TechSparks 2021 में बायजू रवींद्रन से जानिए दुनिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी BYJU'S की कहानी

TechSparks 2021 में, बायजू रवींद्रन, जोकि बेंगलुरु स्थित एडटेक डेकाकॉर्न BYJU’S के को-फाउंडर और सीईओ हैं, बताएंगे कि कैसे उन्होंने छोटी सी शुरुआत से खड़ी कर दी दुनिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी। BYJU's की सफलता की कहानी को समझने के लिए इस विशेष बातचीत को जरूर देखें।

Ramarko Sengupta

Sanhati Banerjee

रविकांत पारीक

TechSparks 2021 में बायजू रवींद्रन से जानिए दुनिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी BYJU'S की कहानी

Monday October 04, 2021,

4 min Read

इंडियन एज्यूकेशन टेक्नोलॉजी या एडटेक डेकाकॉर्न ($ 10 बिलियन से अधिक मूल्य के स्टार्टअप) BYJU'S का सांतवें आसमान पर होना और इसके को-फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) का लीजेंड्स में शुमार होना अच्छी बात है। इंडस्ट्री रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी 2022 के मध्य तक initial public offering (IPO) के लिए फाइल कर सकती है, जिसका लक्ष्य 400-600 मिलियन डॉलर जुटाना है।


बेंगलुरु मुख्यालय वाले BYJU'S को वर्तमान में 16.5 बिलियन डॉलर के साथ भारत में सबसे मूल्यवान स्टार्टअप होने का गौरव प्राप्त है, जिसने विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाले फिनटेक डेकाकॉर्न Paytm को, जिसकी वैल्यूएशन $ 16 बिलियन डॉलर है, पीछे छोड़ दिया है।


BYJU'S की अभूतपूर्व वृद्धि और सफलता की कहानी से पूरा स्टार्टअप इकोसिस्टम वाकिफ़ है।


TechSparks 2021, जोकि YourStory की वार्षिक फ्लैगशिप इवेंट है, में BYJU’S के को-फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन, YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ अब तक की अविश्वसनीय यात्रा पर विशेष रूप से बात करेंगे और BYJU’S की भविष्य की योजनाओं का खुलासा करेंगे। गौरतलब है कि BYJU’S भारत में एडटेक क्रांति के पीछे एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरा है।


यह कोई रहस्य नहीं है कि महामारी ने एडटेक सेक्टर को भारी बढ़ावा दिया है। मार्केट और कंज्यूमर डेटा प्लेटफॉर्म, Statista के अनुसार, पिछले साल (2020) में भारत का एडटेक मार्केट 2.8 बिलियन डॉलर का था, और 2025 तक मार्केट साइज तेजी से बढ़कर 10.4 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। भारतीय एडटेक स्टार्टअप्स ने इस साल 2021 में तीन नए एडटेक यूनिकॉर्न को शामिल करते हुए करीब 2 अरब डॉलर की फंडिंग देखी है, जिसमें Eruditus upGrad और Unacademy शामिल हैं। पिछले साल, Unacademy ने BYJU'S के बाद प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न ($ 1 बिलियन से अधिक मूल्य के स्टार्टअप) क्लब में प्रवेश करने वाला दूसरा भारतीय एडटेक स्टार्टअप बनने का दर्जा हासिल किया।


आपको बता दें कि BYJU'S ऐप को दुनिया भर के 1701+ शहरों में 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड मिल चुके हैं, जिसमें 4.7+ ऐप रेटिंग के साथ-साथ 71 मिनट का औसत दैनिक समय व्यतीत होता है। यह अपने ऐप पर किंडरगार्टन से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम प्रदान करता है और इंजीनियरिंग कॉलेजों, मेडिकल कॉलेजों और सिविल सेवाओं में प्रवेश परीक्षा के लिए प्रशिक्षण प्रस्तुत करता है।


BYJU'S की शुरूआत 2003 में हुई, जब बायजू ने Common Admission Test (CAT) - जो भारत के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों का प्रवेश द्वार है, के लिए उपस्थित होने वाले दोस्तों के एक समूह की मदद करने का फैसला किया। संयोग से, उन्होंने परीक्षा भी दी और 100 पर्सेंटाइल हासिल किया। जब उन्होंने 2005 में फिर से परीक्षा दी, तो उन्होंने एक बार फिर से 100 प्रतिशत अंक हासिल किए। उन्होंने IIM-A, B, C  के इंटरव्यू भी पास किए। लेकिन Master of Business Administration (MBA) की डिग्री हासिल करने के बजाय, उन्होंने कैट उम्मीदवारों की अगली पीढ़ी को प्रशिक्षित करने और शिक्षण के लिए अपने जुनून को चैनलाइज करने का फैसला किया।


2011 में, जब केरल के पूर्व गणित ट्यूटर ने अपने कुछ पूर्व छात्रों की मदद से BYJU'S की स्थापना की, जिन्होंने IIM से स्नातक किया था, क्या उन्हें पता था कि एक दशक से भी कम समय में यह दुनिया की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी बन जाएगी और वह एक अरबपति बन जाएंगे? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए भारत की सबसे प्रभावशाली टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और लीडरशिप समिट TechSparks 2021 में ट्यून इन करें।


भारत की सबसे प्रभावशाली टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और लीडरशिप समिट के 13वें संस्करण TechSparks 2021 में अन-फिल्टर्ड बायजू रवींद्रन को सुनें। छह दिवसीय वर्चुअल इवेंट 25 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा और दुनिया भर के लीडर्स भारत के चेंजमेकर्स की अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने और सक्षम बनाने पर चर्चा करेंगे ताकि इनोवेशन को आगे बढ़ाया जा सके।


तो 25-30 अक्टूबर, 2021 से भारत के सबसे बड़े ऑल-वर्चुअल स्टार्टअप-टेक सम्मेलन में लॉग इन करना न भूलें!


ये और इसके जैसे अन्य कई एक्शन से भरपूर सत्रों के लिए, TechSparks 2021 कैलेंडर देखें।


Edited by Ranjana Tripathi