जानिए कैसे शुरू करें रेडीमेड कपड़ों का Business, जितना चाहे उतना कमा सकते हैं मुनाफा

By Anuj Maurya
December 13, 2022, Updated on : Tue Dec 13 2022 02:31:31 GMT+0000
जानिए कैसे शुरू करें रेडीमेड कपड़ों का Business, जितना चाहे उतना कमा सकते हैं मुनाफा
कपड़ों पर लोग खूब खर्च करते हैं. इसका मार्केट भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसे में आप रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस शुरू कर के तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत का कपड़ा उद्योग (Textile Industry) तेजी से बढ़ता जा रहा है. 2019-20 में इसने करीब 10 फीसदी सीएजीआर की ग्रोथ दिखाई. 2025-26 तक यह 190 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है. भारत की जीडीपी (GDP) में यह करीब 5 फीसदी का योगदान देता है. एग्रिकल्चर (Agriculture) के बाद कपड़ा उद्योग दूसरे नंबर पर है, जिसने सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है. इससे करीब 4.5 करोड़ लोगों को सीधे तौर पर और लगभग 10 करोड़ लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला है. लोग कपड़ों पर खूब खर्च करते हैं, जिसकी वजह से ही कपड़े का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में अगर आप चाहे तो रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस शुरू (How to start Readymade Garments Business) कर सकते हैं, जिससे आप तगड़ी कमाई करेंगे. ये बिजनेस आइडिया (Business Idea) आपको तगड़ा मुनाफा देने वाला साबित हो सकता है.

कैसे शुरू करें रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस?

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको मार्केट रिसर्च से ये पता करना होगा कि वहां के लोग कैसे कपड़े पहनते हैं. खासकर ये पता करना होगा कि उनका बजट कितना रहता है. अगर आप लोगों के बजट से ज्यादा के कपड़े बेचेंगे तो वह शायद ना खरीदें. एक बार लोगों की पसंद और बजट समझ आ जाने के बाद आप किसी ऐसी जगह पर रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलें, जहां लोगों का आना-जाना लगा रहता हो.

कितना खर्च, कितना मुनाफा?

कपड़ों के बिजनेस में आपकी बेचने की स्किल बहुत ज्यादा काम करती हैं. यानी इसमें ऐसा तय नहीं होता कि कोई कपड़ा कितने रुपये का बिकेगा, आप उसे ज्यादा में भी बेच सकते हैं. मतलब मुनाफा कमाना आपके हाथ में है. वहीं अगर लागत की बात करें तो सबसे पहले तो आपको दुकान किराए पर लेनी होगी. शुरुआत में आप छोटी दुकान से काम शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा आपको दुकान में 1 या 2 सेल्सपर्सन रखने होंगे, जो ग्राहकों को कपड़े दिखा सकें. इसमें आपके सैलरी, बिजली, पानी आदि पर भी खर्च करना होगा.

कहां से लें रेडीमेड कपड़े?

रेडीमेड कपड़ों के बिजनेस में सबसे अहम बात ये होती है कि आप कपड़े कहां से खरीद रहे हैं. आपको सबसे पहले अपने आस-पास के किसी थोक बाजार के बारे में पता करना होगा, जहां से सस्ते में अच्छी क्वालिटी के कपड़े मिल सकें. इसके लिए आप दिल्ली के गांधी बाजार या गुजरात के सूरत से कपड़े ला सकते हैं. इन बाजारों में आपको थोक में कपड़े मिलेंगे, लेकिन बेहद सस्ते दाम पर. सस्ते कपड़े होने की वजह से आप उस पर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

कुछ बातों का रखें ध्यान

  • शुरुआत में ज्यादा कपड़े ना खरीदें, क्योंकि शुरुआती कुछ महीने आप ग्राहकों की पसंद को परखेंगे और उसी हिसाब से आगे की रणनीति बनाएंगे.
  • बेकार की चीजों पर शुरुआत में ही पैसे ना खर्च करें, लेकिन पंखा, लाइट, फर्नीचर, रैक आदि अच्छी क्वालिटी के लें. वो कहते हैं ना- सस्ता रोए बार-बार, महंगा रोए एक बार.
  • कभी ऐसा ना सोचें कि अकेले ही रेडीमेड कपड़ों की दुकान चला लेंगे. कपड़ों की दुकान में कम से कम एक हेल्पर या सेल्सपर्सन जरूर रखें. बेहतर होगा कि उसे पहले से कुछ अनुभव हो कपड़े बेचने का, जिससे आपका काम आसान हो जाएगा और सेल्स भी अच्छी रहनी की उम्मीद रहेगी.
  • ये भी तय करें कि किसके कपड़े बेचने हैं, आदमी के, औरतों के या फिर बच्चों के. अगर सबसे कपड़े रखते हैं तो दुकान में आपको अलग-अलग सेगमेंट रखना होगा, ताकि लोग आसानी से कपड़ों को देख सकें.
  • कुछ कपड़ों को दुकान के बार शोपीस की तरह भी रखें, जिसे देखकर लोग आकर्षित हों और आपकी दुकान में आएं.