Web3 भारत को बना सकती है दुनिया की डिजिटल गुड्स मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री: Polygon को-फाउंडर संदीप नेलवाल

By Rishabh Mansur & रविकांत पारीक
November 13, 2022, Updated on : Mon Nov 21 2022 05:57:14 GMT+0000
Web3 भारत को बना सकती है दुनिया की डिजिटल गुड्स मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री: Polygon को-फाउंडर संदीप नेलवाल
Ethereum स्केलिंग प्लेटफॉर्म Polygon ने Web3 प्रोडक्ट्स का एक वर्ल्ड-क्लास सूट बनाया है, जिसे दुनियाभर में अपनाया गया है. इसने Instagram, Starbucks और Reddit के साथ पार्टनरशिप की है. YourStory के TechSparks 2022 में को-फाउंडर संदीप नेलवाल ने बताया कि कैसे भारत ग्लोबल Web3 अवसर का लाभ उठा सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पॉलीगॉन (Polygon) के को-फाउंडर संदीप नेलवाल (Sandeep Nailwal) ने Web3 को डिसेंट्रलाइज्ड कंप्यूटिंग के लिए एक हॉरिजोन्टल टेक्नोलॉजी के रूप में वर्णित किया. उन्होंने इसे एक क्रांति बताया जो भारत के बाहर ग्लोबल कम्यूनिटी के स्वामित्व वाले बिजनेस खड़े कर सकती है.


गेमिंग, डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi), क्रिएटर प्लेटफॉर्म, सोशल कॉमर्स, आदि में नए उपयोग के मामलों को खोजने और विकसित करने वाले इन समुदाय के स्वामित्व वाले व्यवसायों के साथ, Web3 भारत को डिजिटल कंटेंट और गुड्स के लिए एक सुपरपावर में तब्दील कर सकती है. ये बातें संदीप ने YourStory के फ्लैगशिप इवेंट TechSparks के 13वें संस्करण TechSparks2022 में कही.


संदीप ने YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ बातचीत में कहा, “चीन दुनिया का भौतिक सामान बनाने वाला कारखाना (फैक्ट्री) है, अगर हम Web3 पर ध्यान दें तो भारत दुनिया का डिजिटल सामान बनाने वाला कारखाना बन सकता है. यह एक पीढ़ी में एक बार होने वाला प्रभाव और पैसा बनाने का अवसर है."


संदीप ने कहा कि भारतीय उद्यमियों को कुछ खराब खिलाड़ियों के कारण Web3 के अवसर को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए.


संदीप ने अपने को-फाउंडर्स के साथ एथेरियम (Ethereum) स्केलिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म Polygon की स्थापना की. प्लेटफॉर्म में Web3 प्रोडक्ट्स का एक बड़ा समूह है जो विश्व स्तर पर उपयोग किया जाता है. कंपनी ने Instagram, Starbucks और Reddit जैसे कई इंटरनेशनल ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है.


एथेरियम पर बनाया गया, Polygon एक प्रूफ ऑफ स्टेक (PoS) सर्वसम्मति मॉडल का उपयोग करता है, और इसमें MATIC नाम का एक देशी टोकन है. Polygon डिसेंट्रलाइज्ड ऐप्स को होस्ट करने के लिए दुनियाभर के बाजार के लीडर्स में भी शामिल है.

अवसर के तौर पर Polygon का उपयोग करना

संदीप के मुताबिक, कई भारतीय उद्यमी उनके नक्शेकदम पर चल सकते हैं और मौके का फायदा उठा सकते हैं. "हम Google जैसी वर्ल्ड-क्लास कंपनी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. व्हाट्स नेक्स्ट (What’s Next?) का अहसास हमेशा बना रहता है. और हम यहां से असफल नहीं हो सकते,” संदीप ने कहा.


संदीप ने आगे कहा कि भारत और विदेशों दोनों में मजबूत समुदाय हैं, और अब भारत, अमेरिका, यूरोप और अन्य क्षेत्रों में Web3 नीति विकास में एक बड़ी भूमिका निभाने का अवसर है.


उन्होंने अंत में कहा, "भारतीय प्रोजेक्ट्स जैसे Pillow, जोकि एक क्रिप्टो मैनेजमेंट ऐप है, नाइजीरिया जैसे देशों में लोकप्रिय हो गई है. भारतीय प्रोजेक्ट्स को अद्वितीय उपयोग के मामलों पर भी काम करना शुरू कर देना चाहिए, शायद कुछ भी, जैसे कि ब्लॉकचेन पर बने सरकारी भूमि रिकॉर्ड प्लेटफॉर्म."

techsparks2022