नौकरी चली गई पर इस महिला ने नहीं मानी हार, कोरोना काल में इस तरह कर डाली लाखों की कमाई

नौकरी चली गई पर इस महिला ने नहीं मानी हार, कोरोना काल में इस तरह कर डाली लाखों की कमाई

Thursday September 02, 2021,

4 min Read

"जलाक की इन खूबसूरत कलाकृतियों को देखकर पहले उनके परिजनों ने उनकी तारीफ शुरू की, हालांकि जल्द ही उन्हें सोशल मीडिया पर अन्य लोगों से भी सराहना मिलनी शुरू हो गई। यहीं से जलाक ने अपने इस आइडिया को फुल टाइम अपनाकर आगे बढ़ने का निर्णय लिया।"

k

जलाक ने सबसे पहले ‘जे डी क्रिएटर्स लेन’ नाम की एक वेबसाइट की शुरुआत की, जहां पर वे अपनी इन सभी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया करती हैं। गौरतलब है कि इसी के जरिये जलाक को उनकी पहली कलाकृति के लिए 15 हज़ार रुपये भी मिले थे।

कोरोना काल ने ना जाने कितने ही लोगों से उनकी आजीविका छीनने का काम किया है, लेकिन इसी दौरान तमाम लोग ऐसे भी सामने आए हैं जिन्होने ऐसे कठिन समय में हौसला रखते हुए अपने लिए आय के नए रास्ते खोज निकाले हैं। जलाक देसाई भी ऐसी ही एक शख्स हैं जिन्होने कोरोना काल में नौकरी खोने के बाद हार ना मानते हुए खुद के लिए अपने पैशन के जरिये आय के ना सिर्फ नए रास्ते खोजे बल्कि अब वे लाखों रुपये की कमाई भी कर रही हैं।


सूरत की रहने वाली जलाक को बचपन से ही पेंटिंग का शौक था और उस दौरान वे तमाम प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया करती थीं। हालांकि जलाक ने आगे बढ़ते हुए साल 2011 में औषध विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद इसी क्षेत्र में नौकरी करने का निर्णय ले लिया। 


साल 2018 से जलाक एक आयुर्वेदिक कॉलेज में बतौर गेस्ट लेक्चरर पढ़ाने का भी काम कर रही थीं, लेकिन कोरोना महामारी के इस दौरान ने उनके लिए समय को अचानक से अधिक मुश्किल बना दिया, क्योंकि अब वे अपनी नौकरी खो चुकी थीं।

टाइमपास से आया आइडिया

कोरोना महामारी के चलते लागू हुए लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए जलाक बोर हो रही थीं तभी समय व्यतीत करने के उद्देश्य से जलाक ने फिर से पेंटिंग्स बनाने का फैसला किया। इसके बाद जलाक ने नई कलाकृतियों के साथ ही अपनी पुरानी पेंटिंग्स को भी सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू कर दिया।


जलाक की इन खूबसूरत कलाकृतियों को देखकर पहले उनके परिजनों ने उनकी तारीफ शुरू की, हालांकि जल्द ही उन्हें सोशल मीडिया पर अन्य लोगों से भी सराहना मिलनी शुरू हो गई। यहीं से जलाक ने अपने इस आइडिया को फुल टाइम अपनाकर आगे बढ़ने का निर्णय लिया।

शुरू हुई लाखों रुपये की कमाई 

जलाक ने सबसे पहले ‘जे डी क्रिएटर्स लेन’ नाम की एक वेबसाइट की शुरुआत की, जहां पर वे अपनी इन सभी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया करती हैं। गौरतलब है कि इसी के जरिये जलाक को उनकी पहली कलाकृति के लिए 15 हज़ार रुपये भी मिले थे। आज तक जलाक करीब 40 से अधिक कलाकृतियाँ बेंच चुकी हैं और इस तरह वे 3 लाख रुपये से अधिक की कमाई कर चुकी हैं।


इन कलाकृतियों को खरीदने वालों में गुजरती सिनेमा के अभिनेता प्रीनल ओबरॉय और हेमांग दवे के साथ ही अन्य तमाम हस्तियाँ भी शामिल हैं। गौरतलब है कि जलाक एक माँ भी हैं, हालांकि वे अपने परिवार और अपनी पैशन के बीच एक शानदार बैलेंस बनाकर चल रही हैं। जलाक हर रोज़ करीब 4 घंटे पेंटिंग्स को देती हैं।


जलाक के अनुसार उनकी शुरुआत भले ही थोड़ी देर से हुई हो लेकिन अब वे तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं। जलाक के पुराने घर में उनकी कलाकृतियों को सहेजकर रखने की कोई जगह नहीं बची थी ऐसे में जलाक ने अब एक नया घर भी लिया है जहां वे अपने कलाकृतियों को रखती हैं। 

आज जलाक बड़ी संख्या में महिलाओं को प्रेरित कर उन्हें भी पेंटिंग में प्रशिक्षित करने की चाह के साथ आगे बढ़ रही हैं। जलाक का मानना है कि हर महिला को आर्थिक तौर पर स्वतंत्र होने का पूरा मौका मिलना चाहिए।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi