नेत्रहीनों के लिए स्पेशल फीचर फोन

By PTI Bhasha
October 17, 2016, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:17:15 GMT+0000
नेत्रहीनों के लिए स्पेशल फीचर फोन
भारत में जल्दी ही 'आईटेल' की नई पेशकश
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मोबाईल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी आईटेल दृष्टिहीनों के लिए अनुकूल फीचर फोन लाना चाहती है। यह कंपनी भारत में नेत्रहीन कल्याण सोसायटियों के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि दृष्टिहीन व कम दृष्टि रोग के पीड़ितों के लिए अनुकूल फीचर वाले फीचरफोन पेश किए जा सकें। आईटेल मोबाइल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (ब्रिकी) अरिजीत तालापात्रा ने यह जानकारी दी।

image


आईटेल चीन की ट्रांजन होल्डिंग्स की कंपनी है।

अरिजीत तालापात्रा : हमने भारत में फोनों के लिए स्मार्ट कीपैड फीचर किंग वॉयस पेश किया। इसकी मदद से नेत्रहीन या कम दृषि वाले व्यक्तियों को फोन के इस्तेमाल में मदद मिलेगी। नेत्रहीन कल्याण सोसायटियों की रुचि के बीच हम ऐसे कई और नवोन्मेषों पर काम कर रहे हैं, जिससे नेत्रहीनों या कम दृष्टि वाले व्यक्तियों के लिए फोन इस्तेमाल करना आसान बनाया जा सके।

साथ ही अरिजीत ने यह भी कहा, कि कुछ टेक्स्ट टु स्पीच एप स्मार्टफोन में तो उपलब्ध हैं लेकिन इसे फीचर फोन में लाना आईटेल का नवोन्मेष है।

उनका मानना, है कि इस तरह के नवोन्मेशों से कंपनी को नये तरह के ग्राहक हासिल करने में मदद मिलेगी और कंपनी देश में प्रमुख फीचर फोन कंपनी बनने के अपने लक्ष्य को हासिल कर पाएगी।

कंपनी की अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार की योजना है। कंपनी अपने पोर्टफोलियो में फोनों की संख्या दिसंबर तक 14 स्मार्टफोन व 14 फीचरफोन करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।