इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

By yourstory हिन्दी
February 03, 2020, Updated on : Mon Feb 03 2020 05:31:30 GMT+0000
इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पर्यावरण प्रदूषण पर बढ़ती चिंता के साथ, इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग छलांग और सीमा में बढ़ रहा है। ऐसा लगता है कि इलेक्ट्रिक वाहन ऑटोमोबाइल उद्योग का भविष्य हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, दुनिया के कई देशों ने पहले से ही इलेक्ट्रिक कारों को शिफ्ट करने या कम से कम भागों में कारों को बदलने की रणनीति बनाई है।


क

प्रतीकात्मक चित्र



यह उम्मीद की जाती है कि इलेक्ट्रिक पावर कारों की बिक्री 2030 के अंत तक पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री को पार कर जाएगी। इलेक्ट्रिक कार में निवेश करना आपके लिए एक अच्छा निर्णय होगा, लेकिन इससे पहले कि आप सभी प्रासंगिक होने के लिए बाजार की जांच करें देश के कई लोकप्रिय ब्रांडों के रूप में नई इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी अब इलेक्ट्रिक कारों या हाइब्रिड कारों का विपणन कर रही है।


इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय जिन बुनियादी पहलुओं पर आपको विचार करने की आवश्यकता है, वे निम्न हैं:

माइलेज

डीजल या पेट्रोल कारों के विपरीत, आपको भारत में लगातार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग हब नहीं मिलेंगे। यूरोप और अमेरिका में, अधिकारी इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं और पेट्रोल पंपों की तरह चार्जिंग हब का निर्माण कर रहे हैं। भारत में नई इलेक्ट्रिक कारों को अभी तक इतनी लोकप्रियता नहीं मिली है, इसलिए आपको हर घंटे चार्जिंग पॉइंट नहीं मिलेंगे। इसलिए, जब खरीदार इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें कारों की माइलेज क्षमता और सामान्य रूप से नियमित रूप से कवर करने के लिए कितनी दूरी तय करने की आवश्यकता होती है।


टेक्नोलॉजी

एक इलेक्ट्रिक कार हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और फर्मवेयर सहित कई नवीन तकनीकों का समूह है। आपको नियमित रूप से इन तकनीकों को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ कंपनियां ऐसे अपग्रेड के लिए शुल्क लेती हैं और कुछ नहीं। इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। यदि कार एआई और आईओटी एम्बेडेड है, तो आपको नियमित रूप से या निर्माता की इच्छा के अनुसार अपग्रेड नहीं किया जाएगा।


ऑटोमैटिक इलेक्ट्रिक कारें

भारतीय सड़कों पर स्वचालित इलेक्ट्रिक वाहन नए हैं। इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में अधिक हैं। लोकप्रिय ब्रांडों की कीमत 10 लाख से ऊपर है और कुछ 13 लाख से अधिक हैं। बाजार के एक बड़े हिस्से के लिए, स्वचालित इलेक्ट्रिक कारों की कीमत विचार का प्रमुख विषय है। हालांकि, सरकार और वित्तीय संस्थान बाजार में इलेक्ट्रिक कारों को लोकप्रिय बनाने के लिए नियमित रूप से आकर्षक ऑफर लेकर आ रहे हैं।


रखरखाव की लागत

इलेक्ट्रिक कारों के कई फायदे हैं लेकिन आपको रखरखाव लागत के बारे में भी स्पष्ट विचार रखना होगा। पारंपरिक कारों के विपरीत, इलेक्ट्रिक कारों को कुछ अतिरिक्त देखभाल और रखरखाव की आवश्यकता होती है। बैटरी के जीवन, बैटरी की स्थिति, घर पर चार्जिंग सुविधा स्थापित करना, ऑटोमोबाइल भागों को बनाए रखना, और कई अन्य संबंधित पहलुओं को एक बार इलेक्ट्रिक वाहन जीतने के बाद अपरिहार्य हो जाएगा। एक निश्चित अवधि के बाद, कार को अच्छी स्थिति में रखने के लिए बैटरी को प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है और इसे अच्छा माइलेज भी प्रदान कर सकता है।


सरकार और कंपनी के ऑफर को भी देखें। नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए आपको कुछ टैक्स में कटौती और आकर्षक क्रेडिट सुविधाएं मिल सकती हैं। बताया जा रहा है कि आप एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार खरीदने में मदद करेंगे जो कि लंबे समय तक अपेक्षित सेवा प्रदान करेगी।