Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

[टेकी ट्यूज्डे] : जानिए मेकमाईट्रिप से टिकटॉक राइवल मित्रों के लिये टेक बनाने तक अनीश खंडेलवाल की यात्रा

इस सप्ताह के टेकी ट्यूज्डे में, हम अनीश खंडेलवाल, को-फाउंडर और शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म, मित्रों के सीटीओ को फीचर कर रहे हैं। अनीश एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर पर काम करने से लेकर यात्रा टेक तक की अपनी यात्रा के बारे में बात करते हैं, और एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के निर्माण की चुनौतियों के बारे में भी।

[टेकी ट्यूज्डे] : जानिए मेकमाईट्रिप से टिकटॉक राइवल मित्रों के लिये टेक बनाने तक अनीश खंडेलवाल की यात्रा

Tuesday September 01, 2020 , 10 min Read

प

अनीश खंडेलवाल, सीटीओ, मित्रों

लॉन्च होने के सिर्फ पांच महीने बाद, शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म मित्रों ने कई कारणों से सुर्खियां बटोरीं। जबकि ऐप लॉन्च के एक महीने से भी कम समय में Google Play Store पर पांच मिलियन डाउनलोड को पार कर गया, तब भी इसने विवाद खड़ा कर दिया जब Google ने ऐप को "स्पैम और मिनिमम फंक्शनेलिटी पॉलिसी" के उल्लंघन के कारण "Play Store" से हटा दिया। हालांकि, कुछ ही समय में ऐप का बैकअप लिया गया और फिर से चालु किया गया।


मित्रों के को-फाउंडर और सीटीओ अनीश खंडेलवाल के लिए, उनकी रुचि हमेशा से ही कुछ बनाने में रही है। वह कहते हैं, उन्होंने हमेशा एक बात पर विश्वास किया है - एक कामकाजी प्रोटोटाइप का निर्माण, जो आपको यह दृश्य प्रमाण देता है कि उत्पाद वास्तविक दुनिया में कैसे काम करेगा।


ओरेकल में एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर पर काम करने से लेकर बी 2 सी तकनीक के महत्व को समझने और मेकमाईट्रिप में शामिल होने तक, अनीश कहते हैं कि उन्होंने महसूस किया कि बी 2 सी कंपनी में काम करना आपको उपभोक्ता के लिए निर्माण की अंतर्दृष्टि देता है। 30 वर्षीय टेकी का भी मानना ​​है कि जुनून ही बी 2 सी तकनीक को मजेदार और रोमांचक बनाता है।


अनीश ने वास्तविक समय में शॉर्ट वीडियो कंटेंट डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए अप्रैल 2020 में शिवांक अग्रवाल के साथ मित्रों को लॉन्च किया। जबकि होमग्राउंड प्लेटफॉर्म पर पहले से ही प्ले स्टोर पर 33 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, अनीश कहते हैं, इस प्रक्रिया में बहुत सारे सबक सीखे गए थे।


YourStory टेक जगत में अनीश की यात्रा पर एक नज़र डालती है, और मित्रों की पांच महीने की यात्रा और टीम जिस पर चल रही है, वह लंबे समय तक दिलचस्प रहने वाली है।



कोडिंग और कम्प्यूटर्स

झारखंड के एक छोटे से शहर से निकलकर, अनीश झारखंड के चाकुलिया और बाद में असम में स्कूल गए, और कोलकाता में अपनी कक्षा 11 और 12 पूरी की। हालांकि, यह कोलकाता में था कि अनीश को पहली बार 2005 में कंप्यूटर की दुनिया में उजागर किया गया था।


अनीश बताते हैं,

“मैंने कोडिंग को समस्याओं को व्यक्त करने और हल करने का एक अलग तरीका पाया। इससे मुझे जोश आ गया। विजुअल टूल्स, कोड और इसके बारे में सब कुछ ने मुझे उत्साहित किया। मैंने अपने पूरे जीवन के लिए कोडिंग करने और कंप्यूटर के साथ काम करने का फैसला किया।”

2007 में, AIEEE पूरा करने के बाद, अनीश ने IIT के लिए आवेदन करने का प्रयास किया। लेकिन वह कहते है कि वह रसायन विज्ञान में कमजोर थे, जिसने रैंकिंग में मदद नहीं की। और पहले प्रयास के बाद, उन्होंने अपने आईआईटी सपने छोड़ दिए। चूंकि वह हमेशा कंप्यूटर विज्ञान में रुचि रखते थे, इसलिए उन्होंने VNIT, नागपुर में शामिल होने का फैसला किया।


