इंटरैक्टिव गेम में प्रो प्लेयर बनना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर आजमाएं

By yourstory हिन्दी
January 08, 2023, Updated on : Sun Jan 08 2023 07:38:22 GMT+0000
इंटरैक्टिव गेम में प्रो प्लेयर बनना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर आजमाएं
इंटरैक्टिव गेम्स काफी मजेदार होते हैं लेकिन कई बार प्लेयर्स किसी एक लेवल पर या बॉस बैटल में अटक जाते हैं. कई बार कोशिश के बाद भी उस लेवल को पार नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

चाहें रेसिंग गेम्स हों या एलियन फाइटिंग गेम्स हों इंटरैक्टिव वीडियो गेम्स प्लेयर्स को एक ऐसी दुनिया का एक्सपीरियंस लेने का मौका देते हैं जहां घटने वाली सभी चीजें वो खुद से कंट्रोल कर सकते हैं.


वैसे तो इंटरैक्टिव गेम्स काफी मजेदार होते हैं लेकिन कई बार प्लेयर्स किसी एक लेवल पर या बॉस बैटल में अटक जाते हैं. कई बार कोशिश के बाद भी उस लेवल को पार नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं…………

डिस्ट्रैक्शन दूर करें

इंटरैक्टिव गेम्स आपका टाइम मांगते हैं. ये ऐसे गेम्स नहीं हैं जो आप कुछ देर के लिए छोड़ सकते हैं और किसी और काम में एंगेज हो सकते हैं. इसलिए उन्हें जीतने के लिए आपको डिस्ट्रैक्शन हटाने होंगे. अगर आप लंच ब्रेक में कोई गेम खेल रहे हैं तो एक नॉइज कैंसिलिंग हेडफोन का इस्तेमाल करना सबसे फायदेमंद होगा.


अगर आप कोई बड़े गेमिंग टूर्मानेंट खेल रहे हैं और उसे आप हर हाल में जीतना चाहते हैं तो आप अपने सिस्टम में कन्वर्जेशनल एआई चैटबॉट इंस्टॉल कर सकते हैं. ताकि आप अपने ऑफिस वालों से या कस्टमर से ज्यादा डिस्टर्ब न हों.


इस डिस्ट्रैक्शन को दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? सबसे पहले एक ऐसा एनवायरमेंट तैयार कीजिए जिसमें आपको बार बार उठकर अपनी चेयर या टेंपरेचर न एडजस्ट करना पड़े.


दूसरा, गेम शुरू करने से पहले आपका दिमाग पूरी तरह क्लियर होना चाहिए. गेम खेलने के बीच में अगर आप ये सोच रहे हैं कि रात को खाने में क्या खाना है तो गेम से आपका फोकस हटना तो तय है.

एक रूटीन बना लें

अगर अपना गेम लेवल अप करना चाहते हैं तो गेम खेलने से पहले एक स्ट्रैटजिक रूटीन बना लेना बेहतर होगा. मिसाल के तौर पर अगर आप फर्स्ट पर्सन शूटर की तरह खेल रहे हैं तो सबसे पहले अपनी इनवेंट्री चेक कर लें. गेम शुरू करने से पहले कुछ प्रैक्टिस शॉट्स खेल लें. जब भी शूटर गेम खेलना शुरू करें उसके पहले ये काम जरूर कर लें.


आपके मन में सवाल उठ सकता है क्यों? दरअसल गेम खेलने से पहले वार्म अप होने से आप गेम में पूरी तैयारी के साथ एंट्री लेंगे, एक गेमिंग माइंडसेट के साथ. इस तरह आप लेवल के बीच में फंसने पर फ्रस्ट्रेट होने की बजाय शांति से अपने स्टेप लेंगे.

ब्रेक लेते रहें

कोई फरक नहीं पड़ता आप गेम में कितने अच्छे हैं. समय समय पर सबको ब्रेक की जरूरत पड़ती है और लेना भी चाहिए. अपने दिमाग को आराम देकर आप गेम में बिल्कुल नए सिरे से फ्रेस माइंड के साथ एंट्री कर सकते हैं. आप किसी तरह के चैलेंज को आराम से डील कर सकते हैं.


इसलिए जब भी आपके गेम खेलते हुए ऐसा लगे कि आपसे कोई लेवल पार नहीं हो पा रहा, काफी देर से एक ही जगह फंसे हुए हैं तो आप थोड़ी देर टहल सकते हैं, कुछ स्नैक खा सकते हैं या फिर किसी से बात भी कर सकते हैं. माइंड फ्रेश लगने लगे तो वापस गेम को रेज्यूम कर सकते हैं.

क्वॉलिटी गैजेट का इस्तेमाल करें

इंटरैक्टिव गेम्स को खेलने में अच्छे गैजेट्स का बहुत बड़ा रोल होता है. अगर आप एवरेज इक्विपमेंट के साथ खेल रहे हैं तो आपका गेम भी एवरेज ही रहने वाला है. मिसाल के तौर पर अगर आप रेसिंग गेम खेल रहे हैं और आपका कंसोल अच्छा नहीं है तो आपको लेन्स में बने रहने में काफी दिक्कत आएगी.


इसी तरह आपका कंट्रोलर एर्गोनॉमिक नहीं है तो बहुत मुमकिन है कि आप बार-बार स्लिप कर जाएं.इसलिए अगर आप जीतने के इरादे से गेम खेल रहे हैं तो क्वालिटी गेमिंग इक्विपमेंट में इनवेस्ट करना ही बेहतर होगा.


तो कुल मिलाकर अगर आप एक प्रो प्लेयर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले डिस्ट्रैक्शन दूर करने होंगे, एक रूटीन बनाना होगा, बीच-बीच में ब्रेक लेते रहिए और सबसे इंपॉर्टेंट क्वॉलिटी गैजेट्स में इनवेस्ट कीजिए. अगर आपने ये टिप्स अपना लिए तो आप जल्द ही एक प्रो प्लेयर बन जाएंगे.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close