कैसे आयुर्वेद, टेक्नोलॉजी और बायोसाइंस को मिलाकर गौरव सिंह ने खड़ा किया स्वदेशी पर्सनल केयर ब्रांड Atulya

अतुल्य ब्रांड हेयर, स्किन, बॉडी, आई केयर के साथ-साथ वेलनेस सेगमेंट में शानदार पोर्टफोलियो का दावा करता है. इसके अलावा, अतुल्य उन कुछ घरेलू पर्सनल केयर ब्रांडों में से एक है जो अपने खुद के प्रोडक्ट बनाते हैं, जो सभी बिना किसी दुष्प्रभाव और कैमिकल फ्री आते हैं.

कैसे आयुर्वेद, टेक्नोलॉजी और बायोसाइंस को मिलाकर गौरव सिंह ने खड़ा किया स्वदेशी पर्सनल केयर ब्रांड Atulya

Thursday January 04, 2024,

10 min Read

स्वदेशी पर्सनल केयर ब्रांड अतुल्य (atulya) की स्थापना 2021 में गौरव सिंह ने की थी. यह ब्रांड इस विश्वास से प्रेरित है कि अविश्वसनीय प्रकृति अकेले ही मनुष्यों की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भर है. अतुल्य ब्रांड हेयर, स्किन, बॉडी, आई केयर के साथ-साथ वेलनेस सेगमेंट में शानदार पोर्टफोलियो का दावा करता है. इसके अलावा, अतुल्य उन कुछ घरेलू पर्सनल केयर ब्रांडों में से एक है जो अपने खुद के प्रोडक्ट बनाते हैं, जो सभी बिना किसी दुष्प्रभाव और कैमिकल फ्री आते हैं.

अतुल्य (Atulya) के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर गौरव सिंह (Gaurav Singh) ने हाल ही में YourStory से बात की, जहां उन्होंने इसकी शुरुआत, चुनौतियों, D2C सेगमेंट में कदम रखने और भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की.

यहां आप भी पढ़िए इस इंटरव्यू के संपादित अंश...

YourStory [YS]: उद्यमी बनने की आपकी यात्रा कैसे शुरू हुई?

गौरव सिंह [GS]: अतुल्य (Atulya) की स्थापना 2021 में हुई. यह हमारे पारिवारिक ब्रांड की विरासत है. पिछले 60 वर्षों में 35 से अधिक देशों में हमारे ब्रांड की उपस्थिति है. इस नेचर-ऑरिएंटेड पर्सनल केयर ब्रांड को शुरू करने के पीछे उद्देश्य था- आयुर्वेद में तकनीक एवं बायोसाइंस का उपयोग करना. इस विचार को ध्यान में रखते हुए, हमने दिल्ली के मुंडका में एक मॉडर्न मैन्युफैक्चरिंग युनिट शुरू की, जहां अतुल्य उत्पादों का फुल परफेक्शन के साथ निर्माण जारी है. इसके अलावा हम मानेसर में 1 लाख वर्गफीट में फैली एक बड़ी मैन्युफैक्चरिंग युनिट भी स्थापित कर रहे हैं. हम दिल्ली के पहाडग़ंज में फ्रेंचाइजी-ऑन्ड, फ्रेंचाइजी-ऑपरेटेड एक्सपेरिमेंटल आउटलेट की पेशकश करने वाले चुनींदा लोगों में से एक हैं. हम बढ़ते कंज्यूमर-बेस की बढ़ती जरूरतों के अनुरूप विकास कर रहे हैं.

मैंने मार्केटिंग में एमबीए किया है, यही कारण है कि मैं अतुल्य ब्रांड के लिए बेस्ट रणनीति बनाने में सक्षम हो पाया हूं. इसके अलावा, हमने पृथ्वी और जीव-जंतुओं के जीवन-प्रदाता के रूप में नेचर के अनुरूप ब्रांड बनाया है. यही कारण है कि हमने हाल ही #SwitchtoVegKeratin पहल शुरू की है, जिसने यह सुनिश्चित किया कि कंज्यूमर को चमकदार बालों के लिए प्लांट-बेस्ड केराटिन के लाभ मिल सके. हमारा स्वदेशी पर्सनल केयर ब्रांड नेचर से काफी प्रभावित है, क्योंकि इसमें हमारी सभी समस्याओं का समाधान है. इसके अलावा, अतुल्य ब्रांड उन लोगों को सेवा देता है जिन्हें प्रकृति और आयुर्वेद के वास्तविक गुणों के सेवन के लिए थोड़ा-सा ज्यादा पैसे खर्च करने में आपत्ति नहीं है. मैं एक जुनूनी विश्व भ्रमणकर्ता हूं और वैश्विक पदचिह्नों के साथ प्रकृति की शक्ति का पथप्रदर्शक बनना चाहता हूं.

