Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

Lenskart में 500 करोड़ डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में Abu Dhabi Investment Authority: रिपोर्ट

Lenskart में 500 करोड़ डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में Abu Dhabi Investment Authority: रिपोर्ट

Thursday March 09, 2023 , 3 min Read

अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (Abu Dhabi Investment Authority - ADIA) भारतीय आईवियर स्टार्टअप Lenskart में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक सौदे के करीब है. समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से बताया की यह डील लगभग 500 करोड़ डॉलर की है.

मिडिल ईस्टर्न सॉवरेन वेल्थ फंड मौजूदा लेंसकार्ट शेयरों और नई इक्विटी के मिश्रण को खरीदने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दे रहा है. मामले से अवगत लोगों ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर बताया.

लोगों ने कहा कि लेंसकार्ट का मूल्य 4 बिलियन डॉलर से अधिक होगा, इस सौदे की घोषणा इस सप्ताह की शुरुआत में की जा सकती है.

टेक कंपनियों के लिए एक वैश्विक मार्ग के बीच लेन्सकार्ट अपने फंडिंग राउंड को पूरा करने के लिए तैयार है, जिसने हजारों की संख्या में छंटनी की, निवेश गतिविधि को कम किया. कंपनी भारत के सबसे बड़े ऑप्टिकल ब्रांड के रूप में विकसित हुई है. यह KKR & Co., SoftBank Group Corp., Temasek Holdings Pte और PremjiInvest द्वारा समर्थित है.

हालांकि बातचीत जारी है, लेकिन चीजें कभी भी बदल सकती हैं, सूत्रों ने कहा. ADIA और लेंसकार्ट के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

लेंसकार्ट के को-फाउंडर पीयूष बंसल ने मॉन्ट्रियल के मैकगिल विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है और भारत लौटने से पहले माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के मुख्यालय में काम किया था. उन्होंने 2010 में लिंक्डइन पर मिले तीन अन्य लोगों के साथ नई दिल्ली से सटे औद्योगिक शहर फरीदाबाद में लेंसकार्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट की सह-स्थापना की थी.

ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि कंपनी जून में जापान के Owndays Inc. में लगभग 400 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए सहमत हुई थी.

बंसल ने जुलाई में ब्लूमबर्ग टेलीविजन को बताया कि कंपनी लाभदायक है और 48 महीनों के भीतर IPO लाने की योजना बना रही है.

बीते साल, दिसंबर के दूसरे हफ्ते में ख़बर आई थी कि ADIA भारत के आईवियर रिटेलर लेंसकार्ट Lenskart में करीब 29 अरब रुपये (350 मिलियन डॉलर) से करीब 33 अरब रुपये (400 मिलियन डॉलर) का निवेश करने के लिए बातचीत कर रही है. इकनॉमिक टाइम्स अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी थी.

हाल ही में ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार रिकी केज ने ऑर्डर देने के बाद आईवियर ब्रांड लेंसकार्ट के कॉल से परेशान होने की ऑनलाइन शिकायत की है. कंपनी के साथ-साथ सीईओ पीयूष बंसल के हैंडल को टैग करते हुए एक ट्वीट में केज ने कहा कि वह अनचाही कॉल्स (unwanted calls) को बंद करने के लिए कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें
ग्रैमी विजेता रिकी केज क्यों परेशान हैं पीयूष बंसल के Lenskart से?