व्हाट्सएप की न्यूनतम आयु सीमा को पुरा न करने वाले अकाउंट्स हो जाएंगे बैन, नए फीचर्स पर काम कर रही है कंपनी: रिपोर्ट्स

व्हाट्सएप की न्यूनतम आयु सीमा को पुरा न करने वाले अकाउंट्स हो जाएंगे बैन, नए फीचर्स पर काम कर रही है कंपनी: रिपोर्ट्स

Friday August 16, 2019,

3 min Read

"व्हाट्सएप के मुताबिक यूरोपीय यूनियन के देशों में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए कम से कम 16 साल का होना जरूरी है। भारत में वॉट्सऐप यूज करने के लिए कम से कम 13 साल की उम्र होनी चाहिए। यानी 13 साल से कम उम्र का बच्चा वॉट्सऐप के लिए रजिस्ट्रेशन या इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कई अकाउंट्स हैं जो बिना व्हाट्सएप की एज रिक्वायरमेंट्स के चल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन अकाउंट्स पर नकेल कसने के लिए व्हाट्सऐप नए फीचर्स पर काम कर रहा है। "



w


फेसबुक के स्वामित्व वाले दुनिया के सबसे बड़े मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) कथित रूप से उन अकाउंट्स को बैन करने के लिए नए फीचर्स पर काम कर रहा है जो उसकी एज रिक्वायरमेंट्स अर्थात न्यूनतम आयु सीमा को पूरा नहीं करते हैं। याद होगा पिछले साल व्हाट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करते हुए अकाउंट बनाने की आयु सीमा को 3 साल बढ़ा दिया था।


यूरोपीय यूजर्स के लिए व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने के लिए 25 मई 2018 से 16 वर्ष की आयु निर्धारित की गई थी। पहले ये आयु सीमा 13 साल थी। व्हाट्सएप के मुताबिक यूरोपीय यूनियन के देशों में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए कम से कम 16 साल का होना जरूरी है। भारत में वॉट्सऐप यूज करने के लिए कम से कम 13 साल की उम्र होनी चाहिए। यानी 13 साल से कम उम्र का बच्चा वॉट्सऐप के लिए रजिस्ट्रेशन या इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कई अकाउंट्स हैं जो बिना व्हाट्सएप की एज रिक्वायरमेंट्स के चल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन अकाउंट्स पर नकेल कसने के लिए व्हाट्सऐप नए फीचर्स पर काम कर रहा है। 


व्हाट्सएप की टर्म्स एंड सर्विसेस के अनुसार,


"हमारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपकी आयु कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए (या माता-पिता की मंजूरी के बिना हमारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए अधिकृत होने के लिए आपके देश में आवश्यक ऐसी न्यूनतम आयु)। लागू कानून के तहत हमारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु के होने के अलावा, यदि आप अपने देश में हमारी शर्तों से सहमत होने का अधिकार नहीं रखते हैं, तो आपके माता-पिता या अभिभावक को हमारी शर्तों पर सहमत होना चाहिए।"





हालांकि अभी, यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि व्हाट्सएप अपने अकाउंट्स को बैन करने के लिए यूजर्स की आयु सीमा को कैसे सत्यापित करेगा।


व्हाट्सएप फ्रॉम फेसबुक


इससे पहले व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी फेसबुक ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही व्हाट्सएप का नाम बदलने जा रहे हैं। दरअसल सोशल मीडिया यूजर्स के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स को इंटीग्रेटेड करने की दिशा में पहला कदम उठाते हुए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप से अपना नाम जोड़ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम जल्द ही 'इंस्टाग्राम फ्रॉम फेसबुक' और व्हाट्सऐप का नाम बदल कर 'व्हाट्सऐप फ्रॉम फेसबुक' बन जाएगा। 


फिंगरप्रिंट सेंसर

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सएप अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए बीटा वर्जन पर नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। हाल ही में Wabetainfo द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने व्हाट्सएप में सिक्टोरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का सपोर्ट देने की तैयारी कर रही है। नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप एप को ओपन करने के लिए यूजर्स को फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करना होगा। हालांकि अभी इस पर काम चल रहा है और व्हाट्सएप इसको लेकर जल्द ही यूजर्स को इनफॉर्म कर सकता है।