2020 का दशक सेक्सटेक के लिए वैसे ही होगा जैसा इंटरनेट के लिए 90 का दशक था, TechSparks 2021 में प्लेज़र वेलनेस पैनल ने बताया

By Dipti D
October 29, 2021, Updated on : Wed Nov 03 2021 06:15:22 GMT+0000
2020 का दशक सेक्सटेक के लिए वैसे ही होगा जैसा इंटरनेट के लिए 90 का दशक था, TechSparks 2021 में प्लेज़र वेलनेस पैनल ने बताया
TechSparks 2021 में, सेक्स और वेलनेस सत्र के पैनलिस्टों ने इस क्षेत्र में शुरू करने के लिए टैबू को तोड़ने के बारे में बात की और उन्होंने बताया कि यह क्षेत्र अब कैसे बड़ी तेजी के साथ आगे बढ़ेगा।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सेक्‍सटेक स्‍टार्टअप्‍स (sextech startups) की संख्‍या में वृद्धि यह दर्शाती है कि यौन स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित सटीक जानकारी और उत्‍पादों की अत्यधिक आवश्‍यकता है। TechSparks 2021 में Tickle.Life की फाउंडर शकुन सेठी; सिंगापुर स्थित ZaZaZu की फाउंडर जिंगजिन लियू और एडल्ट प्रोडक्ट्स ई-स्टोर IMBesharam के को-फाउंडर राज अरमानी ने वैश्विक यौन कल्याण बाजार, फ्यूचर ऑफ वेल बीइंग और टैबू को तोड़ने के बारे में बात की।


राज अरमानी ने इस क्षेत्र के भविष्य पर पुनर्विचार करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि 2020 का दशक सेक्सटेक के लिए वैसे ही है जो 90 का दशक इंटरनेट के लिए था। इसलिए, यदि आप इस उद्योग में नहीं हैं, तो आप चूक रहे हैं।”


इस क्षेत्र में बाजार के अवसरों को देखते हुए जिंगजिन लियू ने इस बारे में बात करते हुए कहा, "जेनज़ी यौन कल्याण के बारे में बहुत मुखर है। वे यौन शिक्षा और हर किसी के प्लेज़र पर बात करते हैं।"


बातचीत के अंश:


YourStory: ग्लोबल सैक्सुअल वैलनेस मार्केट 2026 तक बढ़कर 122.96 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है। फिर भी सेक्सटेक स्टार्टअप्स को कई चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ता है। शुरू करने के लिए आपको किन विशेष टैबू को तोड़ना पड़ा?


शकुन सेठी: पहला टैबू जिसका मुझे सामना करना पड़ा वह थी हायरिंग। और मैं इस बारे में भी बात नहीं कर रहा हूं कि परिवार क्या कहेगा या मेरे दोस्त सोशल मीडिया पर मेरे स्टार्टअप के बारे में रीट्वीट या साझा करने में संकोच कर रहे हैं, यह सब द्वितीय है। महत्वपूर्ण बात सही लोगों को ढूंढना रही है।


और यहां तक कि जब आपको सही लोग मिल जाते हैं, तो वे परिवार/सामाजिक दबाव के कारण पीछे हट जाते हैं। जो लोग शामिल होने के लिए सहमत हैं, हालांकि वे नहीं जानते कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।


प्रारंभ में एक टीम आपको बनाती या तोड़ती है, इसलिए हम भाग्यशाली थे कि हमने उन्हें तेजी से काम पर रखा और उन्हें तेजी से जाने भी दिया।


जिंगजिन लियू: मैं शकुन से अधिक सहमत हूँ। मेरे सह-संस्थापक ने ऐसे स्थान में रहने की चुनौतियों के कारण इसे छोड़ दिया जो वर्जित है। लेकिन हमारे लिए ज़ाज़ाज़ू में, जो मुख्य रूप से महिलाओं पर केंद्रित है, कई भ्रांतियाँ हैं जैसे अच्छी लड़कियों को सेक्स करना पसंद नहीं है और प्लेज़र अपराध है आदि। यह विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में अधिक सुनाई देता है, जहाँ हम काम करते हैं।


