[सर्वाइवर सीरीज़] किसी को भी मेरी राह तय करने का अधिकार नहीं होना चाहिए; मैं अपनी निर्णायक खुद हूँ

इस हफ्ते की सर्वाइवर सीरीज़ की कहानी में पुरस्कार विजेता ट्रांसजेंडर आंत्रप्रेन्योर मंगलप्रिया एक सेक्स वर्कर होने से लेकर एक सफल व्यवसाय चलाने तक के अपने सफर के बारे में बताती हैं।
0 CLAPS
0

जहां तक ​​मुझे याद है, ऐसा कोई समय नहीं था जब मैं एक पुरुष के रूप में सहज महसूस करती थी। मुझे साड़ियों को लपेटना पसंद था और मैं अधिक स्त्री गतिविधियों में एकांत ढूंढती थी। जिन कनेक्शनों में मैं सुरक्षित महसूस करती थी, वे घर से बाहर थे...मेरे जैसे लोगों के साथ।

मैंने जीवन यापन करने के लिए संघर्ष किया, और कई बार मैं बिना आश्रय और भोजन के कई दिनों तक चली। फिर मैंने सिर्फ अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए सेक्स वर्क की ओर रुख किया। मैंने अंततः एक छोटा सा अपार्टमेंट किराए पर लिया और अपने मकान मालिक से पैसे उधार लिए ताकि मैं खुद को भारी कर्ज में पा सकूं। मेरे पास और कोई विकल्प नहीं था। मुझे खुद को जीवित रखने के लिए कोई दूसरा रास्ता नहीं मिला और मुझे सेक्स वर्क जारी रखना पड़ा।

जब मैं नए बस स्टैंड पर ग्राहकों की तलाश करती थी, तो एनजीओ और समुदाय आधारित संगठनों (CBO) के कई सदस्य मेरे और अन्य यौनकर्मियों के पास आकर हमें अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए मनाते थे। हमने शुरू में उनके एड्स और एचआईवी जागरूकता शिविरों, कार्यक्रमों और जांच में शामिल होने से इनकार कर दिया था।

हमारे मना करने के बावजूद वे हमें हॉर्लिक्स की बोतलें मुफ्त में देते थे। तभी मुझे एहसास हुआ कि वे वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के बारे में चिंतित थे। मैंने उनके एक सत्र में भाग लिया और महसूस किया कि मैं खुद को गंभीर जोखिम में डाल रही हूं।

मैंने सवाल करना शुरू किया कि क्या सेक्स वर्क करके जीविकोपार्जन करना स्वास्थ्य जोखिम के लायक है और मैंने तारास कोलिशन (Taaras Coalition) में दाखिला लिया, जो सेक्स वर्क, लीडर्स और सामुदायिक संगठनों में महिलाओं के लिए एक राष्ट्रीय मंच है।

रोजगार भेदभाव के कारण यौन कार्य में मजबूर, मंगलप्रिया अब एक पुरस्कार विजेता उद्यमी है जो एक ट्रैवल बिजनेस चलाती है।

हालांकि, घर पर चीजें बहुत जटिल हो गईं। जब मेरे भाई और पिता ने मुझे पहली बार एक साड़ी में देखा, तो वे बहुत सदमे में थे और उन्होंने बहुत बड़ा हंगामा किया। उन्होंने गुस्से में मेरे सामने टीवी तोड़ दिया, और मेरे भाई ने मेरे खिलाफ चोट पहुंचाने के इरादे से मारपीट की शिकायत करने के लिए अपना हाथ चाकू से काट दिया। लेकिन, इससे पहले कि मैं पुलिस स्टेशन गयी और मेरे भाई के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। तत्कालीन सहायक आयुक्त ने तत्काल कार्रवाई की और मेरे भाई के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

मैं अपने परिवार को संकट में नहीं देखना चाहती थी, इसलिए मैंने शिकायत वापस ले ली। मेरे परिवार ने तब चीजों को निपटाने का फैसला किया और आखिरकार मेरे साथ सभी संबंधों को तोड़ दिया और संपत्ति में मेरे हिस्से के सभी दावों पर हस्ताक्षर करने के लिए 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया। मैंने बैंक में 2 लाख रुपये जमा किए और मुझे नहीं पता था कि बाकी पैसे का क्या किया जाए। मैंने एक ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू करने का फैसला किया। मैंने पहले इस बिजनेस में एक दशक पहले निवेश किया था, लेकिन बिजनेस के बारे में मेरी जानकारी की कमी के कारण मेरे साथ धोखा हुआ था

लेकिन, मैं इस बिजनेस में सफल होने के लिए दृढ़ थी। जब मैंने पहली बार वाहन खरीदा, तो मेरे साथ धोखा हुआ। मैंने इस घटना को सीखने के अनुभव के रूप में लिया और वाहनों की बारीकियां सीखीं।

मेरी सेक्सुएलिटी ने भी कई बाधाएं पैदा कीं और मुझे किसी और के नाम पर वाहन खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह यहीं खत्म नहीं हुआ; मुझे व्यावसायिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा और ग्राहक मेरी व्यावसायिक सेवाओं का उपयोग करने में झिझक रहे थे।

सीबीओ स्टाफ ने स्थानीय ठेकेदारों के बीच विश्वास बनाने में मेरी मदद की। स्थानीय ठेकेदारों के साथ उनकी मदद और साझेदारी से, मैं अपना खुद का बिजनेस चलाने में सक्षम थी। सभी बाधाओं का सामना करने के बावजूद, मुझे 2017 में सेलम के कमिश्नर द्वारा एक ट्रांसजेंडर आंत्रप्रेन्योर होने का पुरस्कार दिया गया।

मेरी जागरूकता से लेकर मेरी सेक्सुएलिटी को स्वीकार करने और स्क्रैच से एक बिजनेस शुरू करने तक, मैंने अनुभवों और आत्मविश्वास का मूल्य सीखा है। “किसी को भी मेरा रास्ता तय करने का अधिकार नहीं होना चाहिए; मैं अपनी निर्णायक खुद हूं।"

इस आत्मविश्वास ने मुझे बहुत मदद की है और "मुझे अपने अधिकारों के लिए पूछने और सामाजिककरण करने में सक्षम बनाया है, जो मैं पहले नहीं कर पा रही थी"। अपना बिजनेस शुरू करने के एक निर्णय ने मेरी जिंदगी बदल दी है, और मैं अब लोगों से बात करने में सक्षम हूं, जिसे करने में मुझे पहले झिझक होती थी। मैं अपने अधिकारों के लिए खड़ी हूं, और मैंने दोस्त बनाए हैं। अब मेरे पास एक समुदाय है जो मेरा समर्थन करता है, और मैं अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं।

अंग्रेजी से अनुवाद : रविकांत पारीक

Latest

Updates from around the world