भारत में ईवी टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है गोवा का स्टार्टअप BLive

BLive भारत का पहला मल्टी-ब्रांड ईवी प्लेटफ़ॉर्म है जो डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्ट और सेवाएं पेश करता है. इसकी स्थापना साल 2018 में दो दोस्तों — समर्थ खोलकर और संदीप मुखर्जी ने की थी.

भारत में ईवी टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है गोवा का स्टार्टअप BLive

Tuesday January 09, 2024,

5 min Read

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) को बढ़ावा देने के लिए, कई राष्ट्रीय सरकारें वित्तीय प्रोत्साहन मुहैया करती हैं जैसे टैक्स में छूट और रिफंड, सब्सिडी, EVs के लिए पार्किंग / टोल दरों में कमी, और फ्री चार्जिंग. नतीजतन, दुनिया भर में ईवी बैटरी की मांग तेजी से बढ़ रही है और इसी के साथ ईवी बैटरी का बाजार भी लगातार बढ़ रहा है.

भारत सरकार ने 2030 तक भारत की सड़कों पर 30 % निजी वाहन, 70% वाणिज्यिक वाहन, 80% टू व्हीलर और थ्री व्हीलर बिक्री का लक्ष्य रखा है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में 2050 तक 95% इलेक्ट्रिक वाहन होंगे.

रेवेन्यू के मामले में ग्लोबल ईवी बैटरी मार्केट 2022 में 56.4 अरब डॉलर का होने का अनुमान लगाया गया था और 2027 तक 134.6 अरब डॉलर तक पहुंचने के लिए तैयार है, जो 2022 से 2027 तक 19.9% की CAGR (compound annual growth rate) से बढ़ रहा है. ये आंकड़े MarketsAndMarkets से जुटाए गए हैं.

BLive भारत का पहला मल्टी-ब्रांड ईवी प्लेटफ़ॉर्म है जो डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्ट और सेवाएं पेश करता है. गोवा स्थित यह स्टार्टअप भारत में ईवी टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है. इसकी स्थापना साल 2018 में दो दोस्तों — समर्थ खोलकर (Samarth Kholkar) और संदीप मुखर्जी (Sandeep Mukherjee) ने की थी.

हाल ही में BLive के को-फाउंडर और सीईओ समर्थ खोलकर ने YourStory से बात करते हुए कंपनी की शुरुआत, बिजनेस मॉडल, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

समर्थ बताते हैं, "BLive EV स्टोर इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है जो बाजार के विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करता है. हमारे प्रोडक्ट लाइनअप में प्रसिद्ध ब्रांडों के विभिन्न प्रकार के विकल्प शामिल हैं, जो उन्हें इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में अलग करते हैं. वे जो वाहन उपलब्ध कराते हैं उनमें ई-साइकिल, ई-स्कूटर, ई-3W (तीन-पहिया), ई-4W (चार-पहिया) और कृषि वाहन शामिल हैं. हमने एक अत्याधुनिक "फिजिटल" प्लेटफ़ॉर्म तैयार किया है जो ईवी के लिए ऑनलाइन खोज और ऑफ़लाइन खरीद अनुभव को सहजता से जोड़ता है."

वे आगे बताते हैं, "केवल वाहनों से परे, हमारा प्लेटफ़ॉर्म वन-स्टॉप-शॉप है. ग्राहक अपने पसंदीदा फाइनेंस विकल्प और इंश्योरेंस का चयन कर सकते हैं, और यहां तक कि चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, हमारा प्लेटफ़ॉर्म रोडसाइड असिस्टेंस जैसी सेवाओं में सहायता प्रदान करता है."

the-story-of-blive-indias-first-multi-brand-ev-platform-offering-ev-products-digital-services-ev-tourism

BLive ने अपनी स्थिति को मजबूत करने और भारत में विकसित हो रहे ईवी बाजार को पूरा करने के लिए कई रणनीतिक पहलें तैयार की है. इन रणनीतियों में डिस्ट्रीब्यूशन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट दोनों शामिल हैं.

सीईओ समर्थ बताते हैं, "BLive का लक्ष्य हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अधिक डीलरों को शामिल करके अपने डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म का विस्तार करना है. यह कदम ईवी खरीद अनुभव को ऑनलाइन लाकर ग्राहकों के लिए पहुंच बढ़ाता है, जिससे उनके लिए ईवी को सर्च करना, तुलना करना और खरीदना आसान हो जाता है. अप्रयुक्त ग्रामीण बाजारों में पैठ बनाने के लिए, BLive ने EV विक्रेताओं का एक संबद्ध नेटवर्क स्थापित करने की योजना बनाई है. यह रणनीति न केवल दूरदराज के क्षेत्रों में ईवी को बढ़ावा देने में मदद करती है बल्कि इन क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी पैदा करती है."

वे आगे बताते हैं, "हमने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने और BLive की सेवाओं के साथ उनकी बातचीत के दौरान उनके अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई कई पहल और कार्यक्रम लागू किए हैं."

इस बिज़नेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में समर्थ खोलकर बताते हैं, "शुरुआती चरणों में, हमें पारंपरिक ईंधन वाहनों के आदी उपभोक्ताओं को ईवी के फायदों के बारे में शिक्षित करने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा. ईवी के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर, खासकर टियर 2 और टियर 3 शहरों में, भी कम था, जिससे अपनाने की दर धीमी हो गई. इसके अलावा, वाहन खरीद के लिए एक नए 'फिजिटल' प्लेटफॉर्म में उपभोक्ता विश्वास पैदा करने के लिए लगातार और रणनीतिक ग्राहक जुड़ाव की आवश्यकता होती है. हालाँकि, लक्षित जागरूकता अभियानों, इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए साझेदारी और एक मजबूत ग्राहक सहायता प्रणाली के माध्यम से, हमने इन बाधाओं पर काबू पा लिया और अब एक हरित भविष्य की ओर अग्रसर हैं."

रेवेन्यू मॉडल के बारे में जानकारी देते हुए को-फाउंडर बताते हैं, "हमारा रेवेन्यू मॉडल एक प्लेटफ़ॉर्म आधार पर संचालित होता है जहां हम बेचे गए प्रत्येक प्रोडक्ट या सर्विस से मार्जिन हासिल करते हैं." हालांकि, समर्थ ने BLive के रेवेन्यू के आंकड़ों का खुलासा नहीं किया.

अंत में, BLive को लेकर भविष्य की योजनाओं पर बात करते हुए को-फाउंडर और सीईओ समर्थ खोलकर कहते हैं, "हमारे पास दस हजार से अधिक ग्राहक हैं. आने वाले समय में पूरे भारत में 100 BLive EV स्टोर लॉन्च करने की योजना है. हम पूरे भारत के टियर 2,3,4 शहरों में विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेंगे. हम आपसी विकास और बाजार में पैठ बढ़ाने के लिए विभिन्न ब्रांडों के साथ साझेदारी और सहयोग करेंगे. इसके साथ ही हम ईवी समाधानों के लिए एक व्यापक, यूजर-फ्रैंडली टेक प्लेटफॉर्म बनाएंगे. ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और उपयोगकर्ता-केंद्रित सुविधाओं को एकीकृत करेंगे, जिससे यह प्लेटफॉर्म सभी ईवी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान बन जाएगा."