आपका स्मॉल बिजनेस बनेगा ‘बिग’, WhatsApp ने शुरू की ये खास पहल

By रविकांत पारीक
June 08, 2022, Updated on : Wed Jun 08 2022 11:42:09 GMT+0000
आपका स्मॉल बिजनेस बनेगा ‘बिग’, WhatsApp ने शुरू की ये खास पहल
स्मॉल बिजनेसेज को डिजिटल बनाने में मदद करने के लिए WhatsApp ने #SMBSaathi Utsav लॉन्च किया है. यह पहल जयपुर में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप शुरू हुई है. पहल के तहत 500+ स्मॉल बिजनेसेज को अपना बिजनेस चलाने के डिजिटल तरीकों से रूबरू कराया जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अब आपका स्मॉल बिजनेस (Small Business) तरक्की कर सकता है. व्हाट्सएप इंडिया (WhatsApp India) ने हाल ही में SMBSaathi Utsav की घोषणा की है. यह एक खास पहल है, जिसका उद्देश्य स्मॉल बिजनेसेज को अपना बिजनेस चलाने के लिए व्हाट्सएप बिजनेस ऐप (WhatsApp Business App) जैसे डिजिटल माध्यमों को अपनाने में मदद करना है.


WhatsApp ने SMBSaathi Utsav टाइटल से पिंकसिटी जयपुर के जौहरी बाज़ार और बापू बाज़ार में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है. इस पहल के तहत 500+ स्मॉल बिजनेसेज को अपना बिजनेस ऑनलाइन ले जाने के बारे में अलग-अलग तरीके बताए जाएंगे. Josh Talks के साथ मिलकर शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य स्मॉल बिजनेसेज को शिक्षित करना और व्हाट्सएप के जरिए अपने बिजनेस को बढ़ाने में मदद करना है.

whatsapp-launches-smbsaathi-utsav-help-small-businesses-digital-jaipur

भारत लगभग 6.3 करोड़ MSMEs का घर है जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का 30% हिस्सा है और वर्तमान में 110 मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देता है. महामारी के दौरान, इन बिजनेसेज ने कुल आय में 20-50% की गिरावट झेली. इस गिरावट के पीछे एक प्रमुख कारण बाजार तक पहुंच की कमी थी.


इन स्मॉल बिजनेसेज को इस मंदी से उबरने में मदद करने के लिए, व्हाट्सएप ने इस साल की शुरुआत में SMBSaathi पहल शुरू की थी. इस पहल ने पूरे भारत में बिजनेसेज के मालिकों की प्रेरक कहानियां उजागर की, जिन्होंने महामारी के दौरान बिजनेस करने के डिजिटल तरीकों को अपनाया. इनमें से कई बिजनेसेज के लिए व्हाट्सएप उनका पहला डिजिटल गेटवे था और वेबसाइट बनाने और मार्केट में बने रहने का एक आसान और अधिक प्रभावी विकल्प था. SMBSaathi Utsav, SMBSaathi अभियान का दूसरा चरण है.


SMBSaathi Utsav के हिस्से के रूप में, प्रशिक्षित स्वयंसेवक (trained volunteers) जयपुर के जौहरी बाज़ार और बापू बाज़ार में बिजनेसेज को एक-एक करके डिजिटल ट्रेनिंग दे रहे हैं. इस ट्रेनिंग में बिजनेस के मालिकों को व्हाट्सएप बिजनेस ऐप पर डिजिटल उपस्थिति बनाने के बारे में सिखाया जा रहा है. इससे उन्हें आने वाली लीड और प्रश्नों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकेगी. ऑनलाइन टूल का उपयोग करके प्रमुख ग्राहकों के लिए सही प्रोडक्ट / सर्विस और बाजार बनाया जा सकेगा.


ट्रेडिशनल आर्ट्स और हैंडिक्राफ्ट्स, ज्वैलरी, फैशन एंड अपैरल, फूड एंड बेवरेजे आउटलेट और दूसरे कई सेक्टर के बिजनेसेज को व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के अलग-अलग फीचर्स का उपयोग करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है, कि कैसे वे अपने प्रोडक्ट को सही तरीके से बाजार में ला सकते हैं.


व्हाट्सएप इंडिया के हेड अभिजीत बोस ने कहा, "हम भारत की स्मॉल बिजनेस कम्यूनिटी को समर्पित SMBSaathi और SMBSaathi Utsav प्रोग्राम्स को लॉन्च करके खुश हैं. स्मॉल बिजनेसेज हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और टेक्नोलॉजी में उनके बिजनेस को और बढ़ावा देने की क्षमता है. महामारी के दौरान, हमने कई स्मॉल बिजनेस मालिकों को अपने ग्राहकों से जुड़े रहने के लिए व्हाट्सएप बिजनेस ऐप जैसे सरल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके फलते-फूलते देखा."


उन्होंने आगे कहा, "हम भारत में आंत्रप्रेन्योरशिप और इनोवेशन की भावना का समर्थन करने और जश्न मनाने के लिए बिजनेसेज के लिए सरल डिजिटल टूल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के नए तरीके खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close