हम इन टैबू को तोड़ने और महिलाओं के जीवन में आनंद लाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर सबसे बड़ी चुनौती खुद महिलाएं ही होती हैं।


राज अरमानी: हमें शुरू हुए आठ साल हो चुके हैं और यह चुनौतियों की एक प्रगति रही है जिसे हमने देखा है। लेकिन सभी चुनौतियों का केंद्र कानून में स्पष्टता की कमी है और यह सब कुछ प्रभावित करता है।


यह आयात और उपभोक्ताओं के खरीद निर्णयों को प्रभावित करता है, लोग सोचते हैं कि "क्या मैं इन उत्पादों को खरीदने पर कुछ अवैध कर रहा हूं?” 'मूल रूप से तो हमारे पास वकीलों की एक सेना होनी चाहिए।'


शुरुआत में कानूनी पहलुओं की वजह से हम आगे नहीं बढ़ पाए और शुरुआत में हमारे सामने भर्ती की चुनौती भी थी। कम से कम तीन साल तक हमारी टीम में कोई महिला काम नहीं कर रही थी।

ि

YourStory: आपके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के विज्ञापन और मार्केटिंग के मामलों में क्या बाधाएं हैं?


शकुन सेठी: हम जो कुछ भी करते हैं वहां एक प्रवेश बाधा होगी। हमारे पास विज्ञापन या मार्केटिंग के लिए समय, पैसा या संसाधन नहीं है, तो प्लान बी क्या है? हम एक कंटेंट प्ले प्लेटफॉर्म हैं, हम उपभोक्ता की यात्रा बेच रहे हैं।


आज भी लोग Google पर सेक्स या यौन स्वास्थ्य के बारे में कोई भी जानकारी खोजते हैं लेकिन यह सटीक हो भी सकती है और नहीं भी। इसलिए, हम अपने स्वयं के मंच का निर्माण कर रहे हैं जो प्रामाणिक जानकारी प्रदान करता है जिसे पाठक खोज रहा है।


जिंगजिन लियू: हम महिला वेलबीइंग क्लबों का एक समुदाय बना रहे हैं और योग और मानसिक कल्याण जैसे महिलाओं के जीवन के अन्य पहलुओं में यौन कल्याण को शामिल कर रहे हैं, 'ग्लो जॉब' और 'सेक्सरसाइज' जैसे पहलुओं को पेश कर रहे हैं। हम वेलबीइंग और सेल्फ-केयर के लिए सोशल मीडिया पर भारी विज्ञापन करते हैं।


यह महिलाओं को सामने लाने का कदम है, लेकिन अगर आप उनके चेहरे पर ‘सेक्स’ शब्द फेंक देंगे, तो वे दूर चली जाएंगी।


राज अरमानी: हमारी विज्ञापन रणनीति समय के साथ आंशिक रूप से विकल्पों की कमी के कारण बदल गई है क्योंकि मांग आपूर्ति से अधिक है। इसलिए हमारे लिए विज्ञापन का उद्देश्य मांग की तलाश में नहीं जाना है, बल्कि यह पता लगाना है कि मांग कहां है।


हमने पहले जो निर्णय लिए उनमें से एक ब्रांड का चेहरा बनने के लिए एक सेलिब्रिटी को साइन करना था और इससे हमें मीडिया में काफी लाभ मिला। लोग वैसे भी इन उत्पादों की तलाश में हैं। आपको अपने ब्रांड को भरोसेमंद और विश्वसनीय बनाने की आवश्यकता है और यह तब चलन में आता है जब संभावित ग्राहक रूपांतरित होना चाहते हैं। हमने बाद में पूरी तरह से सोशल मीडिया पर ध्यान केंद्रित करने पर ज़ोर दिया।


हमारे पास 500,000 से अधिक ग्राहक हैं जो हमारे सर्वश्रेष्ठ बिलबोर्ड हैं और हमारे ब्रांड की वकालत करते हैं।


हमने अपने मार्केटिंग बजट को इन्फ़्लुएन्सर्स के साथ काम करने, एक सेक्स-पॉजिटिव समुदाय बनाने और सेक्स और प्लेज़र को सामान्य करने के लिए परिवर्तित किया।


YourStory: विचार असाधारण होने पर भी कई कंपनियों को जोखिमों के कारण निवेश प्राप्त नहीं होता है। जब पूंजी जुटाने की बात आती है तो आप टैबू को कैसे तोड़ रहे हैं?


