क्यों Microsoft का Surface हासिल नहीं कर सका Apple के Macbook वाली शौहरत

By yourstory हिन्दी
October 05, 2022, Updated on : Wed Oct 05 2022 13:45:15 GMT+0000
क्यों Microsoft का Surface हासिल नहीं कर सका Apple के Macbook वाली शौहरत
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Apple और Microsoft - दोनों दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियां है. इनोवेशन की दौड़ में ग्राहकों को लुभाने के लिए वे आए दिन नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही है. दोनों कंपनियों की अपनी-अपनी USP और प्रोडक्ट्स की अपनी खास बातें हैं. अब हार्डवेयर के मामले में, जहां एक तरफ Apple के Macbook बाज़ार में उपलब्ध है, वहीं दूसरी ओर Microsoft की Surface सीरीज़ इसे टक्कर देने की कोशिश में है.


Microsoft की Surface फैमिली में Surface, Surface Pro, Surface Laptop SE, Surface Laptop Go, Surface Laptop, Surface Laptop Studio, Surface Book, Surface Studio, Surface Hub और Surface Duo सीरीज़ हैं. इस सीरीज़ में बने प्रोडक्ट्स के मॉडल की लिस्ट और भी लंबी है. अक्टूबर, 2012 में पहली बार कंपनी ने Surface सीरीज़ को लॉन्च किया था.Apple की MacBook फैमिली में 2 ही सीरीज़ है - MacBook Air और MacBook Pro. दोनों ही सीरीज़ में बनाए गए प्रोडक्ट्स के मॉडल की लिस्ट Microsoft की Surface फैमिली की तुलना में बेहद छोटी है.


अब जैसा कि दोनों का अपना कस्टमर बेस है, लेकिन फिर भी कुछ बाते हैं जहां शायद Microsoft का Surface अपने प्रतिद्वंदी Apple के Macbook वाली शौहरत हासिल नहीं कर पाया है.

बाज़ार में Surface पर भारी Macbook

1984 के बाद से, Apple ने Mac (Macintosh) नाम से पर्सनल कंप्यूटर (PC) की रेंज लॉन्च की. इस रेंज के प्रोडक्ट लाइनअप में iMac और Mac pro जैसे डेस्कटॉप, साथ ही MacBook Air और MacBook Pro जैसे नोटबुक शामिल हैं. Apple Insider के अनुसार, साल 2022 की पहली तिमाही में, Apple ने लगभग 22.3 मिलियन मैक यूनिट बेची. Apple ने PC बाजार में लगभग 18.8% बाजार हिस्सेदारी हासिल की. इसके साथ ही मैक शिपमेंट में सालाना 1% की वृद्धि देखी गई है.


Canalys की एक रिपोर्ट में इसी साल के मई महीने में, दुनियाभर में, Apple के नंबर 1 PC ब्रांड होने का दावा किया गया है.


वहीं, enlyft की रिपोर्ट के मुताबिक, पर्सनल कंप्यूटिंग डिवाइसेज कैटेगरी में Microsoft की Surface सीरीज़ की बाजार हिस्सेदारी लगभग 3.2% है. जबकि इसी रिपोर्ट में Apple के Macbook की बाजार हिस्सेदारी 9.93% बताई गई है.

इस्तेमाल

यूं तो Microsoft के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने में आसान है, बजाय Apple के. लेकिन जब बात आती है वर्किंग क्लास की, सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स और डेवलपर्स की, ग्राफिक्स डिजाइनर्स, गेमिंग इंडस्ट्री की - तो यहां भी लोगों की पहली पसंद Apple का Macbook ही है. Macbook का हैंडी होना, शानदार बैटरी बैकअप और ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर्स जैसी खूबियां Surface फैमिली पर भारी है. Apple के प्रोडक्ट्स डेटा प्राइवेसी के लिहाज से हमेशा से ही यूजर्स की पहली पसंद रहे हैं. Macbook भी Surface की तुलना में ज्यादा सेफ और सिक्योर है. शायद ही कोई मैक यूजर होगा जिसको कभी 'स्पाईवेयर' या 'वायरस' जैसी प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ा हो.

यूजर इंटरफेस, स्टेट्स

Microsoft Surface का यूजर इंटरफेस, हार्डवेयर, प्रोडक्ट डिजाइन सरल और साधारण है, जबकि Macbook का यूजर इंटरफेस स्टाइलिश होने की वजह से एक खास अनुभव देता है. Apple का ध्यान हमेशा से क्वालिटी और डिजाइन पर रहा है. आप विंडोज ओएस में जो प्रोग्राम्स यूज करते हैं वे मैक में पहले से इंस्टॉल्ड मिलते हैं. मैक में आपको एक्सक्लूजिव प्रोग्राम्स मिलते हैं, जो विंडोज में देखने को नहीं मिलते हैं. थिकनेस के मामले में मैकबुक दुनिया के सबसे पतले लैपटॉप्स में से एक है. 3D ऐप्स, 4K वीडियो के मामले में Macbook का GPU (Graphics Processing Unit) बेहतर है.


आज के दौर में किसी के पास Macbook होना उसका स्टेट्स सिंबल माना जाता है. Surface प्रोडक्ट्स आम यूजर भी इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन Macbook का अपना खास यूजर बेस है.

परफॉर्मेंस

Macbook की तुलना में Surface सीरीज़ के प्रोडक्ट्स परफॉर्मेंस के मामले में भी पीछे है. वे Macbook से स्लो है. यानि की Surface सीरीज़ के प्रोडक्ट्स स्टार्ट (लोड) होने में Macbook से अधिक वक्त लेते हैं. Macbook हैंग नहीं होते, वहीं दूसरे ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स में हैंग होने की समस्या लगातार देखने को मिलती रही है. Macbook की प्रोसेसिंग स्पीड बेहतरीन होती है. ऑन करते ही कुछ सेकेंड्स में आप इनपर काम शुरू कर सकते हैं. इनमें वेबसाइट्स भी काफी तेजी से लोड होती हैं. Macbook की बैटरी लाइफ Surface की तुलना में 3-4 गुना अधिक है.

कीमत

Macbook और Surface प्रोडक्ट्स की कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं है. ऐसे में जो लोग Surface खरीदने का विचार करते हैं, उनमें से अधिकतर का मन Macbook के लिए मान ही जाता है. फिर एक स्टेट्स सिंबल वाले प्रोडक्ट के लिए थोड़ी जेब ढीली करनी भी पड़ी तो कोई मसला नहीं.


Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close