शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 1000 अंक उछलकर बंद

सेंसेक्स के शेयरों में टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इन्फोसिस, लार्सन एंड टुब्रो, टेक महिंद्रा, HCL टेकनोलॉजीज, TCS, रिलायंस इंडस्ट्रीज और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से लाभ में रहे.

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 1000 अंक उछलकर बंद

Monday May 30, 2022,

2 min Read

शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही. वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच Reliance Industries और Infosys में तेजी से घरेलू शेयर बाजारों में बढ़त दर्ज की गई. दोनों मानक सूचकांक BSE Sensex और NSE Nifty करीब दो प्रतिशत उछलकर बंद हुए. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 1,041.08 अंक चढ़कर 55,925.74 पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 56,082.65 के उच्च स्तर और 55,466.30 के निचले स्तर तक गया.

सेंसेक्स के शेयरों में टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इन्फोसिस, लार्सन एंड टुब्रो, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेकनोलॉजीज, टीसीएस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से लाभ में रहे. इसके उलट, कोटक महिंद्रा बैंक, सन फार्मा, डॉ. रेड्डीज और आईटीसी में नुकसान रहा.

Nifty50 का हाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 308.95 अंकों के लाभ के साथ 16,661.40 पर बंद हुआ. निफ्टी पर सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं. सबसे ज्यादा 4.06 प्रतिशत की तेजी रियल्टी शेयरों में दिखी. निफ्टी पर महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, टाइटन, इन्फोसिस, अडानी पोर्ट्स, एलएंडटी टॉप गेनर्स रहे, वहीं कोटक महिन्द्रा बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, सनफार्मा, डॉ. रेड्डीज, आईटीसी टॉप लूजर्स रहे.

वैश्विक बाजारों की स्थिति

चीन में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए लगाई गई कारोबारी पाबंदियों में ढील से एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख रहा.

Ethos की हुई लिस्टिंग

लग्जरी घड़ी कंपनी Ethos Limited का शेयर, स्टॉक मार्केट में सोमवार को लिस्ट हुआ. लिस्टिंग के पहले ही दिन शुरुआती कारोबार में ही यह करीब नौ प्रतिशत लुढ़क गया. हालांकि, बाद में इसकी स्थिति में थोड़ा सुधार आया और बीएसई पर यह 802.60 रुपये के भाव पर बंद हुआ. बीएसई पर इथोस का शेयर निर्गम मूल्य 878 रुपये के मुकाबले 5.46 फीसदी की गिरावट के साथ 830 रुपये के भाव पर सूचीबद्ध हुआ. एनएसई पर यह छह फीसदी की गिरावट के साथ 825 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ था. कारोबार के अंत में यह 8.72 फीसदी गिरकर 801.40 रुपये के भाव पर बंद हुआ. इथोस के आईपीओ को अंतिम दिन 20 मई को 1.04 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था.