAY), चाय और पूर्व चाय बागानों से संबंधित वयस्क महिलाएं, जनजाति, वनवासी, द्वीपों और नदी द्वीपों में रहने वाले लोग, SECC परिवार (AHL TIN) और गरीब परिवार इसका फायदा उठा सकते हैं. योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही एक घर में कोई दूसरा एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए.