Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

अब कॉस्मेटिक्स बाजार में एंट्री करेगा टाटा ग्रुप, अगले साल 20 नए स्‍टोर खोलने की तैयारी

30 फीसदी ग्रोथ रेट के साथ बढ़ रहा भारत में कॉस्‍मैटिक्‍स, ब्‍यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स का बाजार 16 अरब डॉलर का है.

अब कॉस्मेटिक्स बाजार में एंट्री करेगा टाटा ग्रुप, अगले साल 20 नए स्‍टोर खोलने की तैयारी

Wednesday November 16, 2022 , 3 min Read

टाटा ग्रुप (Tata Group) अब ब्‍यूटी, कॉस्‍मैटिक्‍स और पर्सनल केयर के बिजनेस में उतरने की तैयारी कर रहा है. टाटा ग्रुप की देश भर में 20 ब्यूटी टेक स्टोर (Beauty tech store) खोलने की योजना है, जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

रॉयटर्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए टाटा समूह ने विदेशी ब्‍यूटी और कॉस्‍मैटिक्‍स ब्रांड्स के साथ बातचीत शुरू कर दी है. अगले साल तक देश भर में टाटा के 20 ब्‍यूटी टेक स्‍टोर होंगे. यह मौजूदा कॉस्‍मैटिक स्‍टोर से अलग और टेक्‍नोलॉजी के स्‍तर पर भी काफी एडवांस स्‍टोर होने वाले हैं.

तकरीबन 16 अरब डॉलर का ब्‍यूटी और कॉस्‍मैटिक बिजनेस देश और दुनिया में सबसे तेजी के साथ बढ़ रहे बिजनेस में से एक है, जिसकी 30 फीसदी की आश्‍चर्यजनक ग्रोथ रेट है. कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि  मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) भी कॉस्‍मैटिक्‍स बिजनेस की दुनिया में कदम रखने की योजना बना रही है, जिसके तहत रिलायंस देश भर में 400 से अधिक ब्यूटी स्टोर खोलने वाली है. जल्‍द ही मुंबई में पहला स्‍टोर खुलने की सूचना आ सकती है.  

अगर टाटा समूह अपने ब्‍यूटी टेक स्‍टोर्स के साथ इस क्षेत्र में कदम रखते हैं तो उनका सीधा मुकाबला होगा अपनी घरेलू कंपनी Nykaa और LVMH के ब्रांड Sephora से.  

भारत में पिछले 25 सालों में कॉस्‍मैटिक्‍स और ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री बहुत तेजी के साथ बढ़ी है. 100 से ज्‍यादा विदेशी कॉस्‍मैटिक्‍स ब्रांड्स इन सालों में भारत आए हैं और मुनाफा कमा रहे हैं. हमारी घरेलू कंपनी नायका की ग्रोथ इसका ताजा उदाहरण है, जो दस सालों के भीतर भारत की प्रमुख कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍शन और रीटेल कंपनी बन गई है.

खबर है कि टाटा की दो दर्जन से ज्‍यादा विदेशी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप को लेकर बातचीत चल रही है, लेकिन उन कंपनियों के नामों का खुलासा अब तक नहीं हुआ है. कयास लगाए जा रहे हैं कि ब्‍यूटी टेक स्‍टोर्स खोलने के लिए टाटा समूह The Honest Company, Ellis Brooklyn और Gallinee जैसे विदेशी ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप कर सकता है.

 

पिछले दिनों ही टाटा ने एक ब्यूटी शॉपिंग ऐप Tata CLiQ Palette लॉन्च किया था, जहां एक्‍स्‍क्‍लूसिव कॉस्‍मैटिक्‍स और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की शॉपिंग की जा सकती है. रीटेल बिजनेस में आना टाटा के लिए कोई चुनौती नहीं होगी क्‍योंकि वेस्‍टसाइड के जरिए टाटा ग्रुप का फैशन रीटेल बिजनेस पहले से पूरे भारत में अपनी एक पैठ बना चुका है. जारा और स्टारबक्स जैसे ग्लोबल ब्रांड्स के साथ टाटा की पहले से ज्वाइंट वेंचर पार्टनरशिप है.

टाटा के ये टेक ब्‍यूटी स्‍टोर कई मायनों में मौजूदा ब्‍यूटी स्‍टोर्स से अलग होंगे.  यहां ऐसी टेक्‍नोलॉजी लगाई जाएगी, जिसके जरिए लोग वर्चुअली अपने ऊपर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करके देख सकेंगे कि वह उन पर सूट कर रहा है या नहीं. जैसेकि कौन सा लिप्‍सटिक शेड आपके लिए सबसे मुफीद होगा, यह जानने के लिए आपको हर लिप्‍सटिक लगाकर देखने की जरूरत नहीं. आप वर्चुअली हर रंग को खुद पर आजमाकर टेक्‍नोलॉजी की मदद से ये देख पाएंगे कि कौन सा शेड सबसे बेहतर है. टेक्‍नोलॉजी आपको सही प्रोडक्‍ट चूज करने में मदद करेगी.

 

हालांकि वर्चुअली लिप्‍सटिक शेड्स और कॉस्‍मैटिक्‍स को खुद पर आजमाकर देखने की यह तकनीक नई नहीं है. दुनिया भर के लक्‍जरी कॉस्‍समैटिक स्‍टोर्स में यह तकनीक पहले से इस्‍तेमाल की जा रही है, हालांकि भारत में अभी यह इतनी पॉपुलर नहीं है. ब्‍यूटी टेक स्‍टोर के साथ अब यहां भी लोगों के लिए ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट खरीदने का अनुभव कुछ नया और बेहतर होगा.


Edited by Manisha Pandey