मुकेश अंबानी से छिना एशिया के सबसे धनी व्यक्ति होने का ताज, पहले नंबर पर काबिज हुआ यह शख्स

By yourstory हिन्दी
March 11, 2020, Updated on : Wed Mar 11 2020 08:01:30 GMT+0000
मुकेश अंबानी से छिना एशिया के सबसे धनी व्यक्ति होने का ताज, पहले नंबर पर काबिज हुआ यह शख्स
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हाल ही के दिनों में कोरोना वायरस के प्रकोप, तेल की कीमतों को लेकर छिड़ी जंग और कई अन्य फैक्टर्स के कारण वैश्विक बाजार में हुई गिरावट का सबसे अधिक नुकसान मुकेश अंबानी को उठाना पड़ा है।


देश के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रहे हैं। मुकेश अंबानी को दूसरे नंबर पर पछाड़ते हुए अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं।


k

फोटो क्रेडिट : rapidleaks



हाल ही में शेयर मार्केट में हुई गिरावट ने मुकेश अंबानी को बड़ा झटका दिया है। सोमवार को गिरावट के कारण मुकेश अंबानी की कुल दौलत में 5.8 अरब डॉलर की कमी हुई। अगर भारतीय रुपयों में बात करें तो मुकेश अंबानी की दौलत में 44,000 करोड़ रुपये की कमी हुई है। अब वह लगभग 2.93 लाख करोड़ रुपये के मालिक हैं।


एशिया का सबसे अमीर शख्स बने जैक मा की दौलत 3.11 लाख करोड़ रुपये है। इस गिरावट का एक कारण तेल की कीमतों को लेकर रूस और सऊदी अरब के बीच छिड़ी जंग भी है।


इस जंग के कारण सोमवार को कच्चे तेल के दामों में 1991 के बाद सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई है। इन्हीं सब फैक्टर्स के कारण रिलायंस के शेयर्स भी 12% गिर गए। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अलीबाबा ग्रुप के सह-संस्थापक और चीनी बिजनेसमैन जैक मा 44.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है।  

बेंगलुरु स्थित Ecube इन्वेस्टमेंट एडवाइजर के मैनेजिंग पार्टनर हरीश एच. वी. ने कहा कि मुकेश अंबानी वापसी करेंगे। उन्होंने कहा,

'खेल अभी खत्म नहीं हुआ है। मुकेश अंबानी ने एक जबरदस्त और सफल बिजनेस मॉडल खड़ा किया है जो हमेशा उन्हें गेम में रखेगा। हालांकि उनका टेलिकॉम बिजनेस आने वाले सालों में परफॉर्म करेगा।'