राजधानी में 1 साल से भी कम समय में लगाए गए 1000 EV चार्जिंग पॉइंट: दिल्ली सरकार

By Prerna Bhardwaj
October 10, 2022, Updated on : Mon Oct 10 2022 12:24:44 GMT+0000
राजधानी में 1 साल से भी कम समय में लगाए गए 1000 EV चार्जिंग पॉइंट: दिल्ली सरकार
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle) की राजधानी बनाने की दिशा के तहत दिल्ली सरकार ने एक साल से भी कम समय में 1,000 ‘चार्जिंग पॉइंट’ स्थापित किए हैं, यह जानकारी सरकार द्वारा दी गई है.


दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार का लक्ष्य शहर भर में ईवी चार्जिंग की अवसंरचना को मजबूत करना है. इसके तहत पूरी दिल्ली में तीन किलोमीटर के दायरे में निजी और सार्वजनिक चार्जिंग सुविधा उपलब्ध करी जाएगी.


2024 तक राष्ट्रीय राजधानी में खरीदी जाने वाली हर चार में से एक गाड़ी इलेक्ट्रिक हो के उद्देश्य से राजधानी में ईवी चार्जिंग की संरचना को दुरुस्त करना है. दिल्ली सरकार की योजना अगले तीन साल में 18000 ‘चार्जिंग पॉइंट’ स्थापित करने की है.


बता दें, सरकार ने नवंबर 2021 में, दिल्ली में निजी और अर्ध-सार्वजनिक स्थानों में ईवी ‘चार्जर’ की स्थापना के लिए एकल खिड़की सुविधा की शुरुआत की थी.

सिंगल विंडो सुविधा

सिंगल विंडो सुविधा का उद्देश्य दिल्ली में ईवी चार्जर्स की खरीद को आसान और परेशानी मुक्त बनाना है.


सिंगल विंडो प्रक्रिया के तहत, दिल्ली सरकार ने डिस्कॉम के माध्यम से, नागरिकों को विभिन्न ईवी चार्जरों में से चुनने में मदद करने के लिए लगभग 10 विक्रेताओं को सूचीबद्ध किया है. ईवी चार्जर लगाने के लिए अनुरोध जमा करने के केवल 7 कार्य दिनों के अंदर वेंडर द्वारा स्लो और मॉडरेट चार्जर लगा दी जाती है. सिंगल विंडो सेवा के ज़रिये नागरिकों को विभिन्न चार्जर्स की कीमतों और विशेषताओं की तुलना करके सिंगल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भरोसेमंद ईवी चार्जर चुनने में मदद मिलती है. एक बार डिस्कॉम के पास अनुरोध जमा करने के बाद, पैनल में शामिल एजेंसी, जिसका ईवी चार्जर चुना गया है, साइट निरीक्षण के लिए कंज्यूमर से संपर्क करती है. साथ ही सिंगल विंडो सुविधा दिल्ली में किसी भी निवासी को अपने बिजली प्रदाता (डिस्कॉम) पोर्टल के माध्यम से पैनल में शामिल विक्रेताओं से ईवी चार्जर चुनने, ऑर्डर करने, स्थापित करने और भुगतान (सब्सिडी का शुद्ध) करने में सक्षम बनाती है.