गांव की लड़कियों को सैनिटरी पैड बांटकर जागरूक कर रही 8वीं की छात्रा

गांव की लड़कियों को सैनिटरी पैड बांटकर जागरूक कर रही 8वीं की छात्रा

Sunday December 09, 2018,

3 min Read

अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ से प्रेरित होकर दुबई की रहने वाली एक 13 वर्षीय लड़की ने महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली 250 लड़कियों की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेकर उन्हें सैनेटरी नैपकीन दान दिये हैं।

सांकेतिक तस्वीर (साभार- शटरस्टॉक)

सांकेतिक तस्वीर (साभार- शटरस्टॉक)


रीवा ने दिवाली के समय दुबई में लोगों से इस काम के लिए सहायता राशि जुटाने की अपील की और बहुत ही कम समय में उनके पास इतने पैसे इकट्ठा हो गए जिनसे 250 लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड खरीदे जा सकते थे। 

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के बीच स्वच्छता को लेकर जागरूकता पैदा करने को लेकर बनाई गई बॉलिवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ से प्रेरित होकर दुबई की रहने वाली एक 13 वर्षीय लड़की ने महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली 250 लड़कियों की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेकर उन्हें सैनेटरी नैपकीन दान दिये हैं।

रीवा तुलपुले का परिवार मूल रूप से महाराष्ट्र से ताल्लुक रखता है। उन्होंने इस काम के लिए आवश्यक राशि को पिछले कुछ महीनों के दौरान दुबई में एकत्रित किया। वह पिछले सप्ताह भारत आई और शनिवार को साहापुर तालुका के स्कूलों में लड़कियों को करीब एक साल का सैनैटरी पैड का स्टॉक बांटा।

उन्होंने कहा, 'मैंने कुछ महीने अक्षय कुमार की फिल्म पहले पैडमैन देखी थी और में इसे देखते हुए मासिक धर्म के दौरान लड़कियों के सामने आने वाली समस्याओं से रूबरू हुई। मैंने फौरन भारत, खासकर महाराष्ट्र के गांवों में रहने वाली लड़कियों के लिए कुछ करने का मन बना लिया।' आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली रीवा ने बताया कि उन्होंने यह विचार कोंकण स्नातक क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य निरंजन देवखरे की दुबई यात्रा के दौरान उनके साथ साझा किया। देवखरे को रीवा का यह विचार बहुत पसंद आया और उन्होंने रीवा को इस काम के लिए प्रोत्साहित किया।

रीवा ने दिवाली के समय दुबई में लोगों से इस काम के लिए सहायता राशि जुटाने की अपील की और बहुत ही कम समय में उनके पास इतने पैसे इकट्ठा हो गए जिनसे 250 लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड खरीदे जा सकते थे। उन्होंने सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले देवखरे के एनजीओ समन्वय प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित एक समारोह में यह नैपकिन वितरित किए।

देवखरे ने मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिये रीवा द्वारा किये जा रहे प्रयासों की खुले दिल से सराहना की। भारतीय जनता पार्टी ( बीजेपी) विधायक ने एक ट्वीट में कहा, 'दुबई में रहने वाली 8वीं कक्षा की छात्रा रीवा तुलपुले ने दीपावली ने कुछ विशेष करने का फैसला किया और महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्र से 250 लड़कियों को अपनाने और उन्हें पूरे वर्ष के लिये सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने की पहल की....।'

यह भी पढ़ें: पिता को याद करने का तरीका: रोज 500 भूखे लोगों को भोजन कराता है बेटा