ये हैं वो टॉप 5 डेटिंग ऐप्स, जो भारत में युवाओं के बीच हैं सबसे अधिक लोकप्रिय

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स देश में युवाओं के बीच अपनी लोकप्रियता को लगातार बरकरार रखे हुए है। डेटिंग ऐप्स अब अपने यूजर्स को बेहतर और सुरक्षित अनुभव प्रदान करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।

ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स देश में लगातार लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स देश में लगातार लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।



भारत में डेटिंग एप्स ने लांच होने के कुछ समय के भीतर ही बेहद लोकप्रियता हासिल कर ली। युवाओं और किशोरों के बीच डेटिंग एप्स ने अपनी खास जगह बनाई है, इसी के चलते डेटिंग ऐप्स के लिए भारत अब एक काफी बड़ा बाज़ार बन चुका है।


नीचे हम आपको देश में चल रही उन पाँच टॉप डेटिंग ऐप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हे युवा आज बेहद पसंद कर रहे हैं और ये ऐप्स भारत के बाज़ार में बड़ा राजस्व भी अर्जित कर रहे हैं।

टिंडर (Tinder)

(सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र)



टिंडर आज भारत में सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप है। टिंडर का यूजरबेस देश में बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। टिंडर अपने यूजर से फेसबुक के जरिये लॉगिन करने को कहता है और जरूरी डाटा एकत्रित करते हुए लोगों की दिलचस्पी के हिसाब से उन्हे मैच के लिए प्रोफ़ाइल प्रदर्शित करता है। हालांकि फेसबुक के जरिये न लॉगिन करने वाले लोगों के लिए टिंडर मोबाइल नंबर के जरिये भी लॉगिन की सुविधा उपलब्ध कराता है।


टिंडर राइट और लेफ्ट स्वाइप वाले कॉन्सेप्ट पर काम करता है, ऐसे में यूजर पसंद आने वाली प्रोफ़ाइल को राइट स्वाइप करता है और पसंद न आने वाली प्रोफ़ाइल को लेफ्ट स्वाइप करता है। यदि दो लोग ऐप पर एक-दूसरे को पसंद करते हैं, तो यह मैच होता है और फिर दोनों चैट के जरिये एक दूसरे से बात कर सकते हैं।

हैप्पन (Happn)

(चित्र: इंटरनेट)

(चित्र: इंटरनेट)



हैप्पन एक लोकेशन आधारित डेटिंग ऐप है। यह ऐप अनोखे ढंग से प्रोफ़ाइल मैच करने का काम करता है। ऐप अपनी लोकेशन आधारित सेवा के जरिये आस-पास मिलने वाले लोगों को ऐप के जरिये ढूंढने में मदद करता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को कोई व्यक्ति आकर्षित लगता है, तो वो हैप्पन पर जाकर यह देख सकता है कि वह व्यक्ति ऐप पर मौजूद है या नहीं।


ऐप पर जाकर यूजर किसी प्रोफ़ाइल को देखकर उसे सीक्रेट लाइक कर सकता है और अगर दूसरा व्यक्ति भी ऐसा करता है तो प्रोफ़ाइल मैच हो जाएगी और वो दोनों व्यक्ति ऐप के जरिये बात शुरू कर सकते हैं। हैप्पन टिंडर की तरह पूरी तरह फोटो पर आधारित नहीं है।


हैप्पन के जरिये अचानक किसी से मिलना और उन्हे ढूंढकर बात करने की सुविधा उपलब्ध कराना ही इस ऐप को बाकी डेटिंग ऐप्स से अलग और खास बनाता है।

वू (Woo)

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



वू डेटिंग ऐप शिक्षित पेशेवरों पर ही फोकस करती है। वू में वॉइस इंट्रो, टैग सर्च और डायरेक्ट माइसेजिंग जैसे फीचर भी उपलब्ध हैं। ऐप में वॉइस कॉल की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। ऐसे में यूजर बिना अपना नंबर शेयर किए वॉइस कॉल भी कर सकता है। यह ऐप महिलाओं का नाम, उनका नंबर और उनकी लोकेशन शेयर नहीं करता है।





हालांकि वू में भी टिंडर की ही तरह प्रोफ़ाइल को लाइक और डिसलाइक करने के लिए प्रोफ़ाइल पर लेफ्ट और राइट स्वाइप करने की सुविधा मौजूद है। ऐसे में अगर दो लोग एक-दूसरे की प्रोफ़ाइल लाइक करते हैं, तो वे मैच होने के बाद चैट पर बात कर सकते हैं। वू में भी प्रोफ़ाइल चेक करने की दैनिक लिमिट है, हालांकि ऐप के सब्स्क्रिप्शन के बाद यूजर को कुछ अधिक सुविधाएं मुहैया हो जाती हैं।

ओके क्यूपिड (OkCupid)

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



ओके क्यूपिड एक अंतर्राष्ट्रीय डेटिंग सेवा प्रदाता ऐप है। यह कंपनी 113 देशों में अपनी सेवाओं का संचालन कर रही है। ओके क्यूपिड सबसे पुरानी डेटिंग सेवा प्रदाता में से एक है। यह एप अपने यूजर से कुछ सवाल पूछती है, जिसके आधार पर यह एप यूजर को मैच उपलब्ध कराती है।


ओके क्यूपिड ने यूजर की निजता और उनकी सुरक्षा का खास ख्याल रखा है। यूजर इस ऐप पर अपनी प्रोफ़ाइल को छिपा भी सकता है, इसी के साथ यूजर किसी अन्य यूजर को  ब्लॉक भी कर सकता है। ऐप के साथ जुड़ी टीम यूजर्स की प्रोफ़ाइल का माडरेशन भी करती रहती है।

बंबल (Bumble)

 बंबल ऐप

बंबल ऐप



बंबल विश्वभर में महिलाओं के बीच लगातार लोकप्रियता बटोर रही है। अन्य डेटिंग ऐप्स की तुलना में बंबल महिलाओं के लिए अधिक बेहतर होने का दावा करती है। बंबल एक लोकेशन आधारित डेटिंग ऐप्स है, जो इच्छुक यूजर्स के बीच बातचीत का चैनल उपलब्ध कराती है।


बंबल में हेट्रोसेक्सुअल मैच के दौरान सिर्फ फ़ीमेल यूजर ही पहला मैसेज कर सकते हैं, जबकि समान लिंग वाले मैच के लिये दोनों में से कोई भी यूजर पहला मैसेज कर सकता है। बंबल में यूजर फेसबुक के जरिये भी लॉगिन कर सकता है। बंबल में रोमांटिक मैच और बीएफ़एफ़ जैसे खास मोड भी दिये गए हैं।


बंबल में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने निवेश किया है और बंबल को भारत में लाने का प्रयास भी प्रियंका चोपड़ा द्वारा ही किया गया है।




  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world

Our Partner Events

Hustle across India