पीएम मोदी करेंगे फेसबुक मुख्यालय में जुकरबर्ग के साथ टाउनहॉल संवाद...

आप भी पूछ सकते हैं अपने सवाल

पीटीआई


image


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान 27 सितंबर को कैलिफोर्निया में फेसबुक के मुख्यालय जाएंगे और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी :सीईओ: मार्क जुकरबर्ग के साथ टाउनहॉल संवाद करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बाद युवा अरबपति जुकरबर्ग की किसी वैश्विक नेता से यह इस तरह की दूसरी मुलाकात होगी।

अपने फेसबुक पेज पर यह घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने टाउनहॉल सत्र के लिए सवाल आमंत्रित किए हैं।

इससे पहले जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, ‘‘मैं इस बात की घोषणा कर काफी रोमांचित महसूस कर रहा हूं कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने टाउन प्रश्नोत्तर के लिए फेसबुक मुख्यालय आ रहे हैं।’’ फेसबुक मुख्यालय की यात्रा के दौरान मोदी और जुकरबर्ग इस बात पर विचार करेंगे कि सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए समुदाय किस प्रकार काम कर सकते हैं।

यह 31 वर्षीय अमेरिकी अरबपति का दूसरा ‘टाउनहॉल’ कार्यक्रम है। पहला कार्यक्रम अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ हुआ था। ओबामा दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने से कुछ दिन पहले ही अप्रैल 2011 में फेसबुक मुख्यालय गये थे।

टॉउनहॉल सत्र में दोनों ने अमेरिका में नौकरियों, युवाओं और नये प्रयोगों के बारे में बात की थी।

दुनियाभर में फेसबुक के तब लगभग 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता थे। आज इनकी संख्या तकरीबन 149 करोड़ है। गत 24 अगस्त को फेसुबक पर दुनियाभर में एक ही दिन में एक अरब लोग सक्रिय थे।

जुकरबर्ग ने फेसबुक के प्रयोगकर्ताओं से इस सत्र के लिए अपने सवाल भेजने को कहा है। ‘‘पोस्ट के नीचे कमेंट में ये सवाल पूछें। हम ज्यादा से ज्यादा सवालों का जवाब पाने का प्रयास करेंगे।’’ इस सत्र का लाइव वीडियो जुकरबर्ग के फेसबुक पेज और प्रधानमंत्री मोदी के सोशल मीडिया वेबसाइट के आधिकारिक पेज पर उपलब्ध होगा। पिछले साल मोदी के साथ मुलाकात को याद करते हुए जुकरबर्ग ने कहा, ‘‘फेसबुक में उनकी मेहमाननवाजी का अवसर मेरे लिए काफी सम्मान की बात है।’’

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस सत्र के लिए सवाल आमंत्रित करते हुए कहा, ‘‘टाउनहॉल सवाल जवाब सत्र आपकी भागीदारी के बिना अधूरा रहेगा। फेसबुक या ‘नरेंद्र मोदी मोबाइल एप’ पर सवाल भेजिये। आपके सवाल इस कार्यक्रम को यादगार बनाएंगे।’’ अमेरिका के बाद भारत में फेसबुक के सर्वाधिक उपयोगकर्ता हैं।

मोदी पिछले कुछ दशकों में कैलीफोर्निया जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले 1978 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई वहां गये थे।

मोदी फेसबुक मुख्यालय के कार्यक्रम के बाद सैन जोस में एसएपी सेंटर में 18000 भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री 23 से 29 सितंबर तक आयरलैंड और अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे जिस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और सिलिकॉन वैली में गूगल मुख्यालय भी जाएंगे।