दो भाइयों ने बैंकिंग का करियर छोड़ शुरू की खेती; अक्षय कुमार और विरेंद्र सहवाग से मिली फंडिंग

TBOF की स्थापना दो भाइयों - सत्यजीत हांगे और अजिंक्य हांगे ने की थी. ये भोदानी, पुणे के रहने वाले हैं और उनके पिता किसान हैं. दोनों भाइयों ने ऑर्गेनिक फार्मिंग (जैविक खेती) करने के लिए बैंकिंग का करियर छोड़ दिया था.

नेचुरल और ऑर्गेनिक फार्मिंग से प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Two Brothers Organic Farms (TBOF) ने 14.5 करोड़ रुपये की फंडिंग हासिल की है. कंपनी का यह प्री-सीरीज़ ए फंडिंग राउंड है. ताजा फंडिंग का उपयोग TBOF अपनी निर्माण क्षमता का विस्तार करने, किसान प्रशिक्षण केंद्रों का निर्माण करने और इसके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यापार का विस्तार करने के लिए करेगी. इसके अलावा, निवेश से किसानों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी, गांवों में महिलाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे और ग्रामीण आजीविका में वृद्धि होगी.

TBOF की स्थापना दो भाइयों - सत्यजीत हांगे और अजिंक्य हांगे ने की थी. ये भोदानी, पुणे के रहने वाले हैं और उनके पिता किसान हैं. दोनों भाइयों ने ऑर्गेनिक फार्मिंग (जैविक खेती) करने के लिए बैंकिंग का करियर छोड़ दिया था. उन्होंने जैविक खेती के महत्व पर किसानों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए कई पहलें शुरू की हैं. पिछले कुछ वर्षों में, सत्यजीत और अजिंक्य ने 16,000 से अधिक किसानों को टिकाऊ खेती में प्रशिक्षित किया है.

two-brothers-organic-farms-raises-14-5cr-in-pre-series-a-funding-akshay-kumar-virender-sehwag-investors

TBOF के फाउंडर - सत्यजीत हांगे और अजिंक्य हांगे

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता, अक्षय कुमार, जो स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समर्पित हैं, ने TBOF में स्वस्थ जैविक खाद्य उत्पादन और ग्रामीण क्षेत्र के विकास पर जोर देने के कारण निवेश किया. उन्होंने कहा, "मैं सभी के लिए बेहतर और स्वस्थ भविष्य की दिशा में TBOF की यात्रा का हिस्सा बनकर रोमांचित हूं. मैं जैविक खेती के माध्यम से ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने की TBOF की दृष्टि और प्रतिबद्धता में विश्वास करता हूं."

वहीं, दिग्गज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग TBOF के खेतों का दौरा करने के बाद TBOF की कृषक समुदाय, समाज के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की मजबूत प्रतिबद्धता से प्रेरित थे और इसलिए उन्होंने निवेश करने का फैसला किया. वीरू ने कहा, "मैं टिकाऊ कृषि और ग्रामीण विकास के TBOF मिशन का समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं. यह देखकर खुशी हो रही है कि वे पूरे भारत और दुनिया भर में किसानों और लोगों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव लाए हैं."

जबकि दोनों हस्तियों ने निवेश किया क्योंकि वे ब्रांड TBOF से बेहत प्रभावित हुए, प्री-सीरीज़ ए राउंड में अन्य निवेशकों में तेजेश चितलांगी - एक प्रमुख कॉर्पोरेट वकील और आईसी यूनिवर्सल लीगल में वरिष्ठ भागीदार, दुर्गा देवी वाघ - एक मौजूदा हितधारक और ग्राहक, Crest Ventures, जावेद तापिया - एक सीरियल सोशल आंत्रप्रेन्योर, और राजू चेकुरी - एक ग्लोबल बिजनेस लीडर, आंत्रप्रेन्योर और मानवतावादी आदि शामिल हैं.

 

TBOF जैविक और प्राकृतिक सामग्री-आधारित प्रोडक्ट्स बेचता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के संवर्धित A2 घी, बाजरा और स्वस्थ अनाज के आटे की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल हैं. यह फलों, सब्जियों, अनाज, फलियां और दालें भी तैयार करता है. TBOF ने पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण रूप से वृद्धि की है, हजारों परिवारों के साथ जुड़ा है और 53 से अधिक देशों और पूरे भारत में 1,000 से अधिक शहरों में इसके आधिकारिक ई-कॉमर्स वेबसाइट, मोबाइल ऐप, प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और प्रमुख फूड सुपरस्टोर के माध्यम से उपभोक्ता हैं.

TBOF के को-फाउंडर सत्यजीत हांगे ने कहा, "इस फंडिंग राउंड की सफलता टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म्स में हमारी टीम की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है. अपने निवेशकों के समर्थन से, हम भारत में जैविक कृषि उद्योग में क्रांति लाना जारी रखेंगे और ग्रामीण समुदायों पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे."

यह भी पढ़ें
Cognecto ने Inflection Point Ventures के नेतृत्व में सीड राउंड में जुटाए 4 करोड़ रुपये