कैंसर से जीतने के बाद Yuvraj Singh ने शुरू किया YouWeCan, एक-दो नहीं बहुत सारे स्टार्टअप में लगा चुके हैं पैसे

By Anuj Maurya
November 02, 2022, Updated on : Wed Nov 02 2022 13:03:44 GMT+0000
कैंसर से जीतने के बाद Yuvraj Singh ने शुरू किया YouWeCan, एक-दो नहीं बहुत सारे स्टार्टअप में लगा चुके हैं पैसे
युवराज सिंह सिर्फ 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने के लिए ही फेमस नहीं हैं. उन्होंने कैंसर से जीतने के बाद जागरूकता फैलाने के लिए YouWeCan की शुरुआत की. उन्होंने कई स्टार्टअप में पैसे भी लगाए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

2017 के टी20 वर्ल्ड कप में 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने वाले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने भी बहुत सारे बिजनेस (Business) में पैसे लगाए हैं. उन्होंने 2012 में एक एनजीओ शुरू किया, जिसका नाम YouWeCan Foundation रखा. इसकी मदद से वह कैंसर से जुड़ी तमाम मुहिम चलाते हैं. 2012 में युवराज सिंह को कैंसर (Cancer) हुआ था, जिसके बाद अमेरिका में उनका इलाज चला. कैंसर के अपने अनुभव के बाद युवराज सिंह ने YouWeCan लॉन्च करने की सोची. इस एनजीओ में 4 बातों पर फोकस किया जाता है- कैंसर से जुड़ी जागरूकता फैलाना, स्क्रीनिंग, इलाज में मदद और कैंसर से बचने वालों की मदद. इसके बाद उन्होंने 2015 में YouWeCan Ventures की शुरुआत की, जिसकी मदद से उन्होंने कई स्टार्टअप्स में निवेश किया.


अप्रैल 2015 में ही युवराज सिंह ने घोषणा की थी कि टेक स्टार्टअप्स में करीब 40-50 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. इसके लिए ही उन्होंने YouWeCan Ventures की शुरुआत की थी. शुरुआती दौर में उन्होंने Vyomo, Moovo, Healthians, EduKart, JetSetGo, EazyDiner और Cartisan जैसे स्टार्टअप्स में निवेश किया. YouWeCan ने ब्रेस्ट सर्जन डॉक्टर रोहन खंडेलवाल के साथ ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी जागरूकता फैलाने के लिए कोलेबोरेट भी किया है.


युवराज सिंह ने न्यूट्रिशन ब्रांड Wellversed में 2020 में करीब 100 करोड़ की वैल्युएशन पर निवेश किया था. हालांकि, यह जानकारी सार्वजनिक नहीं है कि उन्होंने कितने पैसे निवेश किए थे. वह 3 साल तक इस स्टार्टअप के ब्रांड अंबेसडर भी रहे थे. अप्रैल 2017 में युवराज सिंह ने YouWeCan Ventures के जरिए गुरुग्राम के स्टार्टअप Startup Buddy में भी पैस लगाए थे.


Healthians की शुरुआत तो दिल्ली से हुई थी, लेकिन अब उसका बिजनेस 30 शहरों में मौजूद है. बता दें कि इस स्टार्टअप ने मुंबई के Healthy Labs स्टार्टअप का भी 2019 में अधिग्रहण कर लिया.


EazyDiner एक ऑनलाइन रेस्टोरेंट प्लेटफॉर्म है. यह तमाम आलोचकों के अनुभव के आधार पर रेकमेंडेशन और रिव्यू मुहैया कराता है. यह रिजर्वेशन पर तमाम तरह की डील भी देता है. यह भारत के 150 से भी अधिक शहरों में एक्टिव होने के साथ-साथ दुबई तक में मौजूद है.


जून 2020 में YouWeCan Foundation और OctaFX ने साथ मिलकर एक राहत अभियान भी शुरू किया था. OctaFX की पंचलाइन थी Trade from home, help battle COVID-19. यानी घर से ही ट्रेडिंग करें और कोरोना से लड़ने में मदद करें. OctaFX हर लॉट की ट्रेडिंग पर डोनेशन दे रहा था. 23 अप्रैल से लेकर 22 मई तक डोनेशन का कुल अमाउंट 82,332 डॉलर हो गया था. OctaFX ने चैरिटी के पैसों का एक हिस्सा YouWeCan Foundation को ट्रांसफर किया था.