पेशेवर खानसामों के हाथों खाना बनवाकर खाने का नाम है फूडक्लाउड

    दो युवा उद्यमियों वेदांत कनोई और शमित खेमका की पहल...दिल्ली में घर पर खाना पकाने वाले पेशेवर रसोइयों को साथ जुड़कर तैयार करवाते हैं खाना... उपभोक्ताओं के लिए बनाया वेबसाइट... मेन्यू या खानसामों के आधार पर दिया जा सकता है आॅर्डर....उपभोक्ता अपनी पसंद की रेसिपी तैयार करवाने के लिए भी दे सकते हैं खानसामों को विशेष निर्देश 

    21st Aug 2015
    • +0
    Share on
    close
    • +0
    Share on
    close
    Share on
    close

    कई बार ऐसी स्थिति से दो-चार होना पड़ता है, जब घर पर अनजाने में ही कुछ अप्रत्याशित मेहमान आ गए हों और उन्हें खिलाने के लिए कुछ तैयार न हो। ऐसे में विचार आता है कि काश ऐसा कोई हो जो मेहमानों के लिए स्वादिष्ट खाना तैयार कर दे। रेस्टोरेंट इत्यादि से खाना मंगवाना समस्या का समाधान नहीं है, क्योंकि यहां पर बात सिर्फ घर के पके भोजन की हो रही है। Foodcloud (फूडक्लाउड) एक ऐसा स्टार्टअप है, जो इस समस्या का हल प्रदान करता है। यह स्टार्टअप अपने उपभोक्ताओं को घर से ही काम करने वाले पेशेवर खानसामों से खाना मंगवाने की सुविधा प्रदान करता है।

    संस्थापक

    फूडक्लाउड की स्थापना दो उद्यमियों वेदांत कनोई और शमित खेमका ने की थी। वेदांत ने वर्ष 2006 में कार्नेगी मेलाॅन यूनिवर्सिटी से स्नातक करने के बाद वर्ष 2008 तक दो वर्षों के लिए यूबीएस इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ काम किया और इसके बाद बैचबज़्ज़ मीडिया की स्थापना की। शमित खेमका साॅफ्टवेयर डेवलपमेंट और आईटी सेवाएं प्रदान करने वाले सिनेप्सइंडिया के संस्थापक रहे हैं और इससे पहले उन्होंने भारत में रियल एस्टेट का आॅनलााइन डाटाबेस उपलब्ध करवाने वाले संपत्ति डाॅट काॅम की भी स्थापना की थी।

    image


    आखिर फूडक्लाउड है क्या?

    अधिकतर लोग फूडक्लाउड को हम डिलिवरी सेवा करने वाला समझ लेते हैं, लेकिन ये वह नहीं हैं। यह एक घर का पका खाना उपलब्ध करवाने वाली सेवा है, जहाँ आप पेशेवर रसोइयों के हाथों से घर का पका खाना पाते है और इसके अलावा मेन्यू में विविधता तो आपको यकीनी तौर पर मिलेगी ही मिलेगी। अगर आप स्वयं के लिये या फिर अपने मेहमानों के लिये कुछ ऐसा खाना पेश करना चाहते हैं, जो बिल्कुल अलग हो तो आप खानसामों को अपनी आवश्यकताओं के संबंध में विशेष निर्देश भी दे सकते हैं। होम डिलीवरी और फूड पिकअप की व्यवस्था खानसामे और मंगवाये गये भोजन की मात्रा पर निर्भर करती है।

    image


    फूडक्लाउड की कार्यप्रणाली

    कोई भी उपयोगकर्ता जैसे ही इनकी वेबसाइट पर जाता है तो वह रसोइयों य फिर मेन्यू के आधार पर अपनी पसंद का चुनाव कर सकता है। अपनी पसंद के मेन्यू के आधार पर वह उसमें विशेषज्ञता रखने वाले खानसामेे को खाने के लिये आॅर्डर दे सकता है। चाईनीज़, लेबनीज़, थाई, इटैलियन, आॅस्ट्रियन, मैक्सिकन, ग्रीक और राजस्थानी के अलावा कई और भारतीय और वैश्विक शैलियों मेें विशेषज्ञता रखने वाले खानसामे इनकी वेबसाइट पर सूचीबद्ध हैं। जैसे ही आप अपनी पसंद के खाने का चयन करते हैं आप अपनी पसंद के अनुसार चाही गई मात्रा को भी चुनने के साथ आपको यह कब और किस समय चाहिये इसका भी उल्लेख कर सकते हैं। एक बार आॅर्डर करने के बाद आपको उसकी पुष्टि का संदेश प्राप्त होने के साथ ही खानसामे से संबंधित पूरी जानकारी भी मिलती है और अगर आप उससे संपर्क करनते हुए समन्वय स्थापित करना चाहें तो आप उसके लिये आजाद हैं।

    फूडक्लाउड दिल्ली में स्थापित है और इसके संस्थापकों ने फिलहाल शहर और आसपास के इलाकों के 20 से भी अधिक खानसामों के साथ हाथ मिलाया है। वर्तमान में यह पूरी तरह से बूटस्ट्रैप्ड हैं और आने वाले दिनों में इनका इरादा देश के अन्य महानगरों में विस्तार करने का है।

    Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding and Startup Course. Learn from India's top investors and entrepreneurs. Click here to know more.

    • +0
    Share on
    close
    • +0
    Share on
    close
    Share on
    close

    Our Partner Events

    Hustle across India