फोर्ब्स की सबसे अमीर उद्यमीयों की सूची में शामिल हुए दो भारतीय

फोर्ब्स पत्रिका की 40 साल से कम उम्र के धनाढ्य उद्यमियों की दूसरी सलाना सूची में दो भारतीय मूल के लोगों को मिली जगह। इस सूची में शामिल होने के लिए उद्यमियों को 12 दिसंबर तक 40 साल से कम उम्र का होना चाहिए था। साथ ही उद्यमी अमेरिका में रहता हो और खुद से अपनी संपत्ति बनायी हो।

13th Dec 2016
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

फोब्र्स पत्रिका की 40 साल से कम उम्र के धनाढ़्य उद्यमियों की दूसरी सलाना सूची में दो भारतीय मूल के लोगों को भी जगह मिली है। ‘अमेरिका के 40 साल से कम उम्र के धनाढ्य उद्यमी, 2016’ की सूची में सफल बायोटेक उद्यमी विवेक रामास्वामी 24वें स्थान पर हैं। उनके पास 60 करोड़ डालर का नेटवर्थ है। वहीं अपूर्व मेहता 36 करोड़ डालर के नेटवर्थ के साथ 31वें स्थान पर हैं। इस सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शीर्ष स्थान पर हैं।

image


फोब्र्स के अनुसार 31 साल के विवेक रामास्वामी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी तथा येले स्कूल आफ मैनेजमेंट के छात्र रहे हैं। वह अपने सौदों तथा औषधि विकास योजनाओं के साथ जैव-प्रौद्योगिकी कारोबार में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं।

विवेक रामास्वामी जैव-प्रौद्योगिकी होल्डिंग कंपनी रोवैन्ट साइंसेस का परिचालन कर रहे हैं। वह दवाओं के विकास के लिये अनूठी वित्तीय रणनीति अपनाते हैं। वह प्राय: ऐसी दवाओं को खरीदते हैं जिसे औषधि कंपनियों ने या तो भुला दिया है या छोड़ दिया है। वहीं मेहता को फोब्र्स ने सिलिकन वैली का सबसे युवा सफल प्रवासी उद्यमी बताया है।

भारत में जन्में अपूर्व मेहता और उनका परिवार वर्ष 2000 में कनाडा चला गया। वहां उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ वाटरलू में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और उसके बाद ब्लैकबेरी, क्वालकॉम तथा अमेजन के नौकरी की। 

वर्ष 2012 में अपूर्व मेहता ने संयुक्त रूप से इंस्टाकार्ट की स्थापना की। यह किराना सामान उपलब्ध कराने की सेवा देती है और इसके लिये ऐसी दुकानों के साथ गठजोड़ किया हुआ है। 

फोब्र्स की सूची में जुकरबर्ग पहले स्थान पर हैं, जिनके पास 50 अरब डालर मूल्य का नेटवर्थ है। यह पिछले साल के मुकाबले 2.9 अरब डालर अधिक है।

इस साल की सूची में शामिल होने वाले नये लोगों में एनबीए के कोब ब्रायंट तथा ली ब्रोन जेम्स तथा बाक्सर फ्लायंड मेवेदर शामिल हैं। इसके अलावा सूची में पांच स्टाकर बेयोंस तथा अभिनेत्री से उपभोक्ता उत्पादों का विपणन करने वाली बनी जेसिका अल्बा को भी जगह मिली है। चालीस लोगों सूची में यहीं दो केवल महिलाएं हैं।

इन पांचों उद्यमियों के पास 27.5 करोड़ डालर से लेकर 35 करोड़ डालर तक का नेटवर्थ है।

फोब्र्स के अनुसार सूची में शामिल होने के लिये उद्यमियों को 12 दिसंबर तक 40 साल से कम उम्र का होना चाहिए था। साथ ही उद्यमी अमेरिका में रहता हो और खुद से अपनी संपत्ति बनायी हो।

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest

Updates from around the world

Our Partner Events

Hustle across India