YS: आप पहले से ही नेचुरल पर्सनल केयर सेगमेंट में महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे, ऐसे में आपको अतुल्य की शुरुआत करने के लिए किसने प्रेरित किया?

GS: यह अहसास था कि नेचर और तकनीक एक साथ मिलकर हमें रोजमर्रा की स्किन और हेयर केयर जरूरतों का सॉल्यूशन दे सकते हैं. यही कारण है कि 2019 में Beacon Bio Life Sciences Pvt Ltd. की स्थापना हुई. D2C सेगमेंट में एंट्री के वक्त हमारा उद्देश्य उपभोक्ताओं के लिए वीगन पर्सनल केयर उत्पाद पेश करना था. खरीदारों द्वारा लगातार हमारा उत्पाद खरीदने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ा और हमने सुनिश्चित किया कि हम गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं करें.

हमारी अपनी मैन्युफैक्चरिंग युनिट है, इसलिए हमने वहां अच्छे से सुनिश्चित किया कि सख्त गुणवत्ता जांच का अनुपालन हो और अधिक वीगन-उत्पाद तैयार करने के लिए जरूरी अनुसंधान-विकास की दिशा में समय, पैसा आदि संसाधन लगाएं. यह तरीका काम कर रहा है, क्योंकि जब हमने ऑफलाइन और ऑनलाइन टचप्वाइंट के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाई, तो हमें बहुत उत्साहजनक रिजल्ट देखने को मिला. इस प्रकार, हमारे उपभोक्ता और उत्पादन में उत्कृष्टता प्राप्त करने का जुनून, ये दो निरंतर कारक रहे हैं जिन्होंने हमें वह करते रहने के लिए प्रेरित किया है जो हम कर रहे हैं.

YS: खुद से प्रोडक्ट बनाने का निर्णय आपने कैसे किया? अपनी नई मॉडर्न मैन्युफैक्चरिंग युनिट के बारे में बताएं

GS: जब पर्सनल केयर और ब्यूटी कंपनियां मैन्युफैक्चरिंग युनिट स्थापित करती हैं, तो उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. यह स्वच्छ और वीगन-उत्पादों के लिए विशेष रूप से सच है. मुद्दा केवल मशीनरी और उसके रखरखाव की लागत वहन करने का नहीं है, बल्कि ऐसे लोगों की टीम बनाने का भी है जो इस विचार के लिए कमिटेड हों. यहां अनुभव महत्वपूर्ण है क्योंकि जिसने इस क्षेत्र में दशकों तक काम किया है वही इन चुनौतियों का सामना अच्छे से कर सकता है.

इसी को ध्यान में रखते हुए, हमने खादी नेचुरल्स के लिए प्रोडक्ट रेंज बनाते समय अपने उत्पादों का खुद से निर्माण करने का निर्णय लिया, और यह परंपरा अतुल्य के लिए भी जारी है. अभी एक संयंत्र दिल्ली के मुंडका में चालू है, दूसरी मैन्युफैक्चरिंग युनिट मानेसर में लग रही है, जो 1 लाख वर्ग फीट में फैली हुई है.

the-story-of-indigenous-personal-care-brand-atulya

अतुल्य ब्रांड के प्रोडक्ट

YS: खासकर कोविड के बाद से, नेचुरल प्रोडक्ट्स की मांग किस प्रकार की रही है?

GS: अतुल्य में हमने यह सुनिश्चित किया है कि हमारे उत्पाद कृत्रिम रंगों, पेट्रोकेमिकल, इत्र और पैराबेंस से रहित हैंं, और वे नेचुरल और पशु-क्रूरता से रहित भी हैं, क्योंकि उनमें कोई पशु-स्रोत घटक शामिल नहीं हैं, जानवरों पर उनका परीक्षण नहीं किया गया है. जीएमसी प्रमाणित उत्पाद यह सुनिश्चित करते हैं कि टिकाऊ जीवन वास्तव में संभव है, क्योंकि अगर हम नेचर के साथ सह-अस्तित्व में रहते हैं तो हम उनके कई उपहारों से लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा, नेचुरल आयुर्वेद-आधारित उत्पाद मॉडर्न कंज्यूमर के लिए तैयार किए जाते हैं जो वीगन बनने के लाभ समझते हैं.

