Xiaomi और Nokia फोन बनाने वाली Bharat FIH ला रही है 5000 करोड़ रुपये का IPO

Bharat FIH ने दिसंबर 2021 में आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज सेबी के पास जमा कराए थे. दस्तावेजों के अनुसार, आईपीओ से जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल पूंजीगत व्यय की जरूरतों की फाइनेंसिंग के लिए किया जाएगा.

Xiaomi और Nokia फोन बनाने वाली Bharat FIH ला रही है 5000 करोड़ रुपये का IPO

Tuesday June 14, 2022,

2 min Read

FIH Mobiles और Foxconn Technology Group की सब्सिडियरी कंपनी Bharat FIH 5000 करोड़ रुपये का IPO ला रही है. कंपनी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की मंजूरी मिल गई है. दस्तावेजों के अनुसार, IPO के तहत 2502 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. इसके प्रमोटर समूह और फॉक्सकॉन की इकाई वंडरफुल स्टार्स 2,502 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएगी.

Bharat FIH, शाओमी और नोकिया के लिए उपकरण बनाती है. सेबी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार, Bharat FIH की तरफ से किए गए आवेदन को लेकर 10 जून को 'निष्कर्ष' जारी कर दिया गया है. किसी कंपनी द्वारा आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है.

कहां करेगी IPO से जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल

कंपनी ने दिसंबर 2021 में आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज सेबी के पास जमा कराए थे. दस्तावेजों के अनुसार, आईपीओ से जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल पूंजीगत व्यय की जरूरतों की फाइनेंसिंग के लिए किया जाएगा. फिलहाल कंपनी में वंडरफुल स्टार्स की 99.97 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

पहले नाम था Rising Stars Mobile India

Bharat FIH को पहले Rising Stars Mobile India के नाम से जाना जाता था. Bharat FIH भारत मं सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज (EMS) प्रोवाइडर है. वित्त वर्ष 2021 में इसका मार्केट रेवेन्यु शेयर लगभग 15 फीसदी रहा है. EMS सर्विसेज के अलावा कंपनी कॉम्प्रिहैन्सिव, वर्टिकली इंटीग्रेटेड वन स्टॉप सॉल्युशन के साथ ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स उपलब्ध कराने के लिए क्षमताएं विकसित कर रही है. वन स्टॉप सॉल्युशन में प्रॉडक्ट डिजाइन व डेवलपमेंट, कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग व सोर्सिंग, लॉजिस्टिक्स, आफ्टरसेल्स सर्विसेज समेत ओ​रिजिनल डिजाइन मैन्युफैक्चरर सर्विसेज शामिल हैं. Bharat FIH अपने कारोबार को मोबाइल फोन्स के अलावा हाई ग्रोथ इंडस्ट्रीज में भी विस्तारित कर रही है, जैसे कि मैकेनिक्स, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, टेलीविजन्स व हियरेबल्स.