आप मोटापे से परेशान हैं? कोई बात नहीं, 'न्यूट्रीटाउन' बताएगा क्या करें डिनर...

    By Raj Ballabh
    July 06, 2015, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:20:58 GMT+0000
    आप मोटापे से परेशान हैं? कोई बात नहीं, 'न्यूट्रीटाउन' बताएगा क्या करें डिनर...
    लगभग 6 महीनों में कुशल शर्मा का वजन 30 किलो कम हो गया और कमर 8 इंच कम।बात हजम नहीं होती लेकिन मैं इसे अपने दिमाग पर हावी होने देता हूं।वह अब हर जगह साइकिल चलाते हैं और हाफ मैराथन में दौड़ लगाते हैं।
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Share on
    close

    मैंने देर रात प्रसारित होने वाले टेलिशॉपिंग चैनलों पर वजन कम होने की ढेरों चमत्कारपूर्ण कहानियां सुनी थीं जहां किसी मोटे पुरुष या स्त्री का दावा होता था कि वाइव्रेटिंग बेल्ट से उन्हें अपना सामाजिक जीवन फिर से हासिल करने में मदद मिली।

    image


    आखिरकार ऐसे व्यक्ति से मुलाकात हो ही गई जिनका वजन बिना बेल्ट का उपयोग किए ही वास्तव में काफी कम हुआ है! अपने ताजातरीन वेंचर के जरिए कुशल ने दूसरे लोगों को स्वास्थ्यकर भोजन उपलब्ध कराकर वजन कम करने की दिशा में पहला कदम उठाने में उनकी मदद करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया है।

    क्या?

    बैंगलोर में कुछ समय पहले शुरू हुआ न्यूट्रीटाउन ‘आपको अच्छा दिखने और महसूस करने में मदद करने वाला न्यूट्रीशनिस्ट समर्थित ताजा भोजन’ बनाता और पहुंचाता है। ‘‘मैंने वजन कम करने के लिए ढेर सारे लोगों का मार्गदर्शन करना शुरू किया और महसूस किया कि ढेर सारे लोग स्मार्ट और व्यवहारिक डाइट अपनाने और उन्हें बरकरार रखने के लिए संघर्षरत थे,’’ कुशल बताते हैं। ‘‘हमलोग नियंत्रित करते हैं कि किन सामग्रियों का उपयोग किया जाय, खाना कैसे पकाया जाय, कितना खाना पकाया जाय और उसके आपके पास कब पहुंचाया जाय,’’ वह विस्तार से बताते हैं।

    न्यूट्रीटाउन का एकमात्र फोकस अभी डिनर पर है क्योंकि भारतीय परिप्रेक्ष्य में डिनर पूरे दिन का सबसे भारी और इसलिए कम स्वास्थ्यकर भोजन होता है।

    image


    गुणवत्ता

    सारे कच्चे माल ताजा होते हैं और ऑर्गेनिक दूकानों से खरीदे जाते हैं। ‘‘हमलोग पैकैज वाले उत्पादों से परहेज करते हैं। हर सॉस और डिप को अपने यहां बिना मैदा दिए बनाया जाता है। समय के साथ हमारा मेनू अधिक फाइबर, अधिक प्रोटीन और शून्य ट्रांस-फैट वाला स्वास्थ्यकर मेनू बनता गया है,’’ कुशल कहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि खाना सही समय पर पके और सही समय से उसकी डेलिवरी की जा सके, लीला होटल और अन्य प्रतिष्ठानों के रसोइयों की टीम पोषक तत्वों को बरकरार रखते हुए खाना को स्वादिष्ट बनाने वाली प्रविधि का उपयोग करती है।

    ‘‘अपने बीटा लांच के बाद से हमारी ओर उपभोक्ता लगातार खिंचते आ रहे हैं। हमलोगों ने अपने ग्राहकों से जो विश्वास अर्जित किया है, उस पर हमें सचमुच गर्व है। ‘स्वास्थ्यकर भोजन को स्वादिष्ट’ कैसे बनाया जाय, इस पर उनसे मिलने वाले सराहनीय और महत्वपूर्ण फीडबैक से हमें अपना मेनू विकसित करने में मदद मिली है,’’ कुशल बताते हैं।

    डिनर के लिए क्या रहता है?

    सप्ताह भर के लिए मेनू का निर्णय सप्ताह के आरंभ में कर लिया जाता है। हर भोजन में एक हिस्सा सलाद, रैप, सैंडविच आदि खाने की चीजों का और एक हिस्सा शेक, स्मूदी आदि पेय पदार्थों का होता है। उनके सर्वाधिक लोकप्रिय आइटम प्रोटीन रैप, कोलोरिडो सलाद और फियरी क्लब सैंडविच हैं। उनके सबसे लोकप्रिय ड्रिंक ग्रीन टीविस्टर, पॉपेयी क्लोरोफिल स्मूदी और पावरपफ स्मूदी हैं। ‘‘हमारा खाना जादू की गोली तो नहीं है लेकिन ऐसा कुछ जरूर है जो अपेक्षाकृत स्वस्थ जीवनशैली अपनाने में आपकी मदद करता है। हमारा खाना स्वास्थ्यकर और स्वादिष्ट होता है इसलिए आप इस पर लंबे समय तक निर्भर कर सकते हैं,’’ कुशल कहते हैं।

    image


    ब्रांडिंग

    न्यूट्रीटाउन की ब्रांडिंग कैटरिंग कंपनी के बतौर नहीं की गई है। कुशल अपने ग्राहकों को यह बताने के मामले में अत्यंत सचेत रहे हैं कि उनका मकसद स्वस्थ जीवनशैली में सहायता करना और उसे सुगम बनाना है और हेल्थ ब्रांड बनना है जिस पर लोग विश्वास कर सकें। ‘‘व्यवसाय के लिहाज से हमारा विशेष क्षेत्र अपना कार्यसंचालन और प्रौद्योगिकी है। हमारे पास इस व्यवसाय को आगे बढ़ाने की पर्याप्त क्षमता है,’’ वह बताते हैं।

    चुनौतियां

    उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती स्वास्थ्यकर खाने को स्वादिष्ट बनाना है। ‘‘हमलोग सारे ग्राहकों को जिस खाने की डेलिवरी करते हैं, उन पर वे फीडबैक देते हैं और वे सचमुच मददगार हुए हैं,’’ कुशल बताते हैं। पर्यावरण के अनुकूल और स्वास्थ्यप्रद मार्ग अपनाने के लिए अभी डेलिवरी स्पोर्ट्स साइकलों के जरिए की जाती है। ‘‘अभी तो साइकलों से काम चल जा रहा है लेकिन जल्द ही हमें डेलिवरी का नया माध्यम खोजना होगा, वह बताते हैं।

    ‘‘आइटिफिन, इट्जमाइमील आदि ढेर सारे टिफिन सिस्टम हैं जो स्वस्थ विकल्प की पेशकश करते हैं, लेकिन मेरी समझ में लोगों के लिए मददगार स्वास्थ्यकर फुड ब्रांड के मामले में जगह खाली है,’’ वह बात समाप्त करते हैं।

    Clap Icon0 Shares
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Clap Icon0 Shares
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Share on
    close