शकुन सेठी: हमने अभी-अभी एंजल राउंड पूरा किया है। इतना कहने के बाद हम इस बात को लेकर भी बहुत सचेत हैं कि हम किससे फंडिंग लेते हैं। आपको यह पता लगाना होगा कि वे क्या चाहते हैं और किस तरह के प्रश्न पूछ रहे हैं। मैं सभी को हां कहने में अधिक संदेह करता हूं क्योंकि हम जानते हैं कि हम पैसा बनाने जा रहे हैं।


मुझे लगता है कि हम एक शानदार समय पर हैं। चारों ओर अवसर हैं। मुझे लगता है कि लोग अब तैयार हैं, यहां तक कि वीसी सेक्टर से भी। हमसे अजीब सवाल भी पूछे गए हैं।


जिंगजिन लियू: मुझे लगता है कि सेक्सटेक में पैसे कमाने की रणनीति अन्य क्षेत्रों से अलग है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में कुछ संस्थागत फंड और वीसी फर्म हैं वे अपरंपरागत वेंचर्स को निधि देते हैं, इसलिए पैसा कोई समस्या नहीं है।


मुद्दा यह है कि आप किस तरह के निवेशकों को लाना चाहते हैं? क्या वे आपके लिए दरवाजे खोलेंगे? क्या वे अन्य कंपनियों के साथ सहयोग और तालमेल ला सकते हैं?


जब यह कान्सैप्ट सिर्फ कागज पर था, तब भी मैंने एक एंजल राउंड पूरा किया था, लेकिन अब जब मैं दूसरे दौर की तैयारी कर रही हूं, चीजें चुनौतीपूर्ण हैं।


राज अरमानी: हमने 2016 में पर्याप्त धन जुटाया और मैं अपने पैनलिस्टों से सहमत हूं कि वहां पैसा है जैसा कि तब था। लेकिन आज, जब हम देखते हैं कि बाजार कैसा है तो मैं यात्री की सीट के बजाय ड्राइवर की सीट पर हूं। दुनिया भर में बाजार इतने बदलाव से गुजर रहे हैं और प्लेज़र प्रॉडक्ट मुख्यधारा बन रहे हैं।


हमने हाल ही में सेक्सटेक और प्लेज़र में दो प्रमुख वैश्विक कार्यक्रम देखे हैं, जहां अमेरिका और यूरोप के शीर्ष तीन ब्रांड एक साथ विलय कर 1.2 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गए हैं।


आज, हम एक ऐसी जगह पर हैं जहां हम कुछ कंपनियों में निवेश कर रहे हैं, जो उस ईको-सिस्टम को प्रभावित जिसमें हम हैं। मुझे लगता है कि 2020 का दशक सेक्सटेक के लिए है जो 90 का दशक इंटरनेट के लिए था, इसलिए यदि आप इस उद्योग में नहीं हैं, आप इसे मिस कर रहे हैं।


हमारे वर्चुअल इवेंट प्लेटफॉर्म में लॉग इन करने और दुनिया भर के हजारों अन्य स्टार्टअप-टेक उत्साही लोगों के साथ TechSparks2021 का अनुभव करने के लिए, यहां जुड़ें। जब आप TechSparks2021 के अपने अनुभव, सीख और पसंदीदा पलों को साझा करते हैं तो #TechSparks2021 को टैग करना न भूलें।


YourStory के फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक कॉन्फ्रेंस में सभी एक्शन से भरपूर सत्रों की एक लाइन-अप के लिए, TechSparks 2021 वेबसाइट देखें।

TechSparks2021