थोड़ा और बढ़ सकता है घर का बजट, महंगा होने वाला है टाटा का नमक

By yourstory हिन्दी
August 12, 2022, Updated on : Fri Aug 12 2022 05:35:33 GMT+0000
थोड़ा और बढ़ सकता है घर का बजट, महंगा होने वाला है टाटा का नमक
कंपनी के MD और CEO सुनील डिसूजा ने एक इंटरव्‍यू में कहा है महंगाई के बढ़ते दबाव के चलते बढ़ानी पड़ सकती हैं कीमतें.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस वक्‍त बाजार में एक किलो टाटा नमक की कीमत 28 रुपए है. लेकिन जल्‍द ही आपके मंथली बजट थोड़ा सा इजाफा हो सकता है. टाटा नमक की कीमतें बढ़ने वाली हैं. कंपनी के MD और CEO सुनील डिसूजा ने बिजनेस न्यूज चैनल के साथ इंटरव्‍यू के दौरान इसकी जानकारी दी.


पिछले कुछ समय में सभी तरह के उत्‍पादों की कीमतें लगातार बढ़ रही रही हैं. इसमें कुछ योगदान इंफ्लेशन का है तो कुछ लगातार बढ़ रही प्रोडक्‍शन कॉस्‍ट का. पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों ने हर तरह के लॉजिस्टिक और ट्रांसपोर्टेशन का खर्च काफी बढ़ा दिया है. प्रोडक्‍शन कॉस्‍ट बढ़ने और उत्‍पाद की कीमतें ज्‍यों की त्‍यों रखने का असर कंपनी के प्रॉफिट मार्जिन पर पड़ रहा है.


हालांकि सुनील डिसूजा ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि यह कीमतें कब बढ़ाई जाएंगी. लेकिन उन्‍होंने यह जरूर कहा कि महंगाई के बढ़ते दबाव के चलते ऐसा करना पड़ सकता है.

पहली तिमाही के नजीते, फूड-बेवरेज कर रहे हैं अच्‍छा बिजनेस

बुधवार 10 अगस्‍त को टाटा कंज्यूमर ने इस वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े जारी किए थे. इन आंकड़ों के मुताबिक टाटा का फूड और बेवरेज बिजनेस का बाजार अच्‍छा चल रहा है और प्रॉफिट बढ़ रहा है. टाटा चाय का मार्केट भी लगातार लाभ की स्थिति में बना हुआ है. चूंकि फूड और बेवरेज बिजनेस अच्‍छा प्रॉफिट दे रहा है तो उसके मुनाफे ने अब तक नमक में नीचे जा रहे प्रॉफिट के ग्राफ में संतुलन बनाकर रखा है. पहली तिमाही के प्रॉफिट के मुताबिक अगली अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट सालाना अनुमान के आधार पर 38 फीसदी तक बढ़ सकता है. यदि ऐसा हुआ तो कुल प्रॉफिट बढ़कर 255 करोड़ रुपए हो जाएगा, जो कि पिछले साल इसी अवधि में 240 करोड़ रुपए था.

टाटा नमक का मार्केट शेयर

टाटा केमिकल्‍स ने 39 साल पहले सन् 1983 में टाटा सॉल्‍ट प्रोडक्‍ट बाजार में लांच किया था. यह भारत का पहला पैकेज्‍ड आयोडाइज्‍ड नमक था. आज की तारीख में यह ब्रांड देश का सबसे ज्‍यादा बिकने वाला ब्रांड है.


यह 2019 तक का आंकड़ा है, जिसके मुताबिक टाटा केमिकल्‍स हर महीने 90 हजार मेट्रिक टन नमक का उत्‍पादन करती है. देश के तकरीबन 70 लाख रीटेल स्‍टोर्स के जरिए यह नमक घर-घर पहुंचता है. भारत में 17 करोड़ परिवारों तक इसकी पहुंच है. भारत में पैकेज्‍ड आयोडाइज्‍ड नमक का कुल बाजार 21.7 अरब रुपए का है, जिसमें अकेले टाटा नमक की हिस्‍सेदारी 3.74 अरब रुपए की है.


कुल नमक के बाजार का 17.3 फीसदी टाटा के केमिकल्‍स के पास है. टाटा को इस मार्केट में सबसे ज्‍यादा कंपटीशन सूर्या सॉल्‍ट ने दिया है, जो टाटा के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा बिकने वाला नमक का ब्रांड है. इसके अलावा आशीर्वाद, अन्‍नपूर्णा, अंकुर और कैप्‍टन कुक आदि कुछ स्‍थापित ब्रांड्स की भी इस मार्केट में ठीक-ठाक हिस्‍सेदारी है.


Edited by Manisha Pandey