केरल में निपाह वायरस से हुई 12 साल के बच्चे की मौत, सचेत हुआ स्वास्थ्य विभाग

By रविकांत पारीक
September 05, 2021, Updated on : Sun Sep 05 2021 05:51:10 GMT+0000
केरल में निपाह वायरस से हुई 12 साल के बच्चे की मौत, सचेत हुआ स्वास्थ्य विभाग
चमगादड़ से इंसानों में फैलने वाले इस संक्रमण के आम लक्षणों में- नर्वस इंफ्लेशन, सीजन, भयानक सिर दर्द, उल्टियां, बेहोशी और मतली हैं। निपाह वायरस से बचाव के लिए सफाई का विशेष ध्यान रख होगा। खाना खाने से पहले और खाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से जरूर धोएं। दूषित फलों को खाने से बचें।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक तरफ देश में सबसे ज्यादा कोरोना की मार झेल रहे केरल में अब घातक एक और जानलेवा वायरस निपाह के संक्रमण से एक 12 साल के बच्चे की मौत ने नया संकट खड़ा कर दिया है। निपाह वायरस से संक्रमित ये मामला केरल के कोझिकोड जिले में मिला है। कोझीकोड में 12 वर्षीय बच्चे में निपाह वायरस संक्रमण के लक्षण मिलने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसकी इलाज के दौरान आज मौत हो गई है।

निपाह वायरस से आज सुबह बच्चे की मौत हो गई, इससे पहले उसमें इन्सेफलाइटिस के लक्षण नजर आए थे और अस्पताल में जांच के बाद निपाह वायरस की संभावना व्यक्त की गई थी। निपाह के संदिग्ध संक्रमण की सूचना मिलने के बाद राज्य सरकार ने शनिवार देर रात स्वास्थ्य अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई है।


केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि अबतक मृतक बच्चे के परिवार के किसी सदस्य में अबतक वायरस के किसी तरह के लक्षण नहीं मिले हैं। मैं आज कोझिकोड जाऊंगी।

यह जानलेवा वायरस सबसे अधिक दिमाग को नुकसान पहुंचता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) के अनुसार सबसे पहल यह सूअर से इंसानों में फैला था। विशेषज्ञों के अनुसार निपाह वायरस मुख्यत: चमगादड़ से फैलता है। ऐसे चमगादड़ को फ्रूट बैट कहा जाता है जो फल खाते हैं और अपनी लार को फल पर छोड़ देते हैं। ऐसे फल को खाने वाले जानवर अथवा इंसान निपाह वायरस से संक्रमित हो जाते है।


चमगादड़ से इंसानों में फैलने वाले इस संक्रमण के आम लक्षणों में- नर्वस इंफ्लेशन, सीजन, भयानक सिर दर्द, उल्टियां, बेहोशी और मतली हैं। निपाह वायरस से बचाव के लिए सफाई का विशेष ध्यान रख होगा। खाना खाने से पहले और खाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से जरूर धोएं। दूषित फलों को खाने से बचें। खासकर दूषित खजूर को खाने से बचें। संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें