ये हैं 5 सबसे पॉपुलर League of Legends ईस्पोर्ट्स टीम

अगर आप भी लीग ऑफ लेजेंड्स के फैन हैं तो आपको भी मालूम होगा कि इसमें गेमर्स के बीच कितना कॉम्पिटीशन है. दुनिया भर के लाखों प्लेयर्स, तमाम टीम्स टॉप स्पॉट पाने के लिए मुकाबला करते हैं. आइए जानने की कोशिश करते हैं दुनिया भर में इस समय सबसे पॉपुलर लीग ऑफ लीजेंड्स ईस्पोर्ट्स कौन से हैं.

ये हैं 5 सबसे पॉपुलर League of Legends ईस्पोर्ट्स टीम

Sunday February 26, 2023,

4 min Read

अगर आप भी लीग ऑफ लेजेंड्स के फैन हैं तो आपको भी मालूम होगा कि इसमें गेमर्स के बीच कितना कॉम्पिटीशन है. दुनिया भर के लाखों प्लेयर्स, तमाम टीम्स टॉप स्पॉट पाने के लिए मुकाबला करते हैं. आइए जानने की कोशिश करते हैं दुनिया भर में इस समय सबसे पॉपुलर लीग ऑफ लीजेंड्स ईस्पोर्ट्स कौन से हैं.

Team Liquid – North America/Europe

टीम लिक्विड ईस्पोर्ट्स में सबसे बड़े नामों में से एक है और 2002 में शुरू होने के बाद से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.. हालांकि, 2015 तक टीम LoL की दुनिया में नहीं पहुंची. सुपरस्टार मिड-लेनर जेन्सेन से लेकर एडीसी डबललिफ्ट तक, सालों से उनकी टीम में कुछ जबरदस्त खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने वेस्टर्न लीग ऑफ लीजेंड्स के इतिहास में सबसे महान एडीसी में से एक के रूप में पॉपुलैरिटी हासिल की है.

टीम लिक्विड सामान्य रूप से ईस्पोर्ट्स में टूर्नामेंट जीतने के लिए जानी जाती रही है. हालाँकि, वे अभी तक लीग ऑफ़ लीजेंड्स में विशेष रूप से एक भी टूर्नामेंट जीत हासिल करने में कामयाब नहीं हुए हैं. 2019 में वो मिड सीजन इनविटेशनल में पहुंचने में कामयाब रहे थे लेकिन फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

G2 Esports – Europe

G2 Esports एक और टीम है जिसे कॉम्पिटीटिव गेमिंग के मामले में किसी परिचय की जरूरत नहीं है. उनके रोस्टर में हाल के बीते सालों में कुछ बड़े नाम शामिल हैं, जैसे Perkz, Jankos, और Mikyx - ये सभी यूरोप के कुछ शीर्ष खिलाड़ियों में माने जाते हैं.

G2 ने ग्लोबल प्लैटफॉर्म पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है. वे 2018 और 2020 दोनों में विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचे; हालाँकि, उन्हें दोनों मौकों पर हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने 2019 एमएसआई टूर्नामेंट में सभी तरह से जीत हासिल की, हालांकि, अंतिम वाइटवॉश में टीम लिक्विड को 3-0 से हार मिली. आंकड़ों की बात करें तो, G2 के अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं - उनके MSI 2019 फाइनल मैच को दुनिया भर में 1 मिलियन से अधिक दर्शकों ने देखा था.

T1 – South Korea

पहले SK टेलीकॉम T1 नाम से जानी जाने वाली - जो अब T1 नाम से फेमस है LoL की सबसे पुरानी टीमों में से एक है. लेकिन इतनी पुरानी होने के बाद भी इन जोश बरकरार है. 12 सालों बाद भी टीम जबरदस्त परफॉर्म कर रही है. इस दिग्गज कोरियाई टीम के रोस्टर में कुछ तगड़े स्टार पावर हैं, जिसमें Faker भी शामिल है - जिसे अब तक का सबसे अच्छा लीग ऑफ़ लीजेंड्स खिलाड़ी माना जाता है - और Wolf - जिसे कोरिया के सर्वश्रेष्ठ समर्थकों में से एक माना जाता है.

जहां तक ​​टूर्नामेंट जीतने की बात है, लीग ऑफ लीजेंड्स के इतिहास में T1 सबसे सफल टीम है, जिसने 2011 में वापस गठन के बाद से 18 बड़े और प्रमुख खिताब जीते हैं. उन्होंने 2013 और 2016 के बीच चार टूर्नामेंटों में तीन बार विश्व चैंपियनशिप जीती.

आंकड़े के मुताबिक सैमसंग गैलेक्सी के खिलाफ वर्ल्ड्स 2017 के फाइनल मैच को  1 मिलियन दर्शकों ने देखा था. हालाँकि, इस मैच में उन्हें 3-0 की करारी हार मिली. LoL के टॉप रैंक से कुछ साल दूर रहने के बाद T1 ने पिछले साल एक धमाके के साथ वापसी की, जो वर्ल्ड्स और MSI के फाइनल में पहुंचा; हालांकि, वे दोनों मौकों पर हार गए.

FunPlus Phoenix – China

फनप्लस फीनिक्स ने 2017 में वापसी की, लेकिन अपने अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली रोस्टर और प्रैक्टिस और स्ट्रैटजी के प्रति समर्पण के कारण जल्द ही चीन की सबसे सफल टीमों में से एक बन गई. उनका स्टार खिलाड़ी Care है, जो FPX के लिए मिड-लेन खेलता है; उन्हें पूरी दुनिया में चीन के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में जाना जाता है.

टीम ने 2019 में G2 को 3-0 से हराकर विश्व चैंपियन बने. टीम बनने के मुश्किल से एक साल बाद इतनी बड़ी ट्रॉफी जीतना न सिर्फ आश्चर्यजनक जीत थी बल्कि उन्होंने इतिहास भी रचा. करीबन 1 मिलियन लोग उन्हें अपनी पहली ट्रॉफी उठाने वाले पल के गवाह बने थे.

Royal Never Give Up – China

रॉयल नेवर गिव अप (RNG) चीन का एक और बड़ा नाम है जिसे शायद ही कोई गेमर न पहचानता हो. वे तीन बार टूर्नामेंट जीतने वाली मिड-सीजन इन्विटेशन के इतिहास में सबसे सफल टीम हैं. उन्होंने 2018 में अपना पहला एमएसआई ट्रॉफी वापस उठाई और 2021 और 2022 में भी लगातार विनर रहे.

उनके रोस्टर में Uzi था, जिसे व्यापक रूप से चीन के सर्वश्रेष्ठ बॉट लेकर्स में से एक माना जाता है. हालाकि, उनका नया स्टार खिलाड़ी Ming है, कई लोगों को लगता है कि वह खुद उजी से भी बेहतर हो सकता है. RNG ने अभी तक विश्व चैंपियनशिप में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है, और उन्होंने इसे कभी भी क्वार्टर फ़ाइनल से आगे नहीं बढ़ाया है.


Edited by Upasana