इलेक्ट्रिक स्कूटर पर देश भ्रमण के लिए निकल पड़े हैं ये तीन दोस्त

By शोभित शील
January 11, 2022, Updated on : Wed Jan 12 2022 04:54:09 GMT+0000
इलेक्ट्रिक स्कूटर पर देश भ्रमण के लिए निकल पड़े हैं ये तीन दोस्त
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

यात्रा करना किसे पसंद नहीं होता है और जब बात देश भ्रमण की हो तो शायद ही कोई इसे मना कर पाएगा। भारत जैसे देश में जहां यात्रा करना पश्चिमी देशों की तुलना में सस्ता है, बावजूद इसके बेहद कम लोग ही पूरे देश का भ्रमण कर पाते हैं। हालांकि अब तीन दोस्तों के एक समूह ने भारत भ्रमण की शुरुआत की है और उनकी इस यात्रा की सबसे खास बात यह है कि ये तीनों ही दोस्त अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पर देश भ्रमण के लिए निकले हैं।


केरल के रहने वाले तीन दोस्त अखिल पी एस, शिबिन एस एस और अभिजीत चंद्रन ने अलाप्पुझा के अर्थुनकल से यह यात्रा शुरू की है और करीब बीते एक महीने से वे सड़क मार्ग के जरिये अपनी इस यात्रा को पूरा करने के उद्देश्य से आगे बढ़ रहे हैं।

लॉकडाउन ने दिया आइडिया

आज ये तीनों दोस्त औसतन 160 किमी की दूरी तय करते हैं। अपनी यात्रा के लिए दोस्तों ने कुल खर्च का अनुमान 2 लाख रुपये लगाया है। अपनी इस यात्रा के साथ ये तीनों दोस्त उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक देश की यात्रा करने की उम्मीद कर रहे हैं।


इस यात्रा का आइडिया इन दोस्तों के दिमाग में तब आया जब देश में कोरोना महामारी के चलते पहले देशव्यापी लॉकडाउन की शुरुआत हुई थी। मीडिया से बात करते हुए इन दोस्तों ने बताया है कि वे इससे पहले एक उद्यम में शामिल होने की योजना पर काम कर रहे थे, हालांकि जब महामारी ने अपने पैर फैलाये तब उन्हें अपने उस आइडिया से पीछे हटना पड़ गया।

खरीदे इलेक्ट्रिक स्कूटर

इसके बाद तीनों दोस्तों ने मिलकर एक यूट्यूब चैनल शुरू किया। ये दोस्त अपने इस यूट्यूब चैनल को मॉनेटाइज़ कर इससे मिले राजस्व का इस्तेमाल अपनी यात्रा के लिए करना चाहते थे। शुरुआत में उनका आइडिया था कि वे इस यात्रा को एक ऑटोरिक्शा के जरिये पूरा करेंगे।


इन दोस्तों ने अपनी यात्रा को शुरू करने के लिए एक ऑटोरिक्शा लिया और उसे सुंदर रंगों के साथ सजाया भी, लेकिन देश में ईंधन की बढ़ती कीमतों ने उन्हें ऑटोरिक्शा के साथ यात्रा करने के इस आइडिया को स्थगित करने पर मजबूर कर दिया। तब इन दोस्तों ने आगे बढ़ते हुए दो इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदे और अपनी अपनी इस खास यात्रा की शुरुआत की।

सीमित खर्च में यात्रा

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार देश भ्रमण पर निकल पड़े ये तीनों दोस्त हर रोज़ सुबह 6 बजे अपनी यात्रा शुरू करते हैं और इसके बाद वे लगातार 6 घंटे तक स्कूटर पर आगे बढ़ते हैं। शुरुआत में इन दोस्तों ने अपने लिए दैनिक खर्च की सीमा को 3 हज़ार रुपये रखा था, लेकिन जल्द ही वे इस कम कर 15 सौ रुपये तक ले आए हैं।


अब अपनी यात्रा के दौरान ये दोस्त या तो किसी होटल में रुकते हैं या फिर किसी सुरक्षित जगह अपना टेंट लगाते हैं। ये हर रोज़ अपने स्कूटर की बैटरी भी चार्ज करते हैं, जिसे फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का समय लगता है। एक बार स्कूटर की बैटरी पूरी चार्ज हो जाने पर ये स्कूटर करीब 110 किलोमीटर की दूसरी तय कर सकता है।


मालूम हो कि अब आगे बढ़ते हुए ये दोस्त अगले एक महीने में अपनी इस यात्रा को पूरा करना चाह रहे हैं।


Edited by Ranjana Tripathi