अनीश कहते हैं,

“प्रोफेसर मोघे के साथ VNIT में मेरी पहली प्रोग्रामिंग क्लास ने मुझे इस विषय पर झुका दिया। हमारे पास यह सुनिश्चित करने का एक अनूठा तरीका था कि हमने कोड और एल्गोरिदम पर काम किया। उन्होंने हमें कोड लिखने और हल करना सिखाया, और यहां तक ​​कि सबसे कठिन समस्याओं के लिए हमें पहले अपने दिमाग को लागू करने की आवश्यकता थी। इससे विषय में दिलचस्पी बढ़ी।

2007 में, एक ऐसा समय जब दुनिया अभी तक ऐप्स द्वारा संचालित नहीं थी, अनीश ने अधिक अनुभव हासिल करने के लिए फ्रीलांसिंग शुरू की।


अनीश बताते हैं,

“हमने अपने कॉलेज के लिए पहला पूर्व छात्र नेटवर्क भी बनाया। मेरे लिए, रुचि हमेशा डेटाबेस में थी। मैं हमेशा यह पता लगाने की कोशिश करता था कि DBMS किस ओएस से संबंधित है जो हम बना रहे थे और यह एक सिस्टम में व्यावहारिक तरीके से कैसे लागू होता है। कंप्यूटर सिस्टम और आर्किटेक्चर के बारे में आपके द्वारा पढ़े और सीखे गए सभी सिद्धांत, आप वास्तव में इसे होते हुए देखते हैं।”


क

अपने कॉलेज के दिनों के दौरान अनीश

एंटरप्राइज की दुनिया को समझना

यह तब था जब अनीश ने ओरेकल में शामिल होने का फैसला किया, क्योंकि कंपनी ज्यादातर डीबीएस पर काम कर रही थी। अनीश मुख्य रूप से Oracle में ETL प्रक्रियाओं में बिग डेटा इंटीग्रेशन पर काम कर रहे थे।


जबकि अनीश ने 2011 और 2016 के बीच ओरेकल में काम किया, वह एक साथ हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में एक दोस्त के साथ काम कर रहे थे। वे इस क्षेत्र में स्टार्टअप शुरू करना चाहते थे और विभिन्न उत्पादों के साथ प्रयोग कर रहे थे, लेकिन मार्केट सेंगमेंट के बारे में निश्चित नहीं थे।


अनीश कहते हैं,

“तब मुझे एहसास हुआ कि मैं बी 2 सी कंपनी से जुड़ना चाहता हूं। 2016 में, मैं मेकमायट्रिप में शामिल हुआ और शिवांक से मिला।


अनीश ओरेकल में अपनी आखिरी प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में कहते हैं, यूज केस मेकमायट्रिप के लिए था, और इसने मेकमायट्रिप में शामिल होने के लिए एक सेगमेंट के रूप में काम किया। बिग डेटा टेकनिक्स के लिए काम करते हुए, अनीश ने अन्य कंपनियों के लिए पीचर्स और विभिन्न उत्पादों के निर्माण के कई फ्रीलांस प्रोजेक्ट भी किए। वह कहते हैं, इससे उन्हें विभिन्न बैकएंड टेक्नोलॉजी का ज्ञान प्राप्त हुआ।


र

ऑरेकल के दिनों के दौरान अनीश खंडेलवाल



आइडिया को एग्जीक्यूट करना

अनीश के अनुसार, हमेशा से उनकी दिलचस्पी कोडिंग और डेवलपमेंट में रही है।


अनीश कहते हैं,

“शिवांक हमेशा सबसे अच्छे विचारों के साथ आता है और अंतराल को देखता है और पाता है, और मुझे यह समझना पसंद है कि कैसे टेक्नोलॉजी के साथ अंतर को पाटा जा सकता है। कोडिंग समस्या को हल करना अच्छा है, और यही मेरे लिए रोमांचक है। समस्या को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़ना, और उन्हें ठीक करना और यह देखना कि यह कैसे काम करता है जो मेरे लिए पूरी प्रक्रिया को रोमांचक बनाता है।”


अनीश कहते हैं, उन्होंने हमेशा एक बात पर विश्वास किया है - एक कामकाजी प्रोटोटाइप का निर्माण। “हैकाथॉन के लिए भी, यह हमेशा वर्किंग डेमो के निर्माण के बारे में था। यह आपको वास्तविक दुनिया में कैसे काम करता है, इसका दृश्य प्रमाण देता है। और वो है टेक और कोडिंग की खूबसूरती। टेक का स्मार्ट उपयोग काफी शक्तिशाली हो सकता है, ”वे बताते हैं।

MakeMyTrip में अपने समय के बारे में बात करते हुए, अनीश कहते हैं कि बी 2 सी कंपनी में काम करना आपको उपभोक्ता के लिए निर्माण की अंतर्दृष्टि देता है। जबकि बी 2 बी कंपनियां आपको मजबूत तकनीक बनाने के लिए आवश्यक समर्थन और नींव देती हैं, बी 2 सी कंपनियां उपभोक्ता मानस में अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।


“आप एक उपभोक्ता भी हैं, और आपको एहसास है कि यदि आप स्वयं उत्पाद से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप दूसरों से संतुष्ट होने की उम्मीद नहीं कर सकते। यह उपभोक्ता स्थान को दिलचस्प बनाता है। अनीश कहते हैं, "आप जो भी निर्माण करते हैं, उसे मान्यता की आवश्यकता होती है और इसलिए आप हमेशा लोगों से बात करते हैं, और यदि आप सवालों को संतुष्ट करने में सक्षम हैं, तो यह एक मान्यता है कि आपका उत्पाद काम करेगा।

उपभोक्ता पर असर

अनीश बताते हैं कि एंटरप्राइज सॉल्यूशन में आप बड़े सिस्टम का हिस्सा बनते हैं। बी 2 सी पक्ष में, उपभोक्ता पर प्रभाव आमतौर पर बहुत प्रत्यक्ष होता है।


अनीश बताते हैं,

“लेकिन मुझे लगता है कि मेरा एंटरप्राइज स्पेस और बिग डेटा अनुभव मुझे एक समग्र अनुभव देता है। MakeMyTrip में, हम ऐसे प्लेटफ़ॉर्म बना रहे थे जो किसी विशेष उड़ान या अनुभव के लिए विशिष्ट नहीं थे, लेकिन विभिन्न एलपी और कार्यों के लिए काम कर सकते थे। हम अधिक से अधिक मात्रा में और विभिन्न प्रकार के अनुकूलन देख सकते हैं।

अनीश कहते हैं, मैंने Gamification प्लेटफ़ॉर्म को फिर से बनाया है, और कई ग्रोथ प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया है।


अनीश ने मेकमाईट्रिप - नॉक (Knock) के लिए पहला लाइव ट्रैवल गेम शो भी बनाया, जो 2019 के आईपीएल के दौरान लॉन्च किया गया था।


“यह लाइव एंकर था और यह रियल टाइम में यात्रा पैकेज पर बोली लगाता था। इसके पैकेज के लिए कई लाख लोगों ने बोली लगाई थी, और इसमें अन्य गेम जैसे '‘fastest finger first' थे। अनीश बताते हैं कि यह एक अलग बॉलगेम था क्योंकि आपको कई टूल्स से कनेक्ट करना था और इसे बिना किसी गड़बड़ के रियल टाइम में प्रसारित करना था।


इससे अनीश को कंटेंट, डिस्ट्रीब्यूटेड सिस्टम्स और ब्रॉडकास्टिंग में गहरी अंतर्दृष्टि मिली। उन्होंने मेकमाईट्रिप के लिए एक यूजीसी प्लेटफॉर्म - ट्रिप आइडियाज़ बनाने पर भी काम किया। इस कार्यकाल के दौरान, शिवांक और अनीश अलग-अलग विचारों काम करते रहे।



शॉर्ट वीडियो वर्ल्ड

अनीश कहते हैं,

“शिवांक आइडिया के साथ आया, और हम इसे बनाने के लिए मिलकर काम करने लगे हमें यह देखना था कि क्या यह रियल टाइम में काम करता है। जब इस साल मार्च में कोरोनावायरस लॉकडाउन शुरू हुआ, तो हमने महसूस किया कि हाउसपार्टी (HouseParty) जैसे ऐप में उछाल था। लेकिन कोई शॉर्ट वीडियो सर्विस प्लेटफॉर्म नहीं था जो जरूरतों को पूरा कर रहा हो।

लोग वस्तुतः करीब आना चाहते थे और विभिन्न प्रकार के कंटेंट का आदान-प्रदान और उपभोग करना चाहते थे। "आप मोबाइल पर कम ध्यान देने की अवधि रखते हैं, और आप कम बाइट साइज के वीडियो चाहते हैं," वे कहते हैं।


वह व्हाट्सएप के समान यूजर बेस को भी देख रहे थे, जहां लोगों के पास लैपटॉप या टैबलेट नहीं थे, लेकिन उनके पास एक स्मार्टफोन था - विशेष रूप से टियर II और टियर III शहरों के लोग।


“आपको विभिन्न प्रकार का कंटेंट रखने की क्षमता के साथ कम बैंडविड्थ के लिए डेवलपमेंट करने की आवश्यकता है। यह मानते हुए कि वे एक विशेष प्रकार के कंटेंट के साथ ठीक होंगे और केवल एक विशेष प्रकार की बातचीत गलत होगी, ” अनीश कहते हैं।


अनीश ने शिवांक अग्रवाल के साथ मिलकर अप्रैल 2020 में मित्रों की शुरुआत की। होमग्राउंड प्लेटफॉर्म के पास पहले से ही Google Play Store पर 33 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, और प्रति माह नौ बिलियन से अधिक वीडियो व्यूज़ होने का दावा करता है।

मित्रों की शुरुआत

दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई ऑनलाइन मार्केटप्लेस एनवेटो (Envato) पर मित्रों के लिए टेम्पलेट खरीदा। फिर उन्होंने अपनी सुरक्षा और मापनीयता की जरूरतों को पूरा करने के लिए सॉर्स कोड को एडिट किया। इस तथ्य के विवाद के बारे में बात करते हुए कि मित्रों वास्तव में एक भारतीय ऐप नहीं है, अनीश कहते हैं, मित्रों का सारा डेटा भारतीय सर्वर पर स्टोर है।


वह कहते हैं, "हम यह भी सुनिश्चित करने के लिए इंडस्ट्री में टॉप सिक्योरिटी एक्सपर्ट के साथ परामर्श कर रहे हैं कि हमारे सभी यूजर का सामना करने वाला इंटरफ़ेस सुरक्षित है।"


अनीश बताते हैं कि किसी भी यूजीसी प्लेटफॉर्म के निर्माण की सबसे बड़ी चुनौती कंटेंट मॉडरेशन है। कई पोस्ट हैं और कंटेंट की तरह हमेशा मजबूत मॉडरेशन की आवश्यकता होती है। और यह भी टीम की शुरुआती चुनौती में से एक था।


अनीश बताते हैं,

“हमने सीखा कि एक प्लेटफॉर्म का लोकतांत्रिकरण (democratising) करना एक अच्छी बात है, कंटेंट किसी राष्ट्र की भावनाओं को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। हम जल्दी से उपाय करने और उस तरह का कंटेंट लाने में सक्षम थे।

स्टार्टअप ने हाल ही में नेक्सस वेंचर पार्टनर्स के नेतृत्व में 5 मिलियन डॉलर जुटाए। इस दौर में मौजूदा निवेशक 3one4 कैपिटल और LetsVenture पर अरुण तडंकी के निजी सिंडिकेट की भागीदारी देखी गई।


आज, टेकीज़ को काम पर रखते हुए, अनीश कहते हैं, वह सभी आवश्यक टेक्निकल स्कील्स को देखते है, और यह भी देखते है कि उन्होंने क्या बनाया है।


अनीश कहते हैं,

“यह बड़ा या छोटा हो सकता है, लेकिन कुछ का निर्माण जुनून और कोड को ड्राइव करने और अपने खुद के कुछ करने के लिए ड्राइव दिखाता है। जुनून वह है जो बी 2 सी तकनीक को मज़ेदार और रोमांचक बनाता है, यह वह है जो आपको डेटा पर काम करने के लिए लंबे समय तक खींचने में मदद करता है, और एक मजबूत प्लेटफॉर्म का निर्माण करता है। मैं उस और उनके रवैये की तलाश करता हूं। Techies में ‘know-it-all’ एटिट्यूड नहीं हो सकता है। हर टेकी को नई चीजें सीखने के लिए खुला होना चाहिए।”