कोविड के बाद के युग में, कंज्यूमर-अवेयरनेस बढऩे के कारण स्वच्छ और प्राकृतिक उत्पादों की आवश्यकता कई गुना बढ़ गई है. बायो साइंस और नेचुरल कंपोनेंट्स का संयोजन, जिस पर युगों से भरोसा किया जाता रहा है, आज उपभोक्ताओं को पृथ्वी का सर्वोत्तम उपहार प्रदान करने में निर्णायक कारक बन गया है. हमारे विशिष्ट सामग्री युक्त साबुन, शैंपू, कंडीशनर, कोल्ड प्रेस्ड तेल, फेस वॉश, मास्क, टोनर, आंखों के नीचे की क्रीम आदि उत्पाद व्यापक अनुसंधान और विकास प्रक्रिया का परिणाम हैं. वीगन और नेचुरल होने के कारण, ये उत्पाद काफी पसंद किए जा रहे हैं.

YS: अपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन उपस्थिति के बारे में बताएं. क्या आप अपनी वार्षिक वृद्धि दर साझा कर सकते हैं?

GS: अतुल्य एक D2C, B2C और B2B ब्रांड है. हम अपने उत्पाद मॉडर्न ट्रेड, रिलायंस सिग्नेचर के साथ-साथ प्रीमियम जनरल ट्रेड स्टोर्स के माध्यम से बेचते हैं. हमारे लक्षित ग्राहक 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के बीच हैं और वे सिर्फ मेट्रो शहरों में ही नहीं बल्कि टियर 1 और टियर 2 शहरों में भी हैं. हमने साल-दर-साल 37 प्रतिशत की वृद्धि देखी है, और इस रास्ते पर लगातार उत्साहित होकर बढ़ रहे हैं. 

YS: नेचुरल पर्सनल केयर के मामले में कौन सी कैटेगरी के प्रोडक्ट सबसे अधिक मांग में हैं? आपके सर्वाधिक बिकने वाले प्रोडक्ट कौन से हैं?

GS: अतुल्य 100 प्रतिशत वीगन ब्रांड है और हम पेटा प्रमाणित हैं. हम ऐसे उत्पाद अवयवों पर काम करते हैं जिन्हें पौधों से प्राप्त किया जा सकता है. वेज केराटिन हमारी हेयरकेयर रेंज में हमारे अविश्वसनीय उत्पाद-अवयवों में से एक है, और इस रेंज के उत्पाद उपभोक्ताओं के बीच बेहद लोकप्रिय हैं. केराटिन आमतौर पर जानवरों से प्राप्त किया जाता है, लेकिन यही चीज अतुल्य को अलग बनाती है, क्योंकि हम केराटिन पौधों से लेते हैं. नेचर और आयुर्वेद के गुणों से युक्त अतुल्य कई अविश्वसनीय सामग्रियों जैसे आंवला, भृंगराज, हिबिस्कस, काले बीज, चाय के पेड़, एलोवेरा आदि के गुणों का उपयोग करने में सक्षम है.

YS: आपके प्रोडक्ट्स को क्या अलग करता है? क्या आप किसी यूनिक प्रोडक्ट रेंज के बारे में बता सकते हैं?

GS: हम उत्पादों के लिए कच्चा माल सीधे किसानों से लेते हैं. ये किसान जैविक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उत्पादन करते हैं, और फिर वे सीधे मुंडका स्थित मैन्युफैक्चरिंग युनिट तक पहुंचते हैं जहां प्रोसेसिंग के बाद अंतिम उत्पाद तैयार होते हैं. यह हमें कच्चे माल की गुणवत्ता पर नजर रखने में सक्षम बनाता है जिसके परिणामस्वरूप अंतत: बेहतर गुणवत्ता वाले तैयार उत्पाद प्राप्त होते हैं. इसके अलावा हमारे उत्पाद पशु-क्रूरता मुक्त और पेटा द्वारा सत्यापित हैं. एक वीगन ब्रांड के रूप में हम पर्सनल केयर उत्पादों के लिए शाकाहारी सामग्री को बढ़ावा देते हैं. पशु आधारित केराटिन के विकल्प के रूप में वेजकेराटिन एक अविश्वसनीय घटक है और इसका उपयोग हमारे हेयर केयर रेंज में बड़े पैमाने पर किया जाता है जिसमें शैम्पू, कंडीशनर, हेयर ऑयल, सीरम और मास्क शामिल हैं.

YS: आप अन्य स्थापित ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा से कैसे निपटते हैं?

GS: हमें यह अहसास था कि नेचर और तकनीक के संयोजन से हमें रोजमर्रा की स्किन एवं हेयर केयर का उचित समाधान मिल सकता है और इसलिए बीकन बायो लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना हुई. D2C सेगमेंट में एंट्री करते हुए, हमारा उद्देश्य उपभोक्ताओं को स्वच्छ और वीगन पर्सनल केयर उत्पाद प्रदान करना था. बार-बार खरीदारों के आने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ा और हमने सुनिश्चित किया कि हम गुणवत्ता से कभी समझौता न करें. हमारी अपनी मैन्युफैक्चरिंग युनिट होने के कारण हमने यह सुनिश्चित किया कि हम सख्त गुणवत्ता जांच का मानक फॉलो करें और अधिक शाकाहारी उत्पादों का उत्पादन करने के लिए अपना समय, पैसा खर्च करने के साथ-साथ अनुसंधान एवं विकास की दिशा में सही प्रयास करें. बाद में जब हम ऑफलाइन और ऑनलाइन टचप्वाइंट के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचे, तो हमें बहुत उत्साहजनक रिजल्ट देखने को मिला. इस प्रकार, हमारे उपभोक्ता और उत्पादन में उत्कृष्टता प्राप्त करने का निरंतर प्रयास, ये दो निरंतर कारक रहे हैं जिन्होंने हमें वह करते रहने के लिए प्रेरित किया है जो हम कर रहे हैं और हमें अपनी प्रतिस्पर्धा से कई कदम आगे रखते हैं.

YS: निकट भविष्य में यदि कोई विस्तार योजना है, तो हमें बताएं...

GS: हाल ही में, हमने मानेसर में एक प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग युनिट स्थापित करने के लिए 30 करोड़ रुपए निवेश किया है. 1 लाख वर्ग फीट में फैला यह प्लांट क्षेत्र में लगभग 400 नौकरियां पैदा करेगा. हम दिल्ली के पहाडग़ंज में फ्रेंचाइजी-ऑन्ड, फ्रेंचाइजी-ऑपरेटेड एक्सपेरिमेंटल आउटलेट की पेशकश करने वाले चुनींदा लोगों में से एक हैं. हम बढ़ते कंज्यूमर-बेस्ड की बढ़ती जरूरतों के अनुरूप विकास कर रहे हैं. बीकन बायो लाइफ साइंसेज पहले से ही 500 से अधिक सदस्यों का परिवार है, जो हमें नेचुरल पर्सनल केयर में अग्रणी बनाने के लिए विभिन्न विभागों में कड़ी मेहनत करते हैं.

मानेसर में हमारा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हमें बड़ा और मजबूत बनाएगा, और अतुल्य जैसे हमारे प्रमुख ब्रांडों की बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम बनाएगा. इसे सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक ऑटोमेशन, रोबोटिक्स और प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी को अनुकूलित किया जा रहा ताकि हमारे उत्पादों की प्रभावकारिता बनी रहे. हमारे उत्पाद प्रकृति, आयुर्वेद और बायो साइंस का संगम हैं. हमारे मानेसर प्लांट के अगले छह महीनों में चालू होने की उम्मीद है, जबकि मुंडका प्लांट उसी क्षमता में काम करता रहेगा. खादी नेचुरल और कोशा जैसे सभी ब्रांडों के उत्पादों का उत्पादन इस नए प्लांट में किया जाएगा, जहां हमारा फोकस प्रमुख ब्रांड अतुल्य का उत्पादन बढ़ाने पर होगा, जिसकी मांग में हाल ही में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है.

YS: क्या आप नए प्लांट की उत्पादन क्षमता के बारे में विस्तार से बता सकते हैं?

GS: नए प्लांट का भंडारण क्षेत्र 11 लाख वर्ग फीट है और यह एक दिन में 60 टन थोक उत्पादन कर सकता है. इसमें प्रतिदिन 40 लाख यूनिट उत्पादों का उत्पादन करने की क्षमता होगी, जिससे उत्पादन क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी.