भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला बनीं फेडरल रिजर्व बैंक, न्‍यूयॉर्क की पहली वाइस प्रेसिडेंट

By yourstory हिन्दी
December 09, 2022, Updated on : Fri Dec 09 2022 08:38:25 GMT+0000
भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला बनीं फेडरल रिजर्व बैंक, न्‍यूयॉर्क की पहली वाइस प्रेसिडेंट
फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क 12 क्षेत्रीय रिजर्व बैंकों में से एक है, जो डीसी में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के साथ मिलकर काम करता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय पूरी दुनिया में अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रहे हैं. महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी भारतीय मूल के ही हैं. इसी तरह दुनिया में एक बार फिर देश का सिर ऊंचा किया है भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्‍ला ने.


सुष्मिता शुक्ला न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक की वाइस प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफीसर नियुक्‍त हुई हैं. वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली भारतीय मूल की पहली महिला हैं. इसी के साथ वह दुनिया के इस प्रतिष्ठित केंद्रीय बैंक की दूसरी नंबर की सबसे बड़ी अधिकारी बन गई हैं.


फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क 12 क्षेत्रीय रिजर्व बैंकों में से एक है, जो वाशिंगटन, डीसी में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के साथ मिलकर फेडरल रिजर्व सिस्टम बनाते हैं.


न्यूयॉर्क फेड ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि फेडरल रिजर्व सिस्टम के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने सुष्मिता शुक्‍ला की नियुक्ति को मंजूरी दी है.  54 वर्षीय शुक्ला अगले साल, 2023 से बैंक में अपना कार्यभार संभालेंगी.

 

सुष्मिता ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि वह न्यूयॉर्क फेडरल बैंक जैसी समूह के साथ जुड़कर खुद को बहुत गौरवान्वित महसूस कर रही हैं. उन्‍होंने अपने बयान में कहा कि मैं इस महत्‍वपूर्ण संस्थान की गतिविधियों को आगे बढ़ाने और इसे और मजबूत करने के लिए अपने पूरे अनुभव का इस्‍तेमाल करूंगी.’’


केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष और सीईओ जॉन विलियम्स ने अपने बयान में कहा कि शुक्ला ऊर्जा से भरी हुई, प्रेरणादायी और बहुत ही प्रभावशाली व्‍यक्ति हैं. वह अपने साथ बैंक में इस क्षेत्र में काम का अपना लंबा अनुभव भी लेकर आ रही हैं.


जॉन विलियम्‍स ने कहा कि शुक्‍ला को टेक्‍नोलॉजी की समझ है, विविध विषयों का ज्ञान है, नई दुनिया के नए इनोवेटिक तरीकों से वह वाकिफ हैं और विविध और समावेशी संस्‍कृति का प्रतिनिधित्‍व करती हैं. उनके साथ से एक कल्‍चरल डायवर्सिटी और इन्‍क्‍लूसिविटी आएगी, जिसकी हमें जरूरत है.


फेडरल रिजर्व बैंक, न्‍यूयॉर्क की वेबसाइट पर सुष्मिता शुक्‍ला के बारे में दी गई जानकारी में लिखा है कि उन्‍हें इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में काम का तकरीबन 20 सालों का अनुभव है और वह विभिन्‍न नेतृत्व की भूमिकाओं में रही हैं. उन्‍होंने मुंबई विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उसके बाद उन्‍होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से एमबीए किया. वर्तमान में वह अमेरिका के कनैटिकट में रहती हैं.  


फेडरल बैंक ज्‍वॉइन करने से पहले वह दुनिया की सबसे बड़ी इंश्‍योरेंस कंपनी चुब (Chubb) में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफीसर थीं.


Edited by Manisha Pandey