Businessman Cricketers: धोनी-कोहली से कपिल देव तक, ये 10 क्रिकेटर्स बिजनस वर्ल्ड में भी लगा रहे चौके-छक्के

By Anuj Maurya
October 19, 2022, Updated on : Thu Oct 20 2022 04:14:48 GMT+0000
Businessman Cricketers: धोनी-कोहली से कपिल देव तक, ये 10 क्रिकेटर्स बिजनस वर्ल्ड में भी लगा रहे चौके-छक्के
भारतीय क्रिकेटर्स सिर्फ क्रिकेट की पिच पर चौके-छक्के नहीं लगाते, बल्कि बिजनेस की दुनिया में भी अपना लोहा मनवा रहे हैं. इसमें विराट कोहली और एमएस धोनी से लेकर सचिन तेंडुलकर तक शामिल हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में आए दिन कोई न कोई स्टार्टअप (Startup) या बिजनेस (Business) शुरू हो रहा है. बिजनेस कई लोग सिर्फ अपने पैसों से शुरू करते हैं तो बहुत से लोग दूसरों से पैसे लेकर भी शुरू करते हैं. इन बिजनेस और स्टार्टअप में कई क्रिकेटर्स भी निवेश (Businessman Cricketers) करते हैं. वह सिर्फ क्रिकेट की पिच पर चौके-छक्के नहीं लगाते, बल्कि बिजनेस की दुनिया में भी अपना लोहा मनवा रहे हैं. इन क्रिकेटर्स की लिस्ट लंबी है, जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) से लेकर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और कपिल देव (Kapil Dev) जैसे लोग भी शामिल हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन से क्रिकेटर्स ने लगाएं हैं बिजनेस में पैसे और कौन से हैं ये बिजनेस.

1- विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी से तो अपना लोहा मनवाते ही हैं, उन्होंने कई बिजनेस में निवेश भी किया है. महज 25 साल की उम्र में ही उन्होंने निवेश करना शुरू कर दिया था, जब 2014 में उन्होंने लंदन के एक सोशल मीडिया स्टार्टअप Sports Convo में पैसे लगाए थे. फरवरी 2020 में कोहली ने अनुष्का के साथ मिलकर बेंगलुरु के Digit Insurance स्टार्टअप में करीब 2.5 करोड़ रुपये का निवेश किया. उन्होंने Universal Sportsbiz नाम के एक स्टार्टअप में भी 2020 में करीब 1.8 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. फैशन ब्रांड Wrogn में उन्होंने सचिन तेंदुलकर के समर्थन वाली Universal Sportsbiz (USPL) के साथ मिलकर निवेश किया हुआ है. उन्होंने करीब 90 करोड़ रुपये लगाकर फिटनेस स्टार्टअप Chisel में 30 फीसदी हिस्सेदारी ली हुई है. मार्च 2022 में कोहली ने फूड और बेवरेज डी2सी ब्रांड Rage Coffee में भी पैसे लगाए हैं.

2- महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कई सारे स्टार्टअप में पैसे लगाए हैं. उन्होंने बिजनेस लेजर ऐप Khatabook, कार मार्केटप्लेस Cars24, फूड और बेवरेज डी2सी कंपनी 7InkBrews और इंटीरियर डिजाइन के स्टार्टअप HomeLane में निवेश किया है. 7InkBrews में निवेश के साथ-साथ 2021 में धोनी इसके ब्रांड अंबेसडर भी बन गए. इसके अलावा धोनी Khatabook के भी ब्रांड अंबेसडर हैं. चेन्नई के स्टार्टअप RunAdam Sports में भी धोनी ने 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी हुई है. धोनी ने 2012 में जिम की एक चेन शुरू की थी और अपने बिजनेस मैनेजर अरुण पांडे के साथ मिलकर SportsFit World में पैसे लगाए थे.

3- सचिन तेंडुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने बेंगलुरु के इंटरनेट ऑफ थिंग्स के स्टार्टअप Smartron India में निवेश किया है और साथ ही इसके ब्रांड अंबेसडर भी हैं. राज्य सभा के सांसद रह चुके सचिन तेंडुलकर ने पुरानी कारें बेचने वाले स्टार्टअप Spinny में भी निवेश किया हुआ है. उन्होंने JetSynthesys में जुलाई 2012 में करीब 2 मिलियन डॉलर का निवेश किया था. फरवरी 2021 में वह बेंगलुरु के एडटेक स्टार्टअप Unacademy के ब्रांड अंबेसडर बने, जिसमें उन्होंने निवेश भी किया हुआ है. 2013 में उन्होंने Smaaash Entertainment में भी निवेश किया था.

4- युवराज सिंह

2017 के टी20 वर्ल्ड कप में 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने वाले युवराज सिंह ने भी बहुत सारे बिजनेस में पैसे लगाए हैं. उन्होंने न्यूट्रिशन ब्रांड Wellversed में सितंबर 2021 में निवेश किया था. वह 3 साल तक इस स्टार्टअप के ब्रांड अंबेसडर भी रहे थे. उन्होंने गुरुग्राम के स्टार्टअप Startup Buddy में अप्रैल 2017 में युवराज सिंह के इंवेस्टमेंट फंड YouWeCan Ventures ने पैसे लगाए थे. जुलाई 2015 में बेंगलुरु के एक स्टार्टअप JetSetGo में युवराज सिंह के YouWeCan Ventures ने पैसे लगाए. बता दें कि 2015 में युवराज ने YouWeCan Ventures को लॉन्च किया था. उन्होंने Healthians स्टार्टअप में भी पैसे लगाए हैं. उन्होंने रेस्टोरेंट ढूंढने के ऐप EazyDiner में भी पैसे लगाए हैं.

5- सौरव गांगुली

पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली ने एडटेक स्टार्टअप Classplus में निवेश किया हुआ है. इसके अलावा उन्होंने मुंबई के एक एंटरटेनमेंट स्टार्टअप Flickstree में भी निवेश किया हुआ है.

6- गौतम गंभीर

क्रिकेटर से पॉलीटीशिन बने गौतम गंभीर ने हेल्थकेयर के स्टार्टअप FYI Health में पैसे लगाए हैं. उन्होंने 2020 में इस स्टार्टअप में निवेश किया था. इसके फाउंडर हैं यश राज गुप्ता. FYI Health का मालिकाना हक Stark Resilient के पास है.

7- अजिंक्य रहाणे

भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने पुणे की एक एग्रीटेक स्टार्टअप MeraKisan में 2020 में निवेश किया था. यह स्टार्टअप 2014 में बना था, जो महिंद्रा एंड महिंद्रा की सब्सिडियरी है. इसके अलावा रहाणे ने दिल्ली के स्पोर्ट्स स्टार्टअप Hudle में भी निवेश किया हुआ है. वह इस स्टार्टअप के ब्रांड अंबेसडर और एडवाइजर भी हैं.

8- शिखर धवन

भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन ने योगा पर फोकस करने वाले हेल्थ और वेलनेस स्टार्टअप Sarva में जून 2020 में निवेश किया था. Sarva की करीब 91 योगा स्टूडियो की एक चेन है, जिसमें पूरे भारत में करीब 16 हजार मेंबर हैं. इसमें 2 साल के बच्चों से लेकर 92 साल तक के लोगों को योगा के 25 फॉर्म सिखाए जाते हैं.

9- सुनील गावस्कर

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने दिसंबर 2019 में मुंबई के बोर्ड गेम्स के स्टार्टअप Binca Games में निवेश किया है. इसकी शुरुआत Rubianca और Sahil Wadhwa ने 2014 में की थी. यह स्टार्टअप ना सिर्फ भारत बल्कि यूके में भी बिजनेस करता है.

10- कपिल देव

भारत की पहली विश्व कप विजेता टीम के कप्तान और स्किपर कपिल देव ने 2020 में पावर सेक्टर की एक टेक्नोलॉजी कंपनी Harmonizer India में पैसे लगाए थे. 2019 में दिल्ली के WizCounsel ने कपिल देव की अध्यक्षता वाले एंजेल निवेशकों के राउंड से 1 करोड़ रुपये का निवेश लिया था. WizCounsel अपने ग्राहकों को टैक्स और अकाउंटिंग से जुड़ी सेवाएं देता है. उन्होंने 2019 में VAOO में भी निवेश किया था, जो मुंबई का एक कैब एग्रिगेटर है. 2018 में कपिल देव ने बी2बी मार्केटप्लेट Pumpkart के साथ ब्रांड एंडोर्समेंट की पार्टनरशिप की. एक एंजेल इन्वेस्टर की तरह कपिल देव ने दिल्ली के ग्रॉसरी स्टार्टअप PeopleEasy.com में भी निवेश किया था. कपिल देव के पास Zicom Electronics की 5 फीसदी की हिस्सेदारी भी है.