एक महीने में LIC का मार्केट कैप 17 अरब डॉलर घटा, एशिया के टॉप वेल्थ लूजर्स IPO में आया नाम

LIC के शेयर में सोमवार को 5.85 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 668.20 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. LIC का मार्केट कैप घटकर 4,22,636.35 करोड़ रुपये पर आ गया है.

एक महीने में LIC का मार्केट कैप 17 अरब डॉलर घटा, एशिया के टॉप वेल्थ लूजर्स IPO में आया नाम

Tuesday June 14, 2022,

2 min Read

​LIC (Life Insurance Corporation of India) 17 मई 2022 को शेयर मार्केट में लिस्ट हुई थी. तब से अब तक यानी लगभग एक महीने में इसके मार्केट कैप (LIC Market Cap) में 17 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई है. LIC IPO भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है लेकिन शेयर की कीमत में लगातार आ रही गिरावट के चलते LIC IPO एशिया के टॉप वेल्थ लूजर्स में शामिल हो गया है.

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, 17 मई को शेयर मार्केट में डेब्यू करने के बाद से एलआईसी के शेयर में 29% की गिरावट आ चुकी है. लिस्टिंग के बाद से बाजार पूंजीकरण में नुकसान के मामले में यह दूसरे स्थान पर है. पहले नंबर पर दक्षिण कोरिया की एलजी एनर्जी सॉल्यूशन लिमिटेड है, जिसने स्टॉक मार्केट लिस्टिंग के बाद शुरुआती स्पाइक के बाद अपने शेयर की कीमत में 30% से अधिक की गिरावट देखी.

2.7 अरब डॉलर था IPO का साइज

लिस्टिंग के लगभग एक महीने बाद, एलआईसी का 2.7 अरब डॉलर का आईपीओ इस साल एशिया के सबसे बड़े नए स्टॉक फ्लॉप में से एक बन गया है. इसकी वजह है कि बढ़ती ब्याज दरों और मुद्रास्फीति के स्तर ने वैश्विक स्तर पर शेयर बिक्री की मांग को प्रभावित किया है और भारत के शेयर बाजार में विदेशियों की ओर से अभूतपूर्व बिक्री दबाव है. बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इस साल 9% से अधिक डाउन है.

सोमवार को टूटा था 6%

LIC के शेयर में सोमवार को 5.85 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 668.20 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. ट्रेडिंग के दौरान यह 666.90 रुपये के स्तर तक भी आ गया था, जो कि इसका 52 सप्ताह का निचला स्तर है. एलआईसी का मार्केट कैप घटकर 4,22,636.35 करोड़ रुपये पर आ गया है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors