अब स्मार्टफोन में देखें अपने कम्प्यूटर में रखी फिल्म

    By Harish Bisht
    June 29, 2015, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:20:58 GMT+0000
    अब स्मार्टफोन में देखें अपने कम्प्यूटर में रखी फिल्म
    डेढ़ लाख लोग कर चुके हैं डाउनलोडमुफ्त में इस्तेमाल करें AirStream.ioभारत और अमेरिका में हैं सबसे ज्यादा ग्राहक
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Share on
    close

    आज के दौर में जिस तरह कंम्प्यूटर का इस्तेमाल आम हो गया है ठीक उसी तरह स्मार्टफोन की मांग भी तेजी से बढ़ी है। इन दोनों चीजों में भले ही धरती आसमान को फर्क हो लेकिन इसको जोड़ने का काम किया है नित्या लैब ने AirStream.io के जरिये। कई बार हमारी कुछ जानकारियां कंम्प्यूटर में होती हैं तो कुछ स्मार्टफोन में। ऐसे में तब बड़ी दिक्कत होती है जब हम बाहर होते हैं और हमारे पास सिर्फ स्मार्टफोन होता है लेकिन जानकारी हमें घर या ऑफिस में रखे कंप्यूटर से चाहिए होती है। अब आप AirStream.io एप्लिकेशन अपने सिस्टम और फोन में डाउनलोड करें और इस चिंता से मुक्त हो जाएं। आप कहीं भी, कभी भी अपने कम्प्यूटर से स्मार्टफोन की जानकारी या स्मार्टफोन से कम्प्यूटर की जानकारी ले सकते हैं। फिर चाहे वो फिल्म हो, गाने हों या कोई फाइल। अपनी इसी खूबी के कारण इस ऐप को अब तक करीब डेढ़ लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं, जबकि हर रोज 450 से ज्यादा लोग इससे जुड़ रहे हैं।

    AirStream की टीम, जितिन दाईं ओर  खड़े हैं  , अग्निमित्रा दाईं  ओर बैठे हैं

    AirStream की टीम, जितिन दाईं ओर खड़े हैं , अग्निमित्रा दाईं ओर बैठे हैं


    जितिन पिल्लई और अग्निमित्रा पाठक दोनों ने साल 2010 में पुणे विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी की। ये लोग शुरूआत से ही अपना उद्यम खड़ा करना चाहते थे। साल 2010 में फेसबुक गेम्स की काफी डिमांड थी इसलिए इन लोगों ने एक कंपनी बनाई और उनका नाम रखा Nityaa Technosys। इस दौरान इन लोगों ने भी कुछ खास करने की कोशिश की लेकिन दूसरों की तरह ये लोग भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाये। ऐसे में इन लोगों ने इस काम को छोड़कर हार्डवेयर में कुछ करने का फैसला लिया। इस दौरान इन लोगों ने ऐनरोइड और टीवी के लिए कुछ उत्पाद बनाये लेकिन ये क्षेत्र भी इनको रास नहीं आया। अपने अस्तिव को बचाये रखने के लिए इन्होने कन्सल्टेन्सी प्रोजेक्ट लेने शुरू कर दिये। जब ये लोग हार्डवेयर का काम कर रहे थे उस वक्त एक व्यक्ति ने इनसे रिमोट वाले सिस्टम की मांग की थी। यहीं से AirStream की नींव पड़ गई। इस चीज को इन लोगों ने अपने खास फीचर में शामिल कर लिया और इन लोगों ने महसूस किया कि इसमें काफी संभावनाएं हैं।

    साल 2013 Airstream के लिए काफी शानदार रहा। जब इनकी टीम को GSF Accelerator के लिए चुना गया। उस दौरान इनका उत्पाद एक शक्ल ले रहा था और मनोरंजन की दृष्टि से इनका उत्पाद पसंद किया जाने लगा। लेकिन एक साल के अंदर ये ऐप काफी प्रसिद्ध हो गया और डेढ़ लाख डाउनलोड का आंकडा इसने पार कर लिया। Airstream ऐनरोइड और आईओएस फोन में और कम्प्यूटर में विंडोज, मैक, लाइनेक्स में काम करता है।

    इस वक्त अमेरिका और भारत में इस ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है और इस वक्त हर महिने 30 हजार एक्टिव यूजर हैं। फिलहाल इनका ध्यान अपने उत्पाद पर है और कोशिश है इसको दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी ले जाने की। इनकी कंपनी में विस्पी दावेर, कंचन कुमार, सौरव रे सलाहकार बोर्ड के सदस्य हैं। पुणे से काम कर रही इस कंपनी में 7 लोग हैं। जितिन के मुताबिक उनका ये ऐप फिलहाल मुफ्त है लेकिन ये लोग इसमें कुछ प्रिमियम फीचर जोड़ने पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा दूसरे विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं। इन लोगों की कोशिश अपने को मजबूत बनाने के साथ साथ नए बाजार की तलाश करना भी है।

    Clap Icon0 Shares
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Clap Icon0 Shares
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Share on
    close