[Techie Tuesday] COVID-19 के बीच कैसे हेल्थकेयर इंडस्ट्री के लिए गेम-चेंजर बने चैटबॉट

By Hareesh Tibrewala
November 02, 2021, Updated on : Tue Nov 02 2021 07:27:05 GMT+0000
[Techie Tuesday] COVID-19 के बीच कैसे हेल्थकेयर इंडस्ट्री के लिए गेम-चेंजर बने चैटबॉट
डॉक्टरों और रोगियों के बीच की खाई को पाटने के लिए हेल्थकेयर सेक्टर प्रभावी ढंग से चैटबॉट का लाभ उठा रहा है ताकि रोगियों को उनकी आवश्यकताओं के लिए तेजी से समाधान खोजने में मदद मिल सके।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक चैटबॉट (chatbot) मानव को मशीन के साथ वॉइस-बेस्ड या डेटा-बेस्ड बातचीत करने में सक्षम बनाता है।


वे IVRS (interactive-voice-response-system) से काफी मिलते-जुलते हैं, सिवाय इसके कि बातचीत विस्तृत और गहन हो सकती है। और, मैसेंजर कल्चर में वृद्धि - WhatsApp, WeChat, Slack, आदि - चैटबॉट्स को अपनाने के लिए प्रेरित कर रही है।


चैटबॉट नियम-आधारित हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि बातचीत में सभी संभावित स्थितियों की परिकल्पना की जाती है और उपयुक्त प्रतिक्रिया के साथ चैटबॉट को प्री-प्रोग्राम किया जाता है।


हालाँकि, यदि कोई परिभाषित स्थितियों में से कोई प्रश्न पूछता है, तो चैटबॉट उसका उत्तर देने में असमर्थ होगा। इंटेलिजेंट चैटबॉट एआई का उपयोग करते हैं और प्रकृति में सेल्फ-लर्निंग बन जाते हैं, और वे नई परिस्थितियों को सीखते रहते हैं और उनका जवाब देते हैं।

चैटबॉट हेल्थकेयर इंडस्ट्री के लिए इतने जरूरी क्यों हैं?

quick-service restaurants (QSR) और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के अलावा, हेल्थकेयर सेक्टर भी प्रभावी ढंग से चैटबॉट का लाभ उठा रहा है ताकि रोगियों को उनकी आवश्यकताओं के लिए तेजी से समाधान खोजने में मदद मिल सके, डॉक्टरों और रोगियों के बीच की खाई को पाटने में मदद मिल सके।


चैटबॉट के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं:


रीयल-टाइम-प्रतिक्रिया: डॉक्टरों तक निश्चित समय के दौरान ही पहुंचा जा सकता है। इसलिए, अगर किसी को तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, तो चैटबॉट मदद कर सकता है।


मॉनिटरिंग: चैटबॉट्स का उपयोग रोगी के महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मापदंडों की निगरानी और उन्हें ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।


लक्षण जांचकर्ता: कुछ प्रासंगिक प्रश्न पूछकर, चैटबॉट मरीजों की स्थिति को समझने में सहायता कर सकते हैं।


तत्काल जानकारी प्रदान करें: उनका उपयोग डेटाबेस खोजने और चिकित्सा आपात स्थिति में वास्तविक समय में जानकारी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।


मरीजों के साथ तालमेल बनाएं और अपॉइंटमेंट लें।


स्केलेबिलिटी: चैटबॉट स्केलेबल हैं और एक ही समय में कई लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

दिलचस्प हेल्थकेयर चैटबॉट्स के उदाहरण

अपने दोस्त को 2 बजे कॉल करने के बजाय सिर्फ इसलिए कि आप सो नहीं सकते हैं, अब आप चैटबॉट को कॉल कर सकते हैं और जब तक आप चाहें तब तक बातचीत कर सकते हैं, या जब तक आप सो नहीं जाते।


बहुत दिलचस्प बात यह है कि इस चैटबॉट को एक मेट्रैस कंपनी ने रात को जागने वाले लोगों की मदद के लिए बनाया था। यह इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे तकनीक लोगों और ब्रांडों के बीच साझेदारी को विकसित करती है।


महामारी के बीच एक अस्पताल द्वारा शुरू किए गए एक COVID-19 लक्षण चेकर चैटबॉट ने रोगियों को संभावित COVID-19 संक्रमण के लिए अपने लक्षणों की जांच करने की अनुमति दी।


इस बीच, डॉक्टर दवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने, उनकी संरचना को समझने और दवाओं से एलर्जी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं।


कुछ चैटबॉट एक निजी नर्स के रूप में कार्य करते हैं, रोगी को उनकी दवाओं और अन्य दैनिक चिकित्सा-संबंधी दिनचर्या के बारे में याद दिलाते हैं। मरीज ऐप का उपयोग नजदीकी फार्मेसी और डॉक्टरों को खोजने के लिए भी कर सकते हैं।


एक सब्सक्रिप्शन-बेस्ड चैटबॉट जो रोगियों को एक चिकित्सा पेशेवर के साथ दूरस्थ परामर्श करने की अनुमति देता है। एक बार जब रोगी अपने चिकित्सा इतिहास और लक्षणों को अपडेट कर लेते हैं, तो वे एक टेक्स्ट मैसेजिंग सेवा के माध्यम से एक डॉक्टर से जुड़ जाएंगे और एक उचित निदान प्राप्त कर सकते हैं।


रोगी के चिकित्सा इतिहास और लक्षणों के आधार पर, ऐप उनकी चिकित्सा स्थिति का निदान करने का प्रयास करता है और संबंधित चिकित्सा विशेषज्ञ से जुड़ता है।


एक चैटबॉट विशेष रूप से कैंसर से लड़ने वालों को सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए आहार, व्यायाम और कैंसर के बाद की अन्य प्रथाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है ताकि रोगी को हर बार डॉक्टर के पास दौड़ने की आवश्यकता न पड़े। बॉट में जरूरत पड़ने पर किसी विशेषज्ञ के साथ ऑनलाइन 24/7 परामर्श की सुविधा भी है।


कई ऐप्लीकेशंस के साथ चैटबॉट हेल्थकेयर इंडस्ट्री के लिए एक गेम-चेंजर बन गया है।


(अंग्रेजी से अनुवाद: रविकांत पारीक)


(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि ये YourStoryके विचारों से मेल खाए।)


Edited by Ranjana